वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में फ्लू से बचना है तो अपनी कॉफी में मिलाना शुरू कर दें एक चुटकी हल्दी

Updated on: 10 December 2020, 12:38pm IST
'टरमेरिक लाते' यानी हल्दी वाली कॉफी पिछले कुछ समय में विश्व भर में बहुत लोकप्रिय हुई है। हम आपको बताते हैं क्यों आपकी कॉफी में हल्दी डालना है आपके लिए फायदेमंद।
विदुषी शुक्‍ला
  • 48 Likes
फिल्टर्ड कॉफ़ी अन्य कॉफ़ी से बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और उसके साथ ही सर्दी जुखाम और मौसमी फ्लू की दहशत भी है। और कोविड-19 के कारण हल्का सा भी जुखाम दिल दहला देता है। तो क्यों ना आप अपनी सेहत और इम्युनिटी के लिए एक छोटा सा कदम उठाएं। आपको अपने रूटीन में सिर्फ एक छोटी सी आदत शामिल करनी है और आप सर्दियों भर ना सिर्फ फ्लू से दूर रहेंगी बल्कि ज्यादा स्वस्थ भी रहेंगी।

क्या आपको भी सुबह उठते ही हाथों में गर्मागर्म कॉफी का कप चाहिए? कॉफी के फायदों को लेकर लोगों के अपने अपने मत हैं। इसमें कोई शक नहीं कि दिमाग के लिए फायदेमंद कॉफी बहुत अधिक पी जाए तो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। खैर कॉफी के फायदे नुकसान से परे, हम आपको बताने जा रहे हैं आपकी कॉफी को और अधिक फायदेमंद बनाने का तरीका- हल्दी वाली कॉफी।

हल्दी एक सुपरफूड है यह तो आप जानती ही हैं। हल्दी में ताकतवर एन्टी इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं।

लेकिन क्या हैं हल्दी के फायदे?

आयुर्वेद से लेकर मॉडर्न साइंस तक, हल्दी के गुणों को सभी मानते हैं। यही कारण है इसकी वैश्विक लोकप्रियता का, कि अमेरिका के कैफे में अब हल्दी की कॉफी मिलती है। लेकिन हल्दी इतनी फायदेमंद कैसे है?

दरसल हल्दी में करक्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है जो एक स्ट्रांग प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट है। पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार करक्यूमिन लिवर डैमेज की मरम्मत करने में सक्षम है और लिवर को स्वस्थ बनाता है। एक अन्य स्टडी में पाया गया कि करक्यूमिन अल्जाइमर डिसीस को शुरुआती चरण में खत्म कर सकता है या उसके लक्षण कम कर सकता है।

हल्‍दी असल में सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनाए हल्दी को अपने कॉफी मे यह आपको देगी कई चमत्कारी फायदे। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेकिन करक्यूमिन का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है इम्युनिटी बढ़ाने में। हल्दी में पोलीफेनॉल्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण हल्दी इन्फेक्शन को खत्म करती है, और एंटी इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टी के कारण अंगों की सूजन भी कम करती है।

आपके दिमाग, दिल, पाचनतंत्र से लेकर त्वचा, बाल और दांतों तक के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है।

कैसे बनाएं हल्दी वाली कॉफी

आपको वाकई यहां कोई एक्स्ट्रा मेहनत नहीं करनी है। यह बहुत आसान है। अगर आपके पास कच्ची हल्दी है तो और भी बढ़िया, अन्यथा सामान्य हल्दी पाउडर भी काम करेगा।

आपको अपनी कॉफी में कॉफी पाउडर के मुकाबले चौथाई भाग हल्दी डालनी है। अगर आप ब्लैक कॉफी पीती हैं तो पानी में कॉफी के साथ ही हल्दी मिलाएं।

कॉफी में हल्दी दल कर पीना मानसिक मरीजों के लिए रिकवरी में सहायक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

अगर आप दूध वाली कॉफी पीती हैं तो हल्दी को दूध में डालकर उबालें और फिर कॉफी मिलाएं।

कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल करती हैं तो ग्राउंड्स के साथ ही एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें।

कॉफी के अलावा इन ड्रिंक्स में भी कर सकती हैं हल्दी का प्रयोग-

1.हल्दी वाला दूध

हल्दी के फायदे पाने के लिए आप हल्दी वाला दूध भी ले सकती हैं। हर दिन सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक
हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

आपको सिर्फ एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है और इसे पांच मिनट तक धीमी आंच पर गर्म करना है। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और गर्म ही पी लें। आप इसमें अदरक भी मिला सकती हैं।

2.अपने ओट्स में भी मिला सकती हैं हल्दी

अगर आप सुबह दलिया या ओट्स खाती हैं तो उसे बनाते वक्त भी एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला सकती हैं।

3.स्मूदी में मिलाएं हल्दी

केले से लेकर पीनेट बटर तक, कोई भी स्मूदी बनाएं तो उसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला दें। यह आपकी स्मूदी को कई गुना अधिक सेहतमंद बना देगा।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।