वैलनेस
स्टोर

शरीफ सा यह शरीफा, असल में है पोषक तत्‍वों का खजाना, जानिए शरीफा खाने के 6 स्वास्थ्य लाभ

Updated on: 10 December 2020, 12:16pm IST
छठ पूजा के अवसर पर अन्‍य फलों के साथ आपने शरीफा या सीताफल भी जरूर देखा होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि सर्दियों का यह मौसमी फल गुणों का भंडार है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 82 Likes
शरीफा या सीताफल के 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। चित्र- शटरस्टॉक।

छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। पूजा की खरीदारी में आपने भी शरीफा अथवा सीताफल को जरूर शामिल किया होगा। शरीफा यानी कस्‍टर्ड एप्‍पल (Custard apple) न सिर्फ सबसे मिठास भरे फलों में से एक है, बल्कि यह सेहत का भी भंडार है। आइए जानते हैं क्‍यों इस मौसम में शरीफा है आपके लिए सबसे सेहत भरा फल।

शरीफा जिसे अंग्रेजी में कस्टर्ड एप्पल कहा जाता है, पोषक तत्वों का भंडार और स्वाद में मिठास भरा होता है। देखने मे शरीफा हरे रंग का होता है जिस पर भूरे या काले धब्बे पड़े होते हैं। अंदर से शरीफे में सफेद गूदा और ढेर सारे बीज होते हैं। आमतौर पर शरीफे को स्मूदी, शेक या प्राकृतिक आइस-क्रीम के रूप में सेवन किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीफा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आइये जानते हैं क्या हैं वे फायदे जो शरीफे को स्वास्थ्य वर्धक बनाते हैं-

1. आपकी आंखों के लिए अच्छा है शरीफा

यदि आप अपनी दृष्टि को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो शरीफा सबसे अच्छा उपाय है। ये फल विभिन्न आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता हैं।

आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक से बेहतर कुछ भी नहीं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
आपकी आंखों के लिए अच्छा है शरीफा। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

इसके अतिरिक्त शरीफे में राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 होता है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान का मुकाबला करता है और आपकी आंखों को विभिन्न समस्याओं से बचाता है।

2. पाचन में सुधार करता है शरीफा

ये फल कॉपर और डाइट्री फाइबर से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। शरीफा पेरिस्टलसिस (भोजन की गति) में मदद करके पाचन में लाभदायक होता है। साथ ही, इसमें मौजूद मैग्नीशियम अपच संबंधी समस्याओं को ठीक करने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

मूली आपके पाचन को दुरुस्‍त करती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
शरीफा आपके पाचन को दुरुस्‍त करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

3. सभी प्रकार की हीलिंग में मददगार है

विटामिन ए के उच्च स्तर के साथ, शरीफे का गूदा अल्सर और फोड़े के इलाज के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बल्कि त्वचा की लालिमा और सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। यही नहीं इस फल की बाहरी त्वचा मसूड़ों के दर्द और दांतों की सड़न को रोकने में कारगर है।

4. दिल को स्वस्थ बनाए रखता है

शरीफा मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। मैग्नीशियम और पोटेशियम हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं, मांसपेशियों को आराम देते हैं और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है।
इस फल में मौजूद नियासिन और फाइबर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, विटामिन बी 6 स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के साथ हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

5. कमजोरी दूर करता है

यह फल थकावट और कमजोरी से लड़ने में मदद करने के साथ ऊर्जा के एक त्वरित स्रोत के रूप में कार्य करता है। शरीफे में पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और रक्त की आपूर्ति में सुधार करके थकान को खत्म करता है।
बीमारी में रिकवरी को बढ़ाने के लिए भी शरीफे का इस्तेमाल होता है।

6. गठिया का इलाज में मददगार है शरीफा

शरीफे में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है जो शरीर में सामान्य तरल और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हैं जो जोड़ो की सूजन दूर करते हैं। और गठिया का खतरा कम होता है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।