वैलनेस
स्टोर

बसंत ऋतु का सुपर फ्रूट है बेर, हम बता रहे हैं इसके सेवन के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:22 February 2021, 09:00am IST
दस हजार साल पुराना इतिहास और चार सौ से ज्‍यादा किस्‍में, किसी फल के बारे में इससे बेहतर और क्‍या होगा। बसंत ऋतु के इस खास फल का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लेना भी असल में एक आशीष है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
बड़े बेर हैं पोषण से भरपूर. चित्र : शटरस्टॉक

बसंत की इस ऋतु में आपने हरे-लाल बेरों से लदे ठेलें ज़रूर देखे होंगे, जिन्हें देखते ही बस खाने का मन कर आता है, विशेष रूप से बड़े – बड़े बेर। ये खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पोष्टिक भी होते हैं।

बड़े बेर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

बेर को बदर और अंग्रेजी में Jujube कहते हैं। ये दक्षिण एशिया और चीन में बहुतायत में पाये जाने वाला एक पौष्टिक फल है। पेट के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह गुणों का खजाना है। इसका 10,000 वर्षों पुराना का इतिहास है और इसकी 400 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती हैं। साथ ही आयुर्वेद में बेर सिरदर्द, मुंह के छाले, दस्त, उल्टी, बवासीर जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद है। बेर के सिर्फ फल ही नहीं बल्कि, पत्ते और बीज का भी इस्तेमाल किया जाता है।

तो, आइये अब इस सुपर फ्रूट के फायदे के बारे में बात करतें है

1.पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं बेर

फाइबर से भरपूर बेर ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माने जाते है, जो चयापचय प्रणाली को दुरुस्त करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, बेर कब्ज की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

बड़े बेर आपके पाचनतंत्र को दुरुस्‍त करते है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
बड़े बेर आपके पाचनतंत्र को दुरुस्‍त करते है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

2.तनाव से मुक्त करते हैं

बेर का सेवन चिंता से ग्रस्त लोगों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें तनाव के खिलाफ लड़ने के लिए न्यूरो प्रोटेक्शन गुण पाए जाते हैं। जो दिमाग को शांत रखने में कारगर साबित होते है।

3.रक्तचाप को बेहतर करते हैं

बेर शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तचाप को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद कर सकता है।

4.कैंसर से बचाव के लिए

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार बेर में अमीनो एसिड, बायो एक्टिव पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट पाए गए, जो कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं। बेर का नियमित सेवन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

5.अनिद्रा से छुटकारा

बेर को एक कारगर जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो मन को शांत करता है और मानसिक तनाव से राहत देता है। बता दें कि बेर में सैपोनिन्स (saponins) नामक तत्व पाया जाता है, जो नींद में सुधार कर अनिंद्रा की परेशानी से राहत दिलाता है।

अनिंद्रा की परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं बड़े बेर। चित्र-शटरस्टॉक।
अनिंद्रा की परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं बड़े बेर। चित्र-शटरस्टॉक।

6.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं

बेर एक नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर है। प्रतिदिन इसका सेवन रोग – प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होने के कारण यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम भी करता है।

7.हड्डियों को मजबूती देते हैं

बेर में विटामिन A और B-12 मौजूद होते हैं, जो मसल मास को बढ़ावा देते हैं। साथ ही बेर कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है। कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं।

तो लेडीज, यही मौसम है जब आप इस सुपर फ्रूट की गुडनेस का लाभ ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं पीले रंग के फल और सब्जियां, यहां जानिए इनके स्वास्थ्य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।