स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है जामुन का सिरका, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

Published on: 3 March 2022, 08:00 am IST

आपने सेब के सिरके के बारे में ज़रूर सुना होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। मगर क्या आपने कभी जामुन के सिरके के बारे में सुना है? यदि नहीं तो हम बता रहे हैं इसके फायदे।

jamun sirke ke fayde
जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है जामुन सिरका। चित्र : शटरस्टॉक

सेब के सिरके के यानी एपल साइडर विनेगर के फायदों के बारे में आपने बहुत बार लोगों से सुना होगा, मगर इसके अलावा भी आजकल एक चीज़ जो फ़िटनेस फ्रीक्स के बीच काफी ट्रेंड कर रही है, वो है जामुन का सिरका। जी हां… जामुन सिरके (Jamun Vinegar) इस्तेमाल करने की सलाह आजकल हर कोई देता हुआ मिल जाएगा। मगर क्या है वाकई इफेक्टिव है? या सिर्फ एक ट्रेंड है?

आज हेल्थशॉट्स के इस लेख में पता करेंगे कि क्या जामुन का सिरका वाकई फायदेमंद है या यह महज एक ट्रेंड है। जामुन के सिरके के फ़ायदों को सही से समझने के लिए हमनें आकाश हेल्थकेयर, द्वारका के सहायक प्रबंधक (एचओडी), डॉ. आशीष रानी से बात की। चलिये उनसे विसतार से समझते हैं जामुन के सिरके के फायदों के बारे में।

जामुन का सिरका (Jawa Plum Vinegar) न केवल मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी इलाज करता है। जामुन आयरन का एक अच्छा स्रोत है। यही वजह है कि इसका उपयोग मधुमेह, हृदय और लिवर की समस्याओं के खिलाफ एक प्रभावी दवा के रूप में किया जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे एक अद्भुत रक्त-शोधक बनाते हैं। यहां जामुन के सिरके के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं, जो आपको इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए मजबूर करेंगे।

आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है जामुन का सिरका?

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

जामुन का सिरका आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाता है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भारी खून की कमी होती है, वे भी एनीमिया की समस्या से बचने के लिए इसका सेवन कर सकती हैं। पीलिया से पीड़ित लोगों को भी जामुन के सिरके का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

डॉ. आशीष का कहना है कि – ”जामुन के सिरके में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन C, आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इससे हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करने में मदद मिलती है।”

jamun sirke ke fayde
जामुन खाने से किडनी स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डायबिटीज़ के लोगों के लिए फायदेमंद

एनसीबीआई एक अनुसार जामुन शुगर के मरीजों के लुए फायदेमंद हैं। इसलिए, जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा है उनके लिए जामुन का सिरका कारगर साबित हो सकता है। इसका नियमित सेवन न केवल शुगर लेवल को कम कर सकता है, बल्कि इसे कंट्रोल भी कर सकता है। यह स्टार्च और चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करके शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। मधुमेह के रोगी इसे सोने से पहले सुबह सामान्य शुगर लेवल के साथ जागने के लिए सेवन कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

डॉ. आशीष बताती हैं कि – इसके सिरके में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण पाया जाता हैं और ये गैस्ट्रिक जूस को बढ़ाते हैं जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है और कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। इसमें मोजूद एंटीडायबिटिक गुण हाइपरग्लेसेमिया में सुधार करते हैं।

”इसमें ऑक्सालिक एसिड, मैलिक एसिड और फोलिक एसिड होता है जो पेट में बनने वाली गैस और एसिड की समस्या को कम करने में मददगार होता है।”

आंखों की रोशनी बढ़ाए

जामुन का सिरका आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। आंखों की रोशनी बढ़ाने या आंखों को दर्द मुक्त रखने के लिए जामुन का सिरका आपके संपूर्ण नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सिरके में मौजूद विटामिन और मिनरल आंखों की खुजली, लालिमा और दर्द जैसी समस्याओं को दूर रख सकते हैं।

jamun sirke fayde
आपके वात और कफ को संतुलित कर सकता है जामुन का सिरका। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा के लिए फायदेमंद

विटामिन C आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। जामुन के सिरके में विटामिन C भरपूर मात्रा मे होता है इसलिए यह त्वचा की समस्याओं से बचाता है। अगर हम इस सिरके का नियमित रूप से उपयोग करें तो यह चमकती त्वचा प्रदान करता है।

एक्सपर्ट से जानिए क्या है जामुन के सिरके का सेवन करने का सही तरीका

डॉ. आशीष की सलाह है कि – ”हमें भोजन के बाद दिन में दो बार एक गिलास पानी के साथ 10 मिलीलीटर जामुन का सिरका का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह बेसल मेटाबॉलिज्म रेट (बीएमआर) बेहतर बनाता है। आपको इसका सेवन अपने डाइट स्पेशलिस्ट और डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।”

यह भी पढ़ें ; इस मौसम में आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है ज्यादा गुड़ का सेवन, जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें