वैलनेस
स्टोर

एक दिन का उपवास भी आपकी सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे

Published on:16 April 2021, 12:26pm IST
सप्ताह में एक दिन का उपवास आपकी सेहत को गियर अप होने में मदद करता है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं इसे करने का सही तरीका।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
एक दिन का उपवास रखने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं . चित्र : शटरस्टॉक

इन दिनों युवाओं में एक नया ट्रेंड चला है। अपनी व्‍यस्‍तता के कारण जो सप्‍ताह में कुछ भी खा लेने के बाद वे वीकेंड पर खुद को डिटॉक्‍स करते हैं। ये ट्रेंड वीकेंड फास्टिंग के नाम से प्रचलित है। इसमें अमूमन 48 घंटे का उपवास रखा जाता है। पर इसके कुछ नकारात्‍मक प्रभाव भी हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं एक दिन के उपवास के स्‍वास्‍थ्य लाभ और इसे पूरा करने का तरीका।

सेहत और उपवास का कनेक्शन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार 24 घंटे उपवास रखने से हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। इसके अलावा, उपवास रखने से कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है और मेमोरी भी बूस्ट होती है।

एक दिन का उपवास रखने से आप कितनी कैलोरी बर्न करेंगी और क्या यह वजन घटाने में मदद कर सकता है?

उपवास रखने से आप पूरे दिन में कोई भी कैलोरीज का सेवन नहीं करती हैं। इसलिए, आपकी कैलोरीज भी नहीं बढ़ती। इसके परिणाम स्वरूप आपका इन्सुलिन का स्तर जल्दी नीचे आ जाता है, जिससे वज़न घटाना आसान हो सकता है। पर इस तरह आपके लिए सेहत संबंधी अन्‍य जोखिम हो सकते हैं।

इसलिए उपवास में संतुलित मात्रा में पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। अगर आप कुछ खा कर उपवास रखती हैं, तब भी आपका वज़न घटता है। इसकी वजह है कि आपका शरीर पहले से मौजूद वसा से ऊर्जा लेता है, ताकि आप पूरे दिन एक्टिव रह सकें और इसी तरह कैलोरीज बर्न हो जाती हैं।

उपवास में पौष्टिक आहार लेना बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
उपवास में पौष्टिक आहार लेना बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक दिन का उपवास रखने से आप 100 से 275 कैलोरीज तक बर्न कर सकती हैं, क्योंकि आपका मेटाबॉलिक रेट 3% तक बढ़ सकता है। इस दौरान अच्‍छी नींद लेने से भी कैलोरीज बर्न होती हैं।

पर सबके लिए नहीं है उपवास

हालांकि, उपवास रखने से कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। इसलिए ये वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके बावजूद यह सबके लिए नहीं है। आमतौर पर उपवास रखने के कोई नुक्सान नहीं हैं लेकिन कुछ लोगों को ध्यान रखने की ज़रुरत है जैसे-

मधुमेह से पीड़ित ओग
ईटिंग डिसऑर्डर वाले लोग
दवाएं खाने वाले लोग, जो उन्हें भोजन के साथ लेनी चाहिए
छोटे बच्चे
गर्भवती महिलाएं
स्तनपान करा रही महिलाएं

यहां हम बता रहे हैं उपवास रखने का सही तरीका?

1. बहुत लंबे अंतराल तक भूखी न रहें

प्रमुख आहार विशेषज्ञ सीमा सिंह कहती हैं, उपवास में आपको पूरे दिन भूखा नहीं रहना चाहिए। इसके बजाए आपको दिन भर में कुछ हल्‍का फलाहार या नट्स जरूर लेने चाहिए। यदि आप सामान्य रूप से सुबह 8 बजे नाश्ता करती हैं और आपका अंतिम भोजन पिछली रात 7 बजे था, तो आप पहले ही 15 घंटे का उपवास कर चुकी हैं।

इसलिए, समय का ध्यान रखें। हो सके तो उपवास से पहले कुछ खाएं या 8 से 12 घंटे के बीच में भी कुछ खा सकती हैं।

2. कॉफी या चाय पिएं

उपवास के दौरान कॉफी या चाय पीने से आपकी चयापचय प्रणाली काम करती रहेगी और एनर्जी भी मिलेगी। मगर दिन भर में दो-तीन कप से ज्‍यादा न पिएं,वरना यह आपको डिहाइड्रेट करेंगे।

उपवास के दौरान चाय या कॉफी ज़रूर पिएं। चित्र: शटरस्टॉक
उपवास के दौरान चाय या कॉफी ज़रूर पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

3. खूब पानी पिएं और फल खा सकती हैं

आपके लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद ज़रूरी है। साथ ही, अगर आप फल खाती रहेंगी तो शरीर में इन्सुलिन का स्तर बना रहेगा और आपकी शुगर डाउन नहीं होगी।

उपवास तोड़ने का सही तरीका क्या है?

1. पानी पिएं: यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, खासकर तब अगर आपने उपवास के दौरान पानी नहीं पिया है।

2. थोड़ी मात्रा में भोजन लें: उपवास के तुरंत बाद एक बड़े भोजन का सेवन पाचन तंत्र को तनाव में डाल सकता है। इसलिए हल्‍की मात्रा में भोजन करें। बहुत ज्‍यादा भूख लगी हो तब भी रुक रुक कर खाएं।

3. भोजन को अच्छी तरह से चबाएं: प्रत्येक बाइट को कम से कम 30 बार चबाएं। यह भोजन को तोड़कर पाचक रस के निर्माण में मदद करता है।

उपवास के बाद अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। चित्र- शटरस्टॉक
उपवास के बाद अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। चित्र- शटरस्टॉक

4. पका हुआ भोजन खाएं: ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए जाएं जो पचाने में आसान हों, जैसे कि कच्ची के बजाय पकी हुई सब्जियां।

5. प्रयोग करने से बचें: उपवास के बाद भारी भोजन खाने की कोशिश करने से पाचन कठिन हो सकता है और एक व्यक्ति को बीमार महसूस कर सकता है। किसी भी तरह का एक्‍सपेरीमेंट उपवास के बाद के आहार में न करें। ये आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें : एनीमिया को दूर करने के साथ ही आपको कूलिंग इफेक्‍ट भी देगा फालसे का जूस, हम बता रहे हैं इसकी सबसे आसान रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।