वैलनेस
स्टोर

दुनिया भर के सेलिब्रिटी कर रहे हैं वीगन डाइट को फॉलो, हम बता रहे हैं क्‍यों हैं ये सबसे बेहतर

Updated on: 7 June 2021, 18:02pm IST
वेट लॉस से लेकर लंबी उम्र तक, शाकाहार के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। सबसे अच्‍छी बात कि ये पर्यावरण के प्रति आपको ज्‍यादा जिम्‍मेदार बनाती हैं। तो आइए जानें क्‍यों दुनिया भर के लोग हैं इसके दीवाने।
अंबिका किमोठी
  • 93 Likes
शाकाहार दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ह़ॉलीवुड स्टार फ्लोका प्लेम से लेकर बेयोन्से तक सभी वीगन डाइट को वजन कम करने के लिए फॉलो कर रहे हैं। इस पर्यावरण दिवस आपको जानना चाहिए कि वेगन डाइट न केवल आपको पर्यावरण के प्रति ज्‍यादा सहिष्‍णु बनाती हैं, बल्कि ये आपको स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार है। आइए जानते हैं क्‍यों दुनिया भर के डायटीशियन, स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ और सेलिब्रिटीज शाकाहार की सिफारिश कर रहे हैं।

ह़ॉलीवुड स्टार और वीगनिजम

हॉलीवुड रैपर वाका फ्लोका फ्लेम ने अपने एक 2017 के इंटरव्यू में जो एनिमल राइट्स पेटा द्वारा स्पॉन्सर्ड था, बताया कि उन्होंने 2014 में अपना वजन कम करने के लिए वीगन डाइट फॉलो किया।
उन्होंने एक महीने में 45 पाउंड वजन बढ़ा लिया था और वो पतला होना चाहते थे। जिसके लिए उन्‍होंने वीगन डाइट को अपनाया।

हॉलीवुड सिंगर बेयोन्से भी एक वीगन है। उनको वीगन हुए पांच साल से ज्यादा हो चुके हैं। वे बताती है कि उन्होंने अपने वजन को कम करने के लिए वीगन डाइट ली थी, जिससे उनका वजन कम हुआ और वो अभी भी वीगन हैं।

अगर आप इस आहार को सही तरीके से लेते हैं, तो ये अत्यधिक पौष्टिक हो जाता है। जिससे लंबे समय तक रहने वाली बीमारियों के जोखिम को आप कम कर सकती हैं। साथ ही ये डाइट वजन कम करने में आपकी मददगार हो सकती है।

फल और सब्जियां आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

जानिए क्‍या है एक सही वीगन डाइट

1. हरी सब्जियां
2. फल
3. बीन्स और दालें
4. अनाज और ब्राउन राइस
5. नट्स

क्‍यों नॉन वेज से बेहतर है शाकाहार

वीगन डाइट का सीधा मतलब शाकाहार से है, लेकिन पूरी तरह से नही। इस डाइट में हरी सब्जियों के साथ फल, सेम और नट्स शामिल होते हैं। और डेयरी उत्पाद को नहीं लिया जाता है।

नॉनवेज डाइट में प्रोटीन कंटेंट बहुत ज्यादा होता है। वहीं, फाइबर नहीं होता। इस स्थिति में मेटाबॉलिज्म के बाद जो वेस्ट प्रोडक्ट होते हैं, वे बॉडी में लंबे समय तक रिटेन रहते हैं। दूसरी तरफ, वीगन डाइट में फाइबर ज्यादा होता। मेटाबॉलिज्म के बाद इसमें वेस्ट प्रोडक्ट कम बचता है। इससे बॉडी में फैट जमा नहीं होता। इससे इंसान पूरी तरह स्वस्थ रहता है और उसकी लाइफ भी लंबी रहती है।

इससे बॉडी में फैट जमा नहीं होता। चित्र : शटरस्टॉक

असल में 3 तरह की होती है वीगन डाइट

1. होल फूड वीगन डाइट (Whole Food Vegan Diet)

इस तरह की डाइट में साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां, नट्स और बीज (Nuts and Seeds) शामिल होते हैं।

2. रॉ फूड वेगन डाइट (Raw Food Vegan Diet)

इस डाइट में कच्चे फल, कच्ची सब्जियां, नट्स, बीज आदि का सेवन किया जाता है।

3. स्टार्च सॉल्यूशन वेगन डाइट (Starch Solution Vegan Diet):

इस डाइट में कम फैट और हाई कार्बन वाले वेजिटेरियन फ़ूड आते है। लेकिन इसमें फल की जगह आलू, चावल और मक्का का सेवन किया जाता है।

जानिए आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है वीगन डाइट

1. जल्दी वजन घटाने में मदद करती है

वीगन डाइट का सीधा मतलब पूरी तरह शाकाहार से है। इस डाइट में हरी सब्जियों के साथ फल, सेम और नट्स शामिल होते हैं।

अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो ये डाइट आपके लिए ही बनी है।चित्र : शटरस्टॉक

जिन लोगों को वजन घटाना है, उनके लिए यह बेस्ट डाइट कही जाती है। इससे बॉडी को कैलोरी तो मिलती है, लेकिन फैट जमा नहीं होता। वेगन डाइट में फाइबर और प्रोटीन दोनों शामिल होते हैं। अगर आप स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो ये डाइट आपके लिए ही बनी है।

2. कैंसर के खतरे को कम करती है

वीगन खाने में विटामिन, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हमारे शरीर की कैंसर से रक्षा करते है। 2018 में, वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड और अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च ने डाइट, न्यूट्रिशन, फिजिकल एक्टिविटी एंड कैंसर : ए ग्लोबल पर्सपेक्टिव नामक एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें 51 मिलियन लोगों के डेटा का विश्लेषण किया गया। इसमें कैंसर को रोकने के लिए एक वैश्विक खाका तैयार किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करने से लगभग 40% कैंसर के मामलों को रोका जा सकता है! तो चलिए वेगन डाइट को फॉलो करके एक अच्छी हेल्थ का निर्माण करें।

3. ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल करती है

इस डाइट में ऐसे कोई भी पदार्थ नहीं होते, जिनकी वजह से ब्लड शुगर बढ़े। यही वजह है कि आपकी डाइट हमेशा नियंत्रित रहती है। साथ ही इस डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा होती हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

4. डिप्रेशन और एंग्जायटी कम करती है

वीगन डाइट में फल, वेजिटेबल्स और नट्स की अधिकता होती है। इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 पाए जाते हैं। इसलिए इस डाइट को फॉलो करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या दूर हो जाती है।

इस डाइट को फॉलो करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या दूर हो जाती है। चित्र-शटरस्टॉक.

5. ऊर्जा बढ़ाती है

इस डाइट में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं। इस वजह से एनर्जी लेवल बढ़ता है। साथ ही इससे थकावट भी महसूस नहीं होती और शरीर को मजबूती भी मिलती है। वहीं, इन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा में होने के कारण आपका शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे आप स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ें-गर्मियों में झटपट बनाइये रिफ्रेशिंग पान मिल्क शेक, इस इंस्टेंट रेसिपी के साथ

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।