वैलनेस
स्टोर

मीठा और रसीला, यहां हैं अनानास के 7 बेमिसाल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:8 May 2021, 10:30am IST
अनानास का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। ये स्वाद में सभी फलों से थोड़ा अलग और रसीला होता है। आज आपको इसके सेहत लाभ भी जान लेने चाहिए।
अंबिका किमोठी
  • 93 Likes
मीठे अनानास का सेवन जरूर करे, चित्र-शटरस्टॉक.

अनानास मूलत: दक्षिण अमेरिका का फल है । मगर अब अपने स्वाद और गुणों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुका है। इसमें एंजाइम की काफी मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है।
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कच्चा अनानास पोषण का बहुत बड़ा स्रोत होता है। अगर आप अनानास को रोज अपने आहार में शामिल करती हैं, तो ये आपके शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकाल देता है।

अनानास के स्वास्थ्य लाभ, जानें कितना लाभकारी है यह

1 मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत

रिसर्च में पाया गया है कि अनानास में मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। अगर आप एक गिलास अनानास का जूस पीती हैं, तो आपके शरीर में 75% मैग्नीशियम की पूर्ति होगी।

2 बुखार और पेट के कीड़े खत्म करने में सहायक

ये बुखार को को कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही पके हुए अनानास को खाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते है। अगर आप अनानास की पत्ती के रस का सेवन करती हैं, तो इससे भी आपके पेट के कीड़े खत्म हो जाएंगे। अनानास खाने से पेट में गया बाल भी गल जाता है।

3 गैस और पेट दर्द में कमी

अनानास भूख को बढ़ाने, शक्तिवर्धक, रक्त-पित्त विकार में लाभ पहुंचाने वाला फल है। कम पेशाब होने की समस्या में भी यह लाभ पहुंचाता है। पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करता है।

अनानास आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 वजन कम करने में मददगार

पोषक तत्‍वों से भरपूर अनानास इम्युनिटी तो बढ़ाता ही है, साथ ही यह वेट लॉस में भी मददगार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने में मददगार होते हैं।

5 पीलिया में मददगार

इसमें क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है, जो पीलिया, गले के रोग और मूत्र रोगों में भी लाभकारी है।

6 मासिक धर्म

ये मासिक धर्म में बहुत लाभकारी है, जिन महिलाओं के पीरियड अनियमित होते है, उन्हें अनानास के 25 से 50 मिली रस में एक चम्मच शहद व अदरक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसके सेवन से उन्हें मासिक धर्म (पीरियड्स) की समस्‍याओं में काफी राहत मिलती है।

7 कम करता है कैंसर का जोखिम

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों का कहना है कि अनाना में उच्च एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

मगर यह भी ध्‍यान रखें

  • अगर आपको कफ या कफ से संबंधित कोई बीमारी है तो आप अनानास का सेवन न करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, तो इसका जूस पीने से परहेज करें।
  • अनानास को आप किसी भी दूध से संबंधित चीज के साथ न लें।

इसे भी पढ़ें-डिहाइड्रेशन दूर कर, इंस्टेंट एनर्जी देती है छाछ, जानिए क्‍यों जरूरी है गर्मियों में हर रोज छाछ पीना

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।