एप्पल प्यूरी रखेगी बेबी के पाचन को दुरुस्त, नोट कीजिए रेसिपी

एप्पल प्युरी बच्चों को प्रयाप्त ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे कि वे अधिक फुर्तीले रहते हैं। यह बच्चों को सेहतमंद रखने का एक बेस्ट और इजी ऑप्शन है।
apple pulp kaise karein apply
सेब में फाइटोकेमिकल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 27 Mar 2024, 01:29 pm IST
  • 124

क्या आपका बच्चा बहुत छोटा है, और आप उन्हे खिलाने के विकल्पों को लेकर कंफ्यूज रहती हैं, तो इसमें एप्पल प्युरी आपकी मदद कर सकता है। एप्पल प्युरी की कई खास गुणवत्ता है, जैसे कि यह बच्चों में बार-बार कांस्टीपेशन यानी की कब्ज होने से रोक सकते हैं। साथ ही यह बच्चों को प्रयाप्त ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे कि वे अधिक फुर्तीले रहते हैं। यह बच्चों को सेहतमंद रखने का एक बेस्ट और इजी ऑप्शन है। आप बेफिक्र हो इसे अपने बच्चों की नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं (Apple Puree Benefits)।

नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मुंबई की फूड और डायटेटिक्स डिपार्टमेंट की क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट और हेड डॉक्टर उषा किरण सिसोदिया ने सेब के कई फायदे बताए हैं। तो चलिए जानते हैं, ये किस तरह फायदेमंद होते हैं।

पहले जानें बच्चों के लिए किस तरह फायदेमंद होती है एप्पल प्युरी (Apple Puree Benefits)

1. फाइबर (Fiber)

सेब डायट्री फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। फाइबर कब्ज को रोकने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है। सेब में पाए जाते वाले सॉल्युबल फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

Apple Puree Benefits
आप बेफिक्र हो इसे अपने बच्चों की नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं. चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. विटामिन सी (Vitamin c)

सेब में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, यह एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज को रोकता है। विटामिन सी त्वचा, हड्डियों और दांतों सहित पूरे शरीर में टिशु ग्रोथ और रिपेयर के लिए आवश्यक होती है। इसके अलावा विटामिन सी का पर्याप्त सेवन इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, साथ ही यह बॉडी में आयरन के अवशोषण में सुधार करता है।

विटामिन सी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जिससे हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

3. डायरिया की स्थिति में कारगर है

सेब के छिलके में सॉल्युबल फाइबर होता है जो दस्त या उल्टी जैसी पेट की समस्याओं से बचने के लिए किसी भी भोजन को कम उम्र में पचाने के लिए अच्छा माना जाता है। इससे बच्चों में कब्ज का खतरा कम हो जाता है, और उनकी पाचन क्रिया सामान्य रहती है। सभी बच्चों को दिन में एक बार या एक दिन बीच कर एप्पल प्युरी देना फायदेमंद हो सकता है।

bacchon ko khilaen strawberry pancakes
सही पोषण के साथ आपसी समस्या को कर सकती हैं आसानी से हल। चित्र:शटरस्टॉक

4. हड्डियों के ग्रोथ में सहायता करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सेब की प्यूरी में मैग्नीशियम, कैल्शियम फॉस्फेट सहित कई प्रकार के विटामिन (ए बी सी ई आदि) भी होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से बच्चों के शरीर को इन खास पोषक तत्वों की गुणवत्ता प्राप्त होती है, जिससे कि उनकी कोमल हड्डियों का ग्रोथ बेहद मजबूत होता है और आगे चलकर उनमें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

यह भी पढ़ें: एसी या कूलर नहीं इन 5 हाइड्रेटिंग फलों के साथ करें गर्मी का स्वागत, जानें क्या है इनकी खासियत

5. इम्यूनिटी को बढ़ावा दे

एप्पल प्युरी मैं मौजूद पोषक तत्व इनकी गुणवत्ता बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक होते हैं, क्योंकि स्तन के दूध के साथ मिश्रित सेब में पाए जाने वाले फाइबर अन्य खाद्य स्रोतों की तुलना में लंबी अवधि के लिए उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

apple puree ke fayde
दिन में एक बार या एक दिन बीच कर एप्पल प्युरी देना फायदेमंद हो सकता है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें कैसे तैयार करनी है एप्पल प्युरी

सबसे पहले लाल रंग का जूसी एप्पल लें, अब इसे अच्छी तरह से पानी से साफ करें और इसे काट ले। उसके बीजों को अलग निकाल लें।
अब एक पैन में दो कप पानी डालें और उसमें कटे हुए सेब डाल दें।
सेब को अच्छी तरह से बॉयल होने दें उसके बाद इसे निकाल लें।
सेब के छिलके को न उतारे, क्योंकि इसमें फाइबर सहित कई अन्य प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद खास बनाती हैं।
अब एक बाउल में सेब को अच्छे से मैश करें, आप इसकी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए इसमें ब्रेस्ट मिल्क या फॉर्मूला मिल्क ऐड कर सकती हैं।
अब जब आपकी एप्पल प्युरी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो इसे बच्चे को खिलाएं।
इस पौष्टिक फल की गुणवत्ता बच्चों की सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद साबित होगी।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: प्याज का इंस्टेंट अचार बदलेगा खाने का ज़ायका और आपकी सेहत को देगा ये 4 फायदे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख