फॉलो
वैलनेस
स्टोर

यहां हैं 6 लो कैलोरी दीवाली डेज़र्ट, जिन्हें आप खा सकती हैं बिना किसी गिल्‍ट के

Updated on: 10 December 2020, 12:18pm IST
इस दिवाली रेगुलर मिठाइयां खाने की बजाए ट्राई करें कुछ ऐसे हेल्‍दी विकल्‍प जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होंगे। एक आहार विशेषज्ञ आपको बता रहीं हैं ऐसे ही कुछ बेमिसाल आइडियाज।
  • 88 Likes

दिवाली अवसर है आनंद का, ऐसे में क्‍या आपको बार-बार मिठाई देख कर उदास होना पड़ रहा है। हम समझ सकते हैं कि आप फि‍टनेस फ्रीक हैं और कैलोरीज भी गिन-गिन कर खाती हैं। इसलिए इस दिवाली हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे डेज़र्ट आइडियाज जिन्‍हें आप बिना किसी गिल्‍ट के खा सकती हैं।

ये मिठाइयां न सिर्फ आपको एक्‍स्‍ट्रा शुगर से बचाएंगी, बल्कि वजन बढ़ने की भी फि‍क्र आपको नहीं रहेगी।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1 लौकी की मिठाई

लौकी का हलवा से लेकर लौकी की बर्फी तक, यहां बहुत सारी मिठाइयां हैं जो आप लौकी से बना और आराम से खा सकती हैं। लौकी असल में स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। इसके अलावा, यह पेट के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। अगर अभी तक आपने इसकी गुडनेस का इस्‍तेमाल मिठाइयों के तौर पर नहीं किया है, तो आप काफी कुछ मिस कर रहीं हैं।

लौकी को इस बार मिठाई के लिए ट्राई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
लौकी को इस बार मिठाई के लिए ट्राई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

लौकी की मिठाई मधुमेह रोगियों और उन लोगों के लिए भी एक अच्‍छा विकल्‍प है जो अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित रखना चाहते हैं।

2 सूखे मेवे वाली मिठाइयां

पोषण विशेषज्ञ, अमरीन शेख, वोकहार्डट अस्पताल, मुंबई की एक आहार एवं पोषण विशेषज्ञ हैं, वे कहती हैं, “सूखे मेवे आपकी सेहत को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचाते।” “लेकिन कुछ चीजें हैं जिनका आपको इन मिठाइयों का चयन करते समय ध्यान रखना चाहिए। ऐसी मिठाई खोजें जिनमें ज्‍यादा से ज्‍यादा सूखे मेवे हों, खासतौर पर अखरोट और बादाम वाली मिठाइयां आपकी सेहत के लिए भी एक बेहतर ऑप्‍शन होगा।”

सूखे मेवे पोषक तत्वों का खजाना हैं। चित्र: शटरस्टॉक
सूखे मेवे पोषक तत्वों का खजाना हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सबसे अच्छी बात कि सूखे मेवे खाली कैलोरी के साथ नहीं आते, बल्कि उनमें पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

3 पनीर की खीर

यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छी मिठाई है, जो आप घर पर मधुमेह रोगियों के लिए बना सकती हैं। शेख के अनुसार, कॉटेज पनीर या पनीर की खीर आपको कुछ कैलोरी को बचाने में मदद करेंगे। यदि आप चीनी की जगह कोई स्वस्थ विकल्प चुनती हैं तो यह और भी बेहतर होगा। वे कहती हैं, “पनीर की खीर ब्‍लड शुगर लेवल में वृद्धि नहीं करती, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट में कम है।”

4 छैना या दही-दूध से बनी मिठाई

छैना ज्यादातर बंगाली मिठाइयों में प्रयोग किया जाता है और यह किसी भी मावा बेस्‍ड मिठाई से बेहतर है। छैना दूध से ही बनता है पर यह कैलोरी में कम होता है।

5 फ्रोजन फ्रूट आइसक्रीम

शेख ने सलाह देती हैं, “ बाजार में कई फ्रूट बेस्‍ड हेल्‍दी विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आप घर पर ही फ्रोजन फ्रूट बेस्‍ड आइसक्रीम बना सकती हैं। बस उन फलों को फ्रीज करें जिन्हें आप इस आइसक्रीम में डालना चाहती हैं, इन्‍हें ब्लेंडर में ग्राइंड करें और फिर से फ्रीज करें। बस सर्विंग के लिए तैयार हैं। इसमें चीनी या स्वीटनर डालने की भी आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय आप प्राकृतिक चीनी के लिए केले जैसे फलों का उपयोग कर सकती हैं।”

यह भी पढ़ें – World Diabetes Day : डायबिटीज आपके लिए साबित हो सकती है हेल्दी बीमारी, हम बताते हैं कैसे

6 सीड्स वाली मिठाइयां

ड्राई फ्रूट लड्डू की तरह, सीड्स भी डेज़र्ट के लिए हेल्‍दी विकल्‍प हैं। इनसे स्किन एलर्जी और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों से निपटने में मदद मिलती है। सूरजमुखी, सन, तिल और कद्दू के बीज आपके स्किन के लिए भी हेल्‍दी ऑप्‍शन हो सकते हैं।

इन हेल्‍दी सीड्स को आप मिठायों में भी ट्राई कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इन हेल्‍दी सीड्स को आप मिठायों में भी ट्राई कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

शेख सुझाव देती हैं, “ इन सभी मिठाइयों को घर पर बनाना बहुत आसान हैं। आप इन व्यंजनों को आसानी से गुगल कर सकती हैं। हमें लगता है कि यह इस साल दिवाली मनाने का एक बेहतर और अधिक स्वस्थ तरीका होगा। इसके अलावा, बेक्ड मिठाई भी अच्‍छा ऑप्‍शन है। आप चाहें तो उन्‍हें भी ट्राई कर सकती हैं।”

तो सखियों, मिठाइयों की इस लिस्‍ट को आज ही ट्राई करें और हमें बताएं कैसी रहीं आपकी हेल्‍दी और शुगर फ्री दिवाली।

यह भी पढ़ें – क्‍या सचमुच पिस्‍ता में अंडे के बराबर प्रोटीन होता है, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍या है इस दावे की सच्‍चाई

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *