ऐप में पढ़ें

मिलिए सीसीएफ से, एक आयुर्वेदिक वेट लॉस काढ़ा जो पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है

Published on:13 December 2021, 19:14pm IST
यदि आप हर बार सुबह जागने के बाद खुद को थका और फूला हुआ महसूस करती हैं, तो आपको CCF की आवश्यकता है। इसके बारे में नहीं सुना? लेडीज, आपके लिए जीरा-धनिया-सौंफ का काढ़ा पेश करने का समय आ गया है!
Ye kadha aapki immunity ko majboot karta hai
ये काढ़ा आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है। चित्र : शटरस्टॉक

सीसीएफ… नाम तो सुना ही होगा!  नहीं?  हम वादा करते हैं कि आप इसके बारे में जानकर बहुत खुश होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयुर्वेद और विशेषज्ञों के अनुसार, इस काढ़े को हर दिन 1:1:1 के अनुपात में पीने से आपकी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याएं, विशेष रूप से गैस, एसिड रिफ्लक्स और वजन बढ़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

सीसीएफ में क्या है इतना खास?  आइए, आपको बताते हैं

हमने ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ प्रिया पालन से संपर्क किया, और उनसे सीसीएफ की शारीरिक रचना के बारे में जानकारी हासिल की।

1 धनिया (Coriander) का आकर्षण :

धनिया, एक जड़ी बूटी जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है, यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई है। जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

काढ़ा आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने का आयुर्वेदिक उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है : यह “एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है।

पाचन और आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है :  यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है और सूजन जैसे अप्रिय पाचन लक्षणों को कम कर सकता है।

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है:  यह एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

सूजन से लड़ता है :  यह एंटीऑक्सीडेंट फेनोलिक फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध है, जो मुक्त कणों से होने वाले सेलुलर नुकसान को रोकता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। धनिया एक सूजन-रोधी प्रभाव भी प्रदान करता है।

आंखों के स्वास्थ्य में सुधार और अच्छी त्वचा बनाए रखता है:  विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा और दृष्टि के लिए आवश्यक है।

2 जीरा (Cumin) के फ़ायदे

जीरा विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक, हल्का अखरोट के स्वाद वाला मसाला है।

पाचन में सहायता करता है :  इसमें थाइमोल होता है जो पाचन एंजाइमों और पित्त एसिड की गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है, जो बदले में पाचन में सहायता करता है। यह गैस और सूजन को दूर करने में भी मदद करता है।  

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है :  जीरे में बड़ी संख्या में फिनोल, फ्लेवोनोइड्स और एल्कलॉइड जैसे पौधे के यौगिक होते हैं जो आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए जुड़े होते हैं।  इससे आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

थकान को कम करता है और हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है :  यह आयरन का अच्छा स्रोत है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। आयरन मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने और याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है, इस प्रकार अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैसे संज्ञानात्मक विकारों के जोखिम को कम करता है।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार : जीरा आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस में देरी करने में मदद करता है।

वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है :  पालन कहती है, “शोध से पता चलता है कि यह आपके चयापचय पर लाभकारी प्रभाव डालता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

त्वचा का स्वास्थ्य : “जीरे में विटामिन ई और सी होता है जो त्वचा को टाइट और नम रखता है, जिससे आप जवां दिखते हैं। जीरा सूजन को प्रबंधित करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं। यह त्वचा के संक्रमण को भी रोकता है।

डिटॉक्स करने में मदद करता है : जीरे में एल्डिहाइड, थाइमोल और फॉस्फोरस होता है, जो व्यक्ति को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।  यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है।

सर्दी, खांसी और फ्लू के इलाज में मदद करें :   इसके एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण हर तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

3 शानदार (Fennel) सौंफ

सौंफ पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। 

Apne detox drink mein shaamil kare saunf
सौंफ सुगंधित आवश्यक तेल से भरी हुई है । चित्र: शटरस्टॉक

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा :  सौंफ सुगंधित आवश्यक तेल से भरी हुई है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह आपको तरोताजा रहने में मदद करता है। सौंफ लार के स्राव को बढ़ाती है, जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए जिम्मेदार होता है। यह आपको सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

रक्तचाप के प्रबंधन के लिए अच्छा है : सौंफ में पोटैशियम होता है, जो रक्तप्रवाह में द्रव की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

स्तनपान में मदद करता है : पालन बताती हैं, “सौंफ में मौजूद एनेथोल दूध के स्राव को बढ़ाने के लिए गैलेक्टागोग्स (अर्थात् वे पदार्थ जो स्तनपान को बढ़ावा देते हैं) को उत्तेजित करता है और उचित स्तनपान सुनिश्चित करता है।

पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है : सौंफ में फाइबर सामग्री कब्ज को रोकने में मदद करती है, और पाचन तंत्र की नियमितता को बढ़ावा देती है। 

गैस की समस्या में मदद करता है : सौंफ में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है जो आपकी आंतों को आराम देने में मदद करता है।

त्वचा की समस्याओं के लिए बढ़िया : यह सेलेनियम, कैल्शियम और जस्ता जैसे खनिज प्रदान करता है जो त्वचा पर ठंडक और सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है, जिससे यह एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

चलिए जानते हैं इस काढ़े को कैसे बनाएं 

  1. जीरा – 1 छोटा चम्मच
  2. धनिया – 1 छोटा चम्मच
  3. सौंफ – 1 छोटा चम्मच
सीसीएफ की शारीरिक रचना के बारे में क्या आप ये जानते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4 स्टेप्स में तैयार करें सीएफएफ

1: यदि आपके पास साबुत मसाले हैं, तो मूसल लें और उन्हें मोटा-मोटा पीस लें। (टिप: कोशिश करें और साबुत मसाले लें)।

 2: एक पैन लें और उसमें दो कप पानी डालें। अब, मसाले डालें।

3: पानी को आधा रहने तक उबालें।

4: अब तैयार पेय को छान लें और पिएं!

हम पर भरोसा करें, इसे आजमाने के बाद आप ग्रीन टी को छोड़ देंगे। क्योंकि सीसीएफ का स्वाद बिल्कुल स्वादिष्ट होता है!

आप इसे हर दिन पी सकते हैं, लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप इसे दिन में एक बार और दोपहर या रात में एक बार लें। हालांकि रात का समय इसे पीना सबसे अच्छा होता है।

यह भी पढ़े : आपकी हड्डियों को कमजोर कर रही है ज्यादा कॉफी पीने की आपकी आदत, यहां जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।