ओरल हाइजीन में सुधार करने से लेकर लिबिडो बढ़ाने तक, यहां है लौंग के इस्तेमाल के 7 अच्छे कारण 

Published on: 16 July 2022, 19:30 pm IST

आपके किचन में राखी लौंग बन सकती है सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सीधा समाधान। तो आज ही से इसे अपने आहार में शामिल करने की योजना बनाएं।

आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लौंग, चित्र: शटरस्टॉक

लौंग एक ऐसी चीज़ जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है। अपने स्ट्रॉन्ग फ्लेवर से आपके रोज़ के खाने को खास खुशबू और स्वाद देने वाली लौंग तमाम चिकित्सीय गुण भी रखती है। लौंग बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट और प्रोविटामिन है।

पतंजलि असम की आयुर्वेदाचार्य रूबी दास बताती हैं कि लौंग में मौजूद यह कैरोटीन शरीर में जाकर बाद में विटामिन ए में परिवर्तित हो सकते हैं। जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आयुर्वेदाचार्य रूबी ही नहीं तमाम शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि लौंग में मौजूद गुणों के कारण इसे अपनी डेली डाइट में ज़रूर शामिल किया जाना चाहिए। चलिए जानें लौंग के ऐसे ही अन्य लाभों के बारे में जो लौंग को आपके जीवन में शामिल होने लायक बनाते हैं।

यहां हैं लौंग के कुछ बेमिसाल फायदे

1 सूजन कम करती है

लौंग में कई ऐसे कॉम्पोनेंट्स शामिल होते हैं जो एंटी- इन्फ्लेमेट्री गुणों से जुड़े होते हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है यूजेनॉल। यूजेनॉल को शरीर में सूजन कम करने, गठिया जैसे रोगों के जोखिम को कम करने और लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

2 फ्री रेडिकल्स से मुक्ति

यूजेनॉल भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये आपके शरीर को उन मुक्त कणों (free radicals) से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं। आपके सिस्टम से मुक्त कणों को हटाकर, लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग , मधुमेह और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक है ।

लौंग बढ़ाता है लिबिडो, चित्र: शटरस्टॉक

3 अल्सर से बचाव

लौंग आपके पेट को अल्सर से बचाने में मदद कर सकती है। अधिकांश अल्सर बलगम के पतले होने के कारण होते हैं। यह दरअसल आपके पेट की परत की रक्षा करते हैं । अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग इस बलगम को गाढ़ा कर अल्सर के विकास के जोखिम को कम कर सकती है, इतना ही नहीं मौजूदा अल्सर को ठीक करने में भी सहायता कर सकती है

4 बेहतर पाचन

लौंग में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जो गैस बनने से रोकते हैं और पेट फूलने से राहत देते हैं। यह पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। पाचन विकारों में राहत के लिए एक या दो टी स्पून भुने लौंग के पाउडर के साथ शहद मिलाकर लिया जा सकता है।

5 लिबिडो बढ़ाने में मददगार

अपनी डेली डाइट में लौंग को शामिल करने से आपकी सेक्स लाइफ और परफॉर्मेंस बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लौंग के 50 प्रतिशत एथेनॉलिक अर्क लिबिडो यानी आपकी सेक्स करने की इच्छा और शक्ति को बढाता है।

Dental plaque htane ke liye aap ye home remedies try kar sakti hain
ओरल हेल्थ के लिए भी लौंग है गुणकारी। चित्र: शटरस्टॉक

6 माउथ हेल्थ

अपने जीवाणुरोधी (anti bacterial) प्रभावों के कारण, लौंग मसूड़ों की बीमारियों, प्लाक या बायोफिल्म के गठन से संबंधित दंत समस्याओं (dental issues) को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करता है। जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स लौंग में प्रकाशित 1996 का एक अध्ययन भी डेंटल इशूज़ से निपटने के लिए लौंग के इस्तेमाल की सलाह देता है।

7 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद

लौंग के कई उपयोगों में से एक मधुमेह में इसका लाभकारी होना है। जर्नल ऑफ एथनोफर्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लौंग का अर्क शरीर में कुछ खास तरीकों से इंसुलिन की नकल करता है, इस प्रकार यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़ें:क्या अंडे और मांस खाने से लड़कियों को जल्दी पीरियड्स आने लगते हैं? एक्सपर्ट से जानते हैं इसका जवाब 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें