एवोकाडो ही नहीं, एवोकॉडो ऑयल भी है सेहत के लिए फायदेमंद, यहां जानिए इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

इन दिनों एवोकाडो ऑयल खूब पसंद किया जा रहा है। इसमें मौजूद खास पोषक तत्व इसे आपकी स्किन और बालों के साथ-साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बनाते हैं।

Avocado-oil-health-benefits (1)
एवोकॉडो ऑयल है सेहत के लिए फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 26 August 2022, 23:00 pm IST
  • 138

भोजन में कई तरह के तेलों का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपने एवोकाडो के तेल का नाम सुना है? संभव है कि कम लोग ही एवोकाडो तेल (Avocado Oil) का प्रयोग करते होंगे, लेकिन सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं। एवोकाडो तेल एवोकाडो फल से बनाया जाता है, इसे वैज्ञानिक भाषा में पर्सिया अमरीकाना के नाम से जाना जाता है। आइए जानते हैं ये आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

आइए जानें आपकी सेहत के लिए एवोकाडो ऑयल के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

बढ़ता हुआ काेलेस्ट्राॅल कई प्रकार की बीमारियों जैसे डायबिटीज, किडनी संबंधी परेशानी, थायरॉयड आदि की वजह बन सकती है। वहीं, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च मुताबिक, एवोकाडो तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है।

इसमें पाए जाने वाले ये गुण हानिकारक कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करने के साथ ही लाभदायक कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाने के लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

अखरोट हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।
एवोकॉडो ऑयल हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. हृदय के लिए लाभकारी

हृदय स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो तेल का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। एवोकाडो तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने का कार्य कर सकता है। कोलेस्ट्रोल का स्तर सामान्य रहने से हृदय सही तरह से कार्य करता है। वहीं, यदि किसी को ह्रदय संबंधी कोई परेशानी है, तो उसे डॉक्टरी सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

3. आंखों के लिए भी है फायदेमंद

आंखों की विभिन्न परेशानियों से बचे रहने में एवोकाडो तेल मददगार हो सकता है। असल में, इस तेल में ल्यूटिन नामक यौगिक होता है, जो कि आंखाें में होने वाली कई समस्याओं जैसे: मोतियाबिंद या फिर उम्र के साथ होने वाली आंखों की कई परेशानियों से बचाए रखने में सहायता कर सकता है।

4. मसूड़े की परेशानी में भी देता है राहत

स्वस्थ मसूड़े और मजबूत दांत हर किसी को पंसद होते हैं, लेकिन मसूड़ों और दांतों की परेशानी कई बार परेशान कर सकती है। दांतों और मसूड़ों के साथ ही मुंह की कई परेशानियों को दूर करने के लिए एवोकाडो तेल कारगर साबित हो सकता है।

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनोरेग्यूलेटरी (immunoregulatory) गुण प्लाक, मसूड़ों की सूजन और मुंह की दुर्गंध से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

स्किन के लिए भी खास है एवोकाडो
स्किन के लिए भी खास है एवोकाडो ऑयल। चित्र: शटरस्टॉक

5 . स्किन के लिए भी खास है एवोकाडो ऑयल

स्वास्थ्य के साथ ही एवोकाडो तेल स्किन संबंधित कई समस्याओं में भी लाभकारी हो सकता है। असल में, एनसीबीआई की एक रिसर्च अनुसार, एवोकाडो तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के अतिरिक्त बीटा-सिटोस्टेरोल और बीटा-कैरोटीन जैसे रासायनिक यौगिक मौजूद होते हैं, जो बेजान और सूखी स्किन के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं।

6. बढ़ाता है हेयर ग्रोथ

बालों के लिए भी एवोकाडो तेल फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि एवोकाडो तेल के अर्क में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में ख़ास भूमिका निभा सकता है।

यह भी पढ़े- देसी घी ही नहीं, इन 12 तेलों से भी की जा सकती है बेबी की मालिश, जानिए इनके फायदे

  • 138
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें