वैलनेस
स्टोर

एंटी एजिंग से लेकर फैट बर्नर तक, आपका बेस्‍ट फ्रेंड है शहतूत, जानिए इसके आश्‍चर्यजनक फायदे

Published on:30 April 2021, 09:00am IST
गहरे जामुनी रंग का यह फल दिखने में जितना छोटा होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी है। वैज्ञानिक शोध इसके औषधीय गुणों को फि‍र से सत्‍यापित कर रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
शहतूत खाने के हैं अनगिनत स्वास्थ्यलाभ, जानिये इनके बारे में. चित्र : शटरस्टॉक

शहतूत एक स्वादिष्ट, मीठा और नर्म फल है। सॉफ्ट और स्‍पंजी लगने वाला यह फल मिठास से लबरेज़ है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट है, स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद है। गर्मियों में आने वाला शहतूत औषधीय गुणों से भरपूर है। अपने एंटी ऐजिंग गुणों से भरपूर इस फल का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में भी होता है।

बहुत खास हैं शहतूत

इसमें अनेक ऐसे लाभदायक गुण हैं जो कई बीमारियों में वरदान साबित हो सकते हैं। यूरिन संबंधी बीमारियां हो या गले की जलन, यह सब में राहत देता है। असल में शहतूत की तासीर ठंडी होती है। शहतूत में पाए जाने वाले रेजर्वेटोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है।

अब जानिए शहतूत के बारे में क्या कहता है विज्ञान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार शहतूत कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं। जो कैंसर सेल्स को कम करने में मददगार हैं। सिर्फ कैंसर ही नहीं शहतूत स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है।

शहतूत कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

शहतूत के अन्य स्वास्थ्य लाभ:

1 हृदय स्वास्थ्य को सुधारे

शहतूत में कई डाइटरी फाइबर और लिनोलेइक एसिड मौजूद होते हैं। इनके कारण इसमें खून में मौजूद वसा को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है। इसकी पत्तियों में एंटी-हाइपरटेंसिव यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले गुण पाए जाते हैं। ये दोनों समस्याएं आगे चलकर हृदय रोग का कारण बनती हैं।

2 इम्युनिटी बढ़ाए

शहतूत में जिंक और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए, अपने आहार में शहतूत शामिल करें क्योंकि इसमें मौजूद जिंक को शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। वहीं, मैंगनीज सेल्स को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है।

3 हड्डियों को मजबूती देता है शहतूत

सफेद शहतूत में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ बोन टिश्यू के निर्माण में भी मदद करता है।

अगर आप भी अपना वज़न कम करना चाहती हैं तो आहार में शामिल करें शहतूत. चित्र : शटरस्टॉक

4 वजन घटाने में सहायक

शहतूत का सेवन खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखता है। साथ ही शरीर में मौजूद वसा को तोड़कर, उसकी प्रक्रिया को तेज करता है। इससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें फिबर्स भी मौजूद होते हैं जो वज़न घटाने में सहायक हैं।

5 एनीमिया दूर करे

शहतूत में एंटी-हीमोलिटिक यानि हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : गर्मी और तनाव भरे इस मौसम में आपको राहत दे सकती है कीवी ड्रिंक, जानिए आसान रेसिपी और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।