सेहत के इन 4 फायदों के लिए आज ही से अपनी डाइट में शामिल करें तेज पत्ता

पुलाव से लेकर छोले तक, कुछ खास व्यंजनों में आपने तेजपत्ता का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। पर क्या आप जानती हैं कि भोजन में स्वाद जोड़ने वाला यह खूबसूरत पत्ता आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है!

जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है तेज पत्ता । चित्र अडोबी : स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 24 December 2022, 09:30 am IST
  • 143
इस खबर को सुनें

खड़े मसालों के रूप में तेजपत्ता का इस्तेमाल बरसों से किया जा रहा है। इस प्राकृतिक मसाले को व्यंजन तैयार करने के साथ काढ़ा तैयार करने के लिए भी किया जाता है। इसमें पाए जाने वालें औषधीय गुण आपकी इम्युनिटी बनाए रखने में मदद करते हैं। कैलोरी की कम मात्रा होने के कारण तेज पत्ता को वेट लॉस डाइट में भी शामिल किया जा सकता है। फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर यह पत्ता आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पॉवर हाउस भी साबित हो सकता है। सेहत के इन फायदों को ध्यान में रखते हुए आज हम बात करेंगे तेज पत्ता से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारें में।

पोषक तत्वों का खजाना है तेज पत्ता

वेबमेड सेंट्रल के विशेषज्ञों ने रिसर्च में पाया कि तेज पत्ता औषधि के रूप में इस्तेमाल करना बेहतर साबित हो सकता हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्निशियम, जिंक और मैग्निज होने के साथ विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन बी6 भी पाया जाता हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में आवश्यक होते हैं।

इन स्वास्थ्य लाभों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें तेज पत्ता

1. किडनी स्वस्थ बनाए रखें

शरीर से टोक्सिन बाहर निकालने के लिए किडनी का स्वस्थ होना जरूरी है। अगर आपको किडनी से जुड़ी समस्याएं होने लगी है, तो तेज पत्ता का सेवा आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

ईरानी जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च की 2014 की रिपोर्ट में यह बात साबित हुई कि तेज पत्ता का सेवन शरीर में पाए जानें वाले एंजाइम यूरिया को कम करने में मदद कर सकता है। जो कि किडनी स्टोन और एसिडिक समस्याओं कारण हो सकता है।

orange in diabetes
शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ना डायबिटीज की समस्या का मुख्य कारण होता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. डायबिटीज में फायदेमंद

शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ना डायबिटीज की समस्या का मुख्य कारण होता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। इसलिए शरीर में ग्लूकोज लेवल बेलेंस होना बेहद जरूरी है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2008 की रिपोर्ट के अनुसार नियमित रूप से सही मात्रा में तेज पत्ता का सेवन आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल बेलेंस करने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े – रसोई के इन 8 मसालों के साथ आप भी बना सकती हैं अपनी रेगुलर चाय को और भी हेल्दी

3. इम्यून सिस्टम स्वस्थ रखे

अगर आपका इम्यून सिस्टम सिस्टम स्वस्थ है, तो आपको लंबे समय तक बीमारियों का खतरा नहीं होता। तेज पत्ते का सेवन पाचन तंत्र स्वस्थ रखने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

वेब मेड के अनुसार तेज पत्ते में विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है। ये सभी पोषक तत्व लंबे समय में आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है।

swelling foot
घाव वालें स्थान पर अगर तेज पत्ता का इस्तेमाल घाव की सूजन कम करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. घाव भरने में मददगार करे

सदियों से घावों के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है, तेज पत्ता का इस्तेमाल भी एक जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। आयुर्वेद की मानें तो घाव वालें स्थान पर अगर तेज पत्ता का इस्तेमाल घाव की सूजन कम करने में मदद कर सकता है।

बीएमसी कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन एंड थिरेपिस ने चूहों पर एक शोध किया, जिसमें पाया गया कि जिन चूहों के घावों पर तेज पत्ता का इस्तेमाल किया गया, उनके घाव जल्द भरने में मदद मिली।

यह भी पढ़े – इस मौसम में बीमार होने से बचाएगा इम्युनिटी बूस्टर कच्ची हल्दी का अचार, जानिए कैसे बनाना है

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें