लॉग इन

Salmon benefits: जाड़े ही नहीं गर्मी में भी इन 7 फायदों के लिए खाई जा सकती है सैल्मन मछली

आमतौर पर हम सैल्मन जैसे सी फ़ूड का सेवन सर्दियों में करते हैं। पर हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि सी फ़ूड के सेवन से गर्मी में भी शरीर को 5 फायदे मिलते हैं।
सैल्मन एक ऑयली फिश है, जो जाड़े के दिनों में कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। चित्र : पेक्सेल्स
ऐप खोलें

प्रकृति ने मनुष्य को उपहार के रूप में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ दिए हैं। इनमें से एक है सी फ़ूड। आमतौर पर हम यह मानते आये हैं कि मछली को गर्म मौसम में नहीं खाया जा सकता है। पाचनतंत्र के लिए इसे पचाना आसान नहीं होता है। सी फ़ूड पर किये गये विभिन्न शोध बताते हैं कि गर्मी में भी सैल्मन जैसे सी फ़ूड खाए जा सकते हैं। सिर्फ उन्हें सही तरीके से पकाया जाना चाहिए और पोर्शन साइज भी नियंत्रित होना चाहिए। आइये जानते हैं गर्मी में सैल्मन हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे पहुंचाती (Salmon benefits in summer) है।

पोषक तत्वों से भरपूर (Salmon Nutrients)

न्यूट्रीएंट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, सैल्मन एक अलग प्रकार की मछली है, जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। 100 ग्राम सैल्मन में प्रोटीन की जरूरी दैनिक खपत का 41% मौजूद रहता है। इसके अलावा विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी 6, विटामिन बी12, विटामिन डी, विटामिन ई और सेलेनियम की जरूरी दैनिक खपत का कम से कम 20% होता है। यह पोटैशियम का भी बढ़िया स्रोत है।

यहां हैं सी फ़ूड सैल्मन से मिलने वाले 7 फायदे (7 Benefits of eating salmon in summer)

1 शरीर को हाइड्रेट रखता है (Salmon for Hydration)

पाकिस्तान के बोलन यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज में हुए शोध के अनुसार, पानी से भरपूर होने के कारण ज्यादातर मछलियां गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखती हैं। सैल्मन में ऐसा करने की क्षमता अन्य मछलियों की तुलना में ज्यादा होती हैं। यह शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रख सकता है।

2 नर्वस सिस्टम की देखभाल (Salmon for Nervous System)

बोलन यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज के अनुसार, सैल्मन मछली में डीएचए (DHA) और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid in Salmon) होते हैं। गर्मी में ये मानव मस्तिष्क के विकास के लिए बढ़िया होते हैं। यह 3-10 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों में सकारात्मक रूप से काम करता है। यह स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है।

3 तनाव और अवसाद को दूर करता है (Sea Food for stress and depression)

हार्वर्ड हेल्थ में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, बहुत अधिक काम करने के कारण आप थकान और तनाव का अनुभव कर सकती हैं। यदि ऐसा है, तो वीक एंड पर सैल्मन फिश का सेवन करें। इससे थकान के कारण हुए डिप्रेशन और स्ट्रेस का खतरा कम हो जाता है। गर्मी में सैल्मन मछली खाने के प्रमुख कारणों में से यह एक हो सकता है।

4 जोड़ों और अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है (Salmon for Arthritis and Joint Pain)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, सैल्मन मछली जोड़ों के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (Sea food for Osteoarthritis) के लिए बढ़िया है। ये मानव शरीर को बायोएक्टिव पेप्टाइड्स की आपूर्ति करते हैं, जो जोड़ों और उपास्थि में कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने Sea Food increase Collagen Synthesis in joints and Cartilage), स्थिर करने और विनियमित करने में मदद करते हैं। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सैल्मन मछली जोड़ों के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए बढ़िया है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5 कार्डियोवास्कुलर डिजीज से बचाव (Salmon Prevent Cardiovascular Disease)

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार, सैल्मन का सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। डीएचए और ओमेगा-3 फैट्स के अलावा, इसमें ईपीए के गुण भी होते हैं। इससे दिल को सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है। यह सूजन को कम करता है और रक्त के थक्के जमने की संभावना से बचाता है। यह धमनियों (Salmon for Artery) को चौड़ा करता है। यदि मछली को हफ्ते में दो बार खाया जा सकता है, तो दिल के दौरे और दिल की अन्य बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है। यह सामन मछली खाने के सबसे स्वीकृत स्वास्थ्य लाभों में से एक है

6 विटामिन डी का समृद्ध स्रोत (Vitamin D source Salmon)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, सैल्मन विटामिन डी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। इस विटामिन की कमी से कैंसर, स्क्लेरोसिस, आर्थराइटिस जैसी भयंकर बीमारियां हो सकती हैं। विटामिन डी की पूर्ति के लिए अपने आहार में सैल्मन मछली को शामिल करनी चाहिए

7 सोने में मदद करता है (Salmon for Sound Sleep)

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार, सैल्मन में मौजूद पोषक तत्व सोने में मदद कर सकते हैं। यह मस्तिष्क को शांत करता है। यह आराम दिलाने में मदद करता है

सैल्मन में मौजूद पोषक तत्व सोने में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे खाएं सैल्मन (How to eat Salmon in Summer)

गर्मी में सैल्मन को डीप फ्राई कर खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। हमेशा इसे लो फ्लेम पर पैन या जरूरी टेम्प्रेचर पर अवन में पकाने की कोशिश करें। अच्छी तरह साफ़ सैल्मन को हल्दी, नमक, काली मिर्च, लहसुन के पेस्ट और 1 टी स्पून तेल के साथ मिला लें। इसे पैन या ओवन में पका लें। पकने के बाद इस पर अलग-अलग तरह के हर्ब स्प्रिंक्ल कर सैल्मन (Salmon Healthy Recipe) को खाएं और खिलाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें :- Roasted food benefits : ग्लोइंग स्किन से लेकर मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने तक, यहां जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं रोस्टेड फूड्स

अगला लेख