वैलनेस
स्टोर

चीज़ लवर्स की नई पसंद हो सकता है मस्कार्पोन चीज़, मगर इसे सोच समझकर खाएं

Published on:5 July 2021, 10:30am IST
आहार को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए हम दुनिया भर की सामग्रि‍यों को आजमाने को तैयार हैं। अगर आप मस्‍कार्पोन चीज़ ट्राई करने की योजना बना रहीं हैं, तो इसके अच्‍छे और बुरे दोनों पहलुओं को जान लें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 85 Likes
मस्कार्पोन चीज़ एक डबल या ट्रिपल क्रीम चीज़ है. चित्र : शटरस्टॉक

चीज़ खाना किसे नहीं पसंद है, खासकर तब जब ये आपके मनपसंद पिज़्ज़ा या पास्ता में हो। उन सभी चीज़ लवर्स के लिए हम बता दें कि आजकल काफी लोकप्रिय है – मस्कार्पोन चीज़। अपने क्रीमी स्वाद के लिए ये लोगों के बीच एक नई पसंद बन गया है।

आपके स्वास्थ्य का खयाल रखना हमारी ज़मीदारी है! इसलिए, आज हम आपको बताएंगे मस्कार्पोन चीज़ के बारे में सब कुछ

क्या है मस्कार्पोन चीज़

मस्कार्पोन एक प्रकार का चीज़ है, जिसकी तुलना स्वाद और बनावट के मामले में क्रीम चीज़ से की जा सकती है। चीज़ दूधिया से सफेद रंग का होता है और फैलाने में भी आसान होता है। मस्कार्पोन चीज़ अक्सर पारंपरिक इटालियन डेसर्ट में प्रयोग किया जाता है, जैसे कि तिरामिसू, क्योंकि यह मलाईदार और स्वाद में हल्का होता है।

मस्कार्पोन चीज़ बनाने के लिए दूध को उबालकर और साइट्रिक एसिड या नींबू के रस के माध्यम से दही जमाकर बनाया जाता है। इसी तरह की प्रक्रिया के कारण, यह आमतौर पर कॉटेज पनीर या रिकोटा के साथ भ्रमित होता है, लेकिन मस्कार्पोन चीज़ एक डबल या ट्रिपल क्रीम चीज़ है जिसमें मीठा स्वाद होता है।

मस्कार्पोन चीज़ से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रोल का जोखिम

इस चीज़ में अन्य चीज़ के मुकाबले संतृप्त वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपके शरीर में “खराब” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए सिद्ध है जिससे आपको हृदय रोग का खतरा अधिक होता है।

चेडर चीज़ में 35 ग्राम वसा होता है, जिसमें 22 ग्राम संतृप्त वसा होता है
एडम चीज़ में 26 ग्राम वसा होता है, जिसमें 16 ग्राम संतृप्त वसा होता है
मस्कारपोन में 44 ग्राम वसा होता है, जिसमें 29 ग्राम संतृप्त वसा होता है

यह ध्यान देने योग्य है कि लगभग एक बड़ा चम्मच मस्करपोन चीज़ 20 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है।

मस्कार्पोन चीज़ से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रोल. चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिये मस्कार्पोन चीज़ के कुछ स्वास्थ्य लाभ

1. विटामिन A की अच्छी मात्रा

मस्कार्पोन में विटामिन A मौजूद होता है। 1-औंस मस्करपोन चीज़ में विटामिन A के 700 माइक्रोग्राम का 10 प्रतिशत होता है जिसकी आपको प्रत्येक दिन आवश्यकता होती है। विटामिन A आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और आपको कम रोशनी में देखने में मदद करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, आपको अपनी त्वचा, दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन A की आवश्यकता होती है।

2. कैल्शियम से भरपूर

मस्कार्पोन चीज़ में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है क्योंकि यह दूध से बना होता है। आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के अलावा, कैल्शियम आपके हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के कार्य में भी भूमिका निभाता है। आपको बता दें कि चेडर जैसे हार्ड चीज की तुलना में मस्कार्पोन चीज़ में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है।

3. सोडियम की कम मात्रा

मस्कार्पोन चीज़ का एक और गुण है सोडियम की कम मात्रा। अधिकांश प्रकार के चीज़ में बड़ी मात्रा में सोडियम होता है, लेकिन मस्कार्पोन में सिर्फ 15 मिलीग्राम होता है, जो आपकी दैनिक 2,300 मिलीग्राम की सीमा का लगभग 1 प्रतिशत है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बहुत अधिक सोडियम हृदय रोग और स्ट्रोक के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।

आप सभी चीज़ लवर्स से हम बस इतना ही कहना चाहेंगे कि मस्कार्पोन चीज़ का सेवन मॉडरेशन में ही करना ठीक है।

यह भी पढ़ें : बारिश के मौसम में मज़ा लें टेस्टी और हेल्दी ऑयल फ्री पालक के पकौड़ों का, नोट कर लीजिए रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।