वैलनेस
स्टोर

करीना कपूर की न्‍यूट्रीशनिस्‍ट देती हैं सप्‍ताह में तीन बार गन्ने का रस पीने का सुझाव, यहां है इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

Updated on: 1 February 2021, 20:03pm IST
करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर इंस्टाग्राम पर गन्ने के जूस के फायदों के बारे में बता रही हैं। जानिए आपको भी क्यों पीना चाहिए गन्ने का जूस।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
गन्ने का जूस समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंदहै। चित्र-शटरस्टॉक।

पोषण एक स्वस्थ जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसका सबसे बड़ा प्रभाव यह है कि हम कितने फिट हैं। इसलिए जब आहार संबंधी सलाह की बात आती है, तो हमेशा एक पोषण विशेषज्ञ परामर्श लेना सबसे अच्छा होता है। इसीलिए आज हम रुजुता दिवेकर, जो करीना कपूर की आहार विशेषज्ञ हैं, उनके माध्यम से आपके लिए कुछ अद्भुत पोषण संबंधी टिप्स लेकर आए हैं।

आप उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट को भी देख सकती हैं। रुतुजा ने अपने पोस्ट के माध्यम से बहुत सारी सलाह और सुझाव दिए हैं। उन्होंने हाल ही में अपनी एक इंस्टा पोस्ट के माध्यम से लोगों को दोपहर से पहले गन्ने का रस पीने की सलाह दी है। वह कहती हैं कि इसके बेहतरीन लाभ प्राप्त करने लिए आपको गन्ने के रस को सप्ताह में कम से कम तीन बार पीना चाहिए। क्या आप जानना चाहती हैं गन्ने का रस आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकता है? चलिए हम आपको बताते हैं।

खैर, गन्ने का रस कई समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने और आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद में भी गन्ने के रस को पीलिया के उपचार के रूप में सुझाया जाता है।

रुजुता दिवेकर के अनुसार गन्ने के रस के कुछ अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

  1. इसकी प्राकृतिक मूत्रवर्धक है

गन्ने का रस एक प्रभावी मूत्रवर्धक के रूप में प्रशंसित है, जिसका अर्थ है कि इसे नियमित रूप से पीने से मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपके गुर्दे को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकता है। यदि आपको गुर्दे की पथरी की समस्या है तो उसके उपचार में यह बहुत मददगार साबित हो सकता है। यह सूजन और थकान को भी दूर कर सकता है।

  1. मुंहासों को रोकता है

मुंहासे एक आम समस्या है जो हम में से अधिकांश लोगों को प्रभावित करती है। शुक्र है कि गन्ने का रस आपको इससे निपटने में मदद कर सकता है। यह रस मुंहासों से लड़ता है, उम्र बढ़ने से रोकता है, और आपकी त्वचा से धाग-धब्बों को साफ करता है। इतना ही नहीं, यह रूसी से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है।

 

  1. पीलिया के लिए एक बेहतरीन उपाय है

गन्ने का रस आपके लिवर को मजबूत बनाता है। चूंकि पीलिया लिवर से संबंधित एक बीमारी है, इसलिए गन्ने के रस का अक्सर पीलिया के लिए एक उपाय के रूप में सुझाव दिया जाता है। यह पाचन और लिवर के कामकाज में सुधार करता है।

  1. कब्ज को कम करने में मदद करता है

आयुर्वेद कहता है कि गन्ने का रस रेचक गुणों (laxative properties) से भरपूर होता है, इसलिए इसे पीने से कब्ज से राहत मिलती है। गन्ने का रस पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पेट के संक्रमण से बचाता है।

  1. पीरियड की समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है

रुजुता का कहना है कि यदि आपके पीरियड्स का दूसरा दिन पहले की तुलना में कठिन है, तो सुनिश्चित करें कि कुछ राहत पाने के लिए आप अपनी पीरियड्स से एक सप्ताह पहले नियमित रूप से गन्ने का रस पिएं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

यहां बताया गया है कि आपको गन्ने का रस कैसे पीना चाहिए:

  • ताजा गन्ने का जूस पिएं, दोपर से पहले
  • यह अभी सीजन में है और होली तक मौजूद रहेगा, इसलिए आप इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार पी सकती हैं
  • बेहतर ओरल हेल्थ के लिए गन्ने का रस पीने की बजाए, सीधे तौर पर इसे खाएं।
  • अगर आपको डायबिटीज है, तो आप आधा गिलास गन्ने का रस पी सकती हैं
  • अगर आप ताजा गन्ने के रस नहीं बना सकती हैं, तो डिब्बाबंद रस का विकल्प न चुनें क्योंकि वे बहुत ताज़ा नहीं होते हैं।

अब जब आप गन्ने के रस के कई लाभों के बारे में जानती हैं, तो इसका एक गिलास या दो घूंट लेने में संकोच न करें।

यह भी पढें: ये 5 कारण आपको भी बना देंगे पपीते के पत्‍तों के जूस का प्रशंसक, जानिए इसे घर पर कैसे बनाना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।