क्या आपने कभी बबल टी के बारे में सुना है? चलिये पता करते हैं कि ये हेल्दी है या नहीं

भले ही आपने कभी बबल टी का स्वाद न चखा हो, लेकिन आपने इसके बारे में सुना तो ज़रूर होगा। ड्रिंक में मोती जैसे चमकने वाली टैपिओका पर्ल्स यानी साबुदाना इसकी पहचान हैं। तो चलिये जानते हैं इस ट्रेंडी टी के बारे में और साथ ही यह भी पता लगाएंगे कि ये हेल्दी है या नहीं।

bubble tea
क्या है बबल टी और क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक
  • 123

क्या आप भी अपने इंस्टाग्राम पर फूड ब्लॉग्स को स्टॉक करती हैं? और इन दिनों आपने कई बार बबल टी या बबल ड्रिंक की रील्स देखी हैं और आप भी सोच रही हैं कि आखिर ये है क्या जिसे लोग इतना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में यह जांच करना बहुत जररूरी है कि ट्रेंड कर रही ये बबल टी सेहत की दृष्टि से कितना हेल्दी है? या सिर्फ एक ट्रेंड बनकर रह जाएगी।

बबल टी की खोज 1980 के दशक में ताइवान में हुई थी और अब यह दुनियाभर में फेमस हो गई है। पिछले कुछ वर्षों में, यह पश्चिमी, यूरोपीय और एशियाई देशों में बेहद लोकप्रिय हो गई है। मिलेनियल्स, बच्चे और जेन ज़ी को इस टी बेस्ड ड्रिंक से प्यार हो गया है।

बबल टी, जिसे बोबा टी, पर्ल टी या टैपिओका टी के नाम से भी जाना जाता है, दूध या ग्रीन टी के बेस के साथ बनाई जाती है। इसमें टैपिओका बॉल्स मिलाए जाते हैं जिसे भारत में हम साबुदाना के रूप में जानते हैं। ये छोटे, गोल और रंगीन दाने हैं जो मोती की तरह दिखते हैं। ये कसावा के पौधे की जड़ों से निकाले गए स्टार्च को प्रोसेस करके बनाए जाते हैं।

टैपिओका बॉल्स एक ग्लूटेन-फ्री फूड है और उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि यह किसी भी खनिज या विटामिन में बहुत समृद्ध नहीं है, इसमें स्टार्च की उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से ये एक हाई कैलोरी ड्रिंक है।

इस वजह से बबल टी एक बहुत मीठा और अनहेल्दी ड्रिंक है। मगर कम चीनी वाली बबल टी और इसके बेस के रूप में ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।

क्या बबल टी आपकी सेहत के लिए अच्छी है?

1. बबल टी शरीर को दे सकती है ताकत

दूध आधारित बबल टी दूध की अच्छाई प्रदान करती है। यह अपने दैनिक आहार में दूध को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है। पोषण विशेषज्ञ अवनि कौल कहती हैं – “एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, दूध में कई अन्य घटक मौजूद होते हैं जो इसे हेल्दी बनाते हैं। इसमें मौजूद दूध की वजह से यह हड्डियों को बहुत अधिक सख्त बनाता है ताकि आप किसी भी हड्डी को आसानी से नुकसान पहुंचाए बिना अपनी नियमित गतिविधियों को कर सकें”।

Green tea ke fayde
बबल ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

2. ऊर्जा का अच्छा स्रोत है

एक गिलास दूध पीने से हमारे शरीर की प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए ऊर्जा मिलती है। कौल कहती हैं – “टैपिओका बॉल में उपलब्ध कार्बोहाइड्रेट सामग्री मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। यह हृदय की मांसपेशियों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए लाभकारी है।” साथ में, कोई भी दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ का लाभ उठा सकता है।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छी है

बबल टी के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं, “यदि इसमें ग्रीन टी हो तो यह एंटीऑक्सीडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जो किसी भी प्रकार के ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक सकता है।” इसके अलावा, यदि इसमें आम और स्ट्रॉबेरी जैसे ताजे फल हैं, तो यह आपको विटामिन सी देते हैं।

4. रेडिकल डैमेजर को रोकने में मदद करती है

हमारे शरीर में फ्री रेडिकल कैंसर और विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकते हैं। कौल कहती हैं कि “ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।” इस प्रकार, बबल टी में ग्रीन टी को शामिल करना एक अच्छा विचार है।

तो, आप भी ये बबल ड्रिंक पी सकती हैं और अपना मूड हल्का कर सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह दिन भर के लिए बेहतरीन पेय पदार्थों में से एक है!

यह भी पढ़ें : स्किन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकती है कॉफी, एक्सपर्ट से जानिए कॉफी के इस्तेमाल का सही तरीका

  • 123
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory