विंटर सुपरफूड है संतरा, जानें इसके फायदे और इन्हें डाइट में शामिल करने का सही तरीका

संतरा एक प्रकार का खट्टा फल है, जो अपने अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की गुणवत्ता समेटे होता है। इसका सेवन सेहत के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद हो सकता है (Orange benefits)।
oranges benefits for health
संतरा विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है।चित्र-शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 29 Dec 2023, 02:00 pm IST
  • 123

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई पौष्टिक सीजनल फल एवं सब्जियां लेकर आता है। हम सभी विंटर सुपरफूड्स के लिए इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक खास विंटर सुपरफूड “संतरे” के बारे में। संतरा एक प्रकार का खट्टा फल है, जो अपने अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की गुणवत्ता समेटे होता है। इसका सेवन सेहत के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद हो सकता है (Orange benefits)।

संतरा एक ऐसा फल है जिसे डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं, इसके स्वास्थ्य लाभ, साथ ही जानेंगे इसे डाइट में शामिल करने का सही समय और तरीका।

हेल्थ शॉट्स ने संतरे के फायदों को लेकर न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बात की। डाइटिशियन में संतरे के कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ बताए हैं, साथ ही उन्होंने बताया है कि संतरा आखिर किस तरह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, इस विषय पर अधिक विस्तार से।

anemia me
यहां जानिए खून की कमी से होने वाले एनीमिया के उपाय। चित्र: शटरस्टॉक

पहले जानें संतरे के कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ (Orange benefits)

1. एनीमिया की स्थिति में कारगर है

संतरा विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, एनीमिया की स्थिति में कारगर होते हैं। एनीमिया आमतौर पर आयरन की कमी के कारण होता है, अब आप सोच रही होगी कि संतरे में आयरन की मात्रा नहीं पाई जाती। तो आपको बताएं की संतरे में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है। जब आप अन्य खाद्य स्रोत के माध्यम से आयरन लेती हैं, तो यह अधिक प्रभावी रूप से आपके शरीर में अवशोषित हो पाते हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या तिल खाने से पीरियड रेगुलर होने लगते हैं? रिसर्च और एक्सपर्ट के हवाले से हमने ढूंढा इस सवाल का जवाब

2. इम्यूनिटी बूस्ट करे

संतरा एक प्रकार का सिट्रस फ्रूट है और इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। विटामिन सी एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से प्रोटेक्ट करता है। ऑक्सीडेटिव डैमेज इम्यून हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और इसे कमजोर कर सकते हैं। संतरे में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करती हैं।

3. शरीर को हाइड्रेटेड रखे

एक पूरा संतरा शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी प्रदान करता है। इसके सेवन से ठंड के मौसम में बॉडी हाइड्रेटेड रहती है, और इससे बॉडी टेंपरेचर मेंटेन रहता है। इसके साथ ही जब शरीर हाइड्रेटेड रहता है, तो खाद्य पदार्थों को पचाना बेहद आसान हो जाता है। वहीं ये टॉक्सिन्स को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

Dehydration-home-remedies
शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक

4. पाचन शक्ति को बढ़ावा दे

संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो इसे पाचन क्रिया के लिए बेहद खास बना देते हैं। इसके साथ ही संतरा पानी से भरपूर होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और पाचन क्रिया को सही से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही साथ इसके सेवन से आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं, और जंक फूड का सेवन नहीं करती। वहीं यह बॉवेल मूवमेंट को भी रेगुलेट करता है, जिससे अपच और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती।

5. बेली फैट कम करे

संतरे में मौजूद फाइबर की मात्रा से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहता है, वहीं यह बेली और विसेरल फैट को रिड्यूस करने में मदद करता है। संतरा मेटाबॉलिक सिंड्रोम की स्थिति में कारगर होता है। मेटाबॉलिक सिंड्रोम डायबिटीज, ओबेसिटी और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का एक ग्रुप है। संतरे में मौजूद फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बॉडी में फैट बर्निंग कैपेसिटी को बढ़ा देता है।

orange ke fayde
संतरे का जूस आपकी आँखों के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

जानें क्या है संतरे को डाइट में शामिल करने का सही तरीका

संतरे को डाइट में शामिल करने के लिए इसे पूरा खाएं, संतरे के जूस का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथी ऑर्गेनिक संतरे का सेवन करें, इससे पेस्टिसाइड का एक्सपोजर कम हो जाता है। यदि आपको डायबिटीज नहीं है, तो आप संतरे का जूस पी सकती हैं। परंतु बाजार से खरीदा गया एडेड शुगर और प्रिजर्वेटिव्स युक्त जूस से परहेज करें। संतरे के ताजे जूस से शरीर को नुकसान नहीं होता।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : Gond recipe : गोंद की राब है हड्डियों को मजबूत बनाने वाली रेसिपी, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख