सेहत की दुश्मन नहीं है कैफीन, लिमिट में पिएंगी कॉफी तो सेहत को मिल सकते हैं ये 6 लाभ

हर रोज एक तय मात्रा में और सही तरीके से कैफीन का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। कई शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं।

paachan tantr ke liye coffee ke fayde
स्वास्थ्य के लिए कॉफी के फायदे अनेक हैं। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 12 September 2022, 11:00 am IST
  • 151

रोजमर्रा की जिंदगी में लोग कई ऐसे खाद्य व पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनमें कैफीन (caffeine) शमिल होता है। यह उत्तेजना पैदा करने वाला एक पदार्थ है, जो करीब 60 से अधिक पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। ज्यादातर समस्याएं तब होती हैं, जब हम लगातार ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करते रहते हैं। जबकि अगर इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं कैफीन के ऐसे ही 6 स्वास्थ्य (Caffeine benefits for health) लाभ।

क्या है कैफीन और यह कैसे काम करता है?

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर प्रकाशित शोध के मुताबिक, कैफीन (caffeine) का वैज्ञानिक नाम ट्राईमेथाइलजेंथीन (trimethylxanthine) है, जो एक प्यूरिन एल्क्लाइड (purine alkaloid) है।

कॉफ़ी एक मूड सुधारक है,. चित्र : शटरस्टॉक
कॉफ़ी एक मूड सुधारक है,. चित्र : शटरस्टॉक

इसे प्राकृतिक उत्तेजक के रूप में जाना जाता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इसमें खास बात यह है कि शरीर में अवशोषित होने के बाद यह न तो खून में टिकता है और न ही शरीर में अधिक देर तक रुकता है।

वहीं, यदि कैफीन के गुणों की बात करें, तो यह हृदय, श्वसन, किडनी और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के साथ-साथ मानसिक स्थिति में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है।

कैफीन युक्त पदार्थ कौन-कौन से हैं?

  • कॉफी
  • चाय
  • कोला
  • एनर्जी ड्रिंक
  • चॉकलेट
  • कैंडीज
  • स्नैक्स
  • च्यूइंग गम
coffee-cookie.jpg
कॉफी फायदेमंद है।चित्र -शटरस्टॉक

कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन बहुत से स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। इस विषय में कैथी डब्ल्यू वारविक, आर.डी., सीडीई, न्यूट्रिशन का कहना है कि कैफीन सिर्फ शरीर में उत्तेजना पैदा करने का कार्य नहीं करता है, बल्कि इसका सेवन अन्य स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।

सीमित मात्रा में लेंगी कैफीन, तो मिलेंगे ये 6 स्वास्थ्य लाभ

1 लिवर

कॉफी लिवर के खराब होने (सिरोसिस) के खतरे को 84 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यह रोग की प्रगति को धीमा कर सकता है, उपचार की प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है, और समय से पहले मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है।

2 लम्बी उम्र

कॉफी पीने से समय से पहले मौत का खतरा 30% तक कम हो सकता है, खासकर महिलाओं और डायबिटीज वाले लोगों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है।

agar aap coffee lover hai to in baaton se honge sehmat
गर्म चाय या कॉफ़ी के बाद अचानक से कुछ ठंडा न खाएं । चित्र-शटरस्टॉक।

3 कैंसर का खतरा कम

रोजाना 2-4 कप कॉफी पीने से लीवर कैंसर का खतरा 64% तक और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 38% तक घट जाता है।

4 त्वचा की सुरक्षा

रोजाना 4 या अधिक कप कैफीनयुक्त कॉफी का सेवन करने से त्वचा कैंसर का खतरा 20% तक कम हो सकता है। पर ये भारतीय गर्म जलवायु के लिए नहीं है। ठंडे प्रदेशों में रहने वाले लोग इसका पालन कर सकते हैं।

5 गठिया की रोकथाम

प्रतिदिन 4 कप कॉफी पीने से पुरुषों में 40% और महिलाओं में 57% गठिया होने का खतरा कम हो सकता है।

6 आंत स्वास्थ्य

कम से कम 3 सप्ताह तक प्रतिदिन 3 कप कॉफी का सेवन करने से गुड़ बैक्टीरिया की मात्रा और गतिविधि में वृद्धि हो सकती है। बशर्ते कि आपने इसमें दूध और शक्कर नहीं मिलाई है।

कैथी डब्ल्यू वारविक के मुताबिक, कॉफी में अन्य पदार्थ भी होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। कुछ लाभ कैफीन के अलावा अन्य पदार्थों के कारण भी हो सकते हैं। कॉफी पीने से लीवर, त्वचा और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। यह जीवन को लम्बा खींच सकता है और कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि जरूरत से अधिक कैफीन का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

यह भी पढ़े- बेसन में मिलाएं रसोई की ये 5 सामग्रियां और हर तरह की त्वचा संबंधी परेशानी से पाएं छुटकारा

  • 151
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory