वैलनेस
स्टोर

शराब में कॉफी मिलाकर पीना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए इसके दुष्प्रभाव

Updated on: 8 September 2021, 14:56pm IST
आजकल कुछ लोग अल्कोहल में कॉफी मिला कर पी रहे हैं। उन्हें लगता है कि इससे उन्हें नशा नहीं होगा। पर इस एक्सपेरीमेंट को ट्राय करने से पहले सेहत पर होने वाले इसके दुष्प्रभाव भी जान लेने चाहिए।
अदिति तिवारी
  • 122 Likes
Alcohol aur coffee ko mix karke peena khatarnak ho sakta hai
शराब और कॉफी को मिक्स करके पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आपके दोस्त वीकेंड पार्टी में कुछ एक्सपेरीमेंट कर रहे हैं? क्या आप भी उनकी तरह कैफीन और अल्कोहल के कॉम्बीनेशन का लुत्फ उठाने का मन बना रहीं हैं? तो रुकिए, क्योंंकि थ्रिलिंग लगने वाले ये एक्सपेरीमेंट आपकी सेहत पर भारी पड़ सकते हैं। कैफीन और अल्कोहल का किसी भी रूप में कॉम्बो आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। यकीन नहीं होता, तो आगे पढ़ती रहिए।

क्या होता है जब आप कैफीन और अल्कोहल को मिक्स करती हैं

कैफीन एक स्टिमुलेन्ट (stimulant) है जो आपको ऊर्जावान और सतर्क महसूस करवाता है। दूसरी ओर अल्कोहल एक ऐसा ड्रिंक है, जो आपको सुस्त और कम सतर्क कर देता है। इन दो अलग गुणों वाले ड्रिंक को मिलाने से यह सेहत पर गहरा असर कर सकते है।

कैफीन के साथ शराब पीने से आप सामान्य से अधिक सतर्क और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। जब आप अल्कोहल के प्रभाव को महसूस नहीं कर रहे होते हैं, तो आपके पास अधिक पीने का कारण होता है। इस वजह से आप अन्य चीज़े जैसे नशे में गाड़ी चलाना,अल्कोहल पॉइज़निंग या चोट के शिकार बन सकते हैं।

ye combo apke liye kahtarnak ho sakta hai
ये कॉम्बो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

कॉफी और कैफीन युक्त ड्रिंक दोनों हैं खतरनाक

सिर्फ कॉफी ही नहीं, बल्कि कोई भी कैफीन युक्त ड्रिंक शराब में मिलाकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए डबल नुकसानदेह है। इसमें रम और सोडा, व्हिस्की और कॉफी, वोडका और एनर्जी ड्रिंक जैसे कॉम्बो भी शामिल हैं।

ये सभी कॉम्बीनेशन पेशाब करने की प्रवृत्ति को बढ़ाते है, जिसके कारण डिहायड्रेशन (dehydration) का खतरा डबल हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ लक्षण जैसे मुंह सूखना, चक्कर आना, प्यास लगना, आदि पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादा मात्रा में शराब पीने से आपको हैंगओवर और अल्कोहल पॉइज़निंग भी हो सकती है।

क्या कॉफी पीने के बाद पी सकते हैं शराब ?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या कॉफी पीने के एक या दो घंटे बाद आप शराब का सेवन कर सकते है? तो इसका जवाब है ‘नहीं’। कैफीन आपके शरीर में 5 से 6 घंटे तक रहता है और उसके बाद धीरे- धीरे कम होने लगता है। जबकि अगर आप कॉफी पीने के एक या दो घंटे बाद शराब पीती हैं, तो यह भी उतना ही खतरनाक है, जितना कॉफी और वाइन एक साथ पीना।

कैसे करें इस कॉम्बीनेशन के प्रभाव को कम?

इस खतरनाक कॉम्बीनेशन के प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपचार कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य पर इन ड्रिंक्स का असर कम हो सकता है।

पानी का सेवन बढ़ाएं

यह कॉम्बो आपके पेशाब करने की आवृत्ति को बढ़ा देता है जिससे आपका शरीर डिहायड्रेट हो सकता है। इससे बचने के लिए आप अधिक मात्रा में पानी पिएं। ड्रिंक लेने के बीच में या सोने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं।

iss combo ke nuksan se bachne ke liye healthy diet lena zaruri hai
अगर इस कॉम्बो को ट्राय कर चुकी हैं, तो हेल्दी डाइट ही आपको बचा सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) युक्त भोजन खाएं

शोध और अध्ययन द्वारा यह पता चला है कि इन ड्रिंक्स के प्रभाव को कम करने के लिए आपको अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। इनमें अंगूर, अनार, पालक, गाजर, आदि फल और सब्जियां शामिल है।

पर्याप्त नींद लें

शरीर को इन ड्रिंक्स के प्रभाव से बाहर निकालने के लिए आपको भरपूर नींद लेने की आवश्यकता है। शराब और कैफीन एक व्यक्ति के नींद पर असर करती है और इसके दुष्परिणाम से बचने के लिए ज्यादा सोना एक सही विकल्प है।

कुल मिलाकर, अल्कोहल और कैफीन के कॉम्बीनेशन से बचना स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आप कभी-कभार रम और कोक का सेवन करते हैं या बाहर जाने से पहले एक कप कॉफी पीना पसंद करते हैं तो इसकी मात्रा निश्चित करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें – 6 भारतीय मसाले जो कर सकते हैं एसिडिटी और खट्टी डकारों की छुट्टी! जानिए इनके उपयोग का तरीका

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !