सुपरफूड है खीरा, आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ और रोचक 7 तथ्य

Updated on: 23 May 2022, 12:41 pm IST

पोषक तत्त्वों की खान है खीरा, इसमें मौजूद ढेरों विटामिन के साथ और भी तमाम गुण हैं। सेहत के पावर पैक खीरे को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं।

Cucumber hydrated skin paane mein madad karta hai
खीरा हमारे स्वस्थ खानपान का महत्वपूर्ण घटक है। चित्र:शटरस्टॉक

गर्मियां आते ही बाज़ार में खीरा भी दिखने लगता है। अपने कूलिंग इफेक्ट के साथ न सिर्फ खाने में बल्कि खीरे का इस्तेमाल फेशियल में होते तो आप सभी ने देखा है पर क्या आप जानती हैं खीरा ढेर सारे विटामिन का कैप्सूल है विटामिन का कैप्सूल है खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है यह तो हम सब जानती हैं पर सेहत के अलावा भी इससे जुड़े कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में हमें नहीं पता। आइए जानते हैं खीरे के बारे में कुछ राेचक तथ्य (Amazing facts about cucumber)।

हैंगओवर, सांसों की दुर्गंध और सेल्युलाईट को ठीक करने जैसी ही कुछ बातों के बारे में हमने बात की ऑनलाइन न्यूट्रिशनिस्ट कंसल्टेंट अर्पिता से और जाना कि कैसे खीरा बड़े काम की चीज़ है।

यहां हैं खीरे के बारे में कुछ रोचक तथ्य 

नेचुरल विटामिन सप्लीमेंट

 खीरे में अधिकांश विटामिन होते हैं जिनकी आपको हर दिन आवश्यकता होती है। सिर्फ एक खीरे में विटामिन बी1, बी2, बी 3, बी 5, बी 6, फोलिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक होता है।

mouthfreshner bhee hai kheera
माउथफ्रेशनर भी है खीरा

2 थकान दूर करने का अचूक उपाय

क्या आपको भी दोपहर में थकान महसूस होती है और नींद आती है? एक खीरा काटें और खाएं। पचने में आसान  खीरा विटामिन बी और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो कि आपको फटाफट एनर्जी बूस्टर डोज़ दे सकता है। एक ऐसा बूस्टर जो घंटों तक आपके एनर्जी मीटर को हाई रख सकता है।


3   सेल्यूलाइड रिमूवर

बाहर जाने या पूल में जाने से पहले सरीर पर मौजूद सेल्युलाईट हटाने का तेज़ और आसान तरीका खोज रही हैं? कुछ मिनटों के लिए अपने इफ़ेक्टेड एरिया पर खीरे के एक या दो टुकड़ा रगड़ने से आपको आराम मिल सकता है। खीरे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपकी त्वचा में कोलेजन को कसने, उसकी बाहरी परत को मजबूत करने और सेल्युलाईट को कम करने में मददगार बनते हैं। हमारा पर्सनल मिरेकल खीरा झुर्रियों पर भी बढ़िया काम करता है।

हैंगओवर को करारा जवाब

हैंगओवर या भयानक सिरदर्द से बचना चाहते हैं? बिस्तर पर जाने से पहले खीरे के कुछ स्लाइस खाएं यह आपको तरोताजा तो रखेगा ही सिरदर्द से भी बचाएगा। खीरे में पर्याप्त चीनी, विटामिन बी  और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर के खोए हुए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं साथ ही सब कुछ संतुलन में रखते हुए, हैंगओवर और सिरदर्द दोनों से बचाते हैं।

खीरे का रस  हैंगोवर को भी दूर करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

5 वेट लूज़ करने में आपका पार्टनर

वजन कम करना चाहती हैं पर शाम की स्नैकिंग की आदत से लड़ना चाहती हैं? तो इसमें आपकी मदद करने खीरा हाज़िर है।
खीरे का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। यूरोपीय ट्रैपर्स और व्यापारियों द्वारा खीरे का इस्तेमाल इंस्टेंट भूख मिटाने और तुरंत एनर्जी पाने के लिए किया जाता था।

6 स्ट्रेस बस्टर भी है खीरा

स्ट्रेस बढ़ जाना आज की लाइफस्टाइल में कोई बड़ी बात नहीं है। कभी घर तो कभी ऑफिस ऐसे में खुद को पैम्पर करने फेशियल कराने पार्लर या स्पा में जाने के लिए आपके पास समय भी नहीं है, तो एक पूरे खीरे को काट लें और इसे उबलते पानी में डालें और ढक दें , खीरे के रसायन और पोषक तत्व उबलते पानी के साथ रिएक्ट करते हैं। अब इस पानी से स्टीम लें। यह स्टीम न सिर्फ आपको रिलेक्स करेगी बल्कि इसके अरोमा से आपको अपना तनाव कम करने में भी मदद मिलेगी। 

skin ke liye faydemand hai cucumber
स्किन के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

7 माउथ फ्रेशनर भी है 

आप एक बिजनेस लंच से सीधा एक दूसरी इंपॉर्टेंट मीटिंग में जाने वाली हैं? जल्दीबाज़ी में आप माउथफ्रेशनर लेना भूल गईं। ऐसे में अगर आपके पर्स में पड़े स्नैक बॉक्स में खीरा है तो आपको फिक्र करने की ज़रूरत बिल्कुल नहीं है। खीरे का एक टुकड़ा लें और सांसों की दुर्गंध को खत्म करने के लिए इसे 30 सेकंड के लिए अपनी जीभ से अपने मुंह  के अंदर चुभलाएं। खीरे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपके मुंह में मौजूद उन बैक्टीरिया को मार देंगे जो सांसों की दुर्गंध पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं।

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें