वैलनेस
स्टोर

एवोकाडो ऑयल कर सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार, यहां हैं इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

Published on:11 April 2021, 10:30am IST
हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि एवोकाडो का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। लेकिन हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि फल की तरह एवोकाडो का तेल भी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
एवोकाडो एक सुपरफूड है और इसका तेल काफी काम का है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अधिकांश फलों के विपरीत, यह स्वस्थ वसा में समृद्ध है और इसका उपयोग अक्सर तेल का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। हालांकि, एवोकाडो ऑयल को जैतून के तेल की तरह नहीं जाना जाता, लेकिन यह बेहद स्वादिष्ट है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह अन्य तेलों की तुलना में आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, और आपको स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ प्रदान करता है।

वैसे तो एवोकाडो ऑयल के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन हम यहां आपको इसके 6 प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं। तो क्या आप इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? चलिए तो फिर बिना समय बर्बाद किए शुरु करते हैं।

यहां हैं एवोकाडो ऑयल के 6 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

1. ओलिक एसिड में समृद्ध है, जो एक बहुत ही स्वस्थ वसा है

एवोकाडो ऑयल एवोकाडो के गूदे से दबाकर निकाला गया प्राकृतिक तेल है। लगभग 70% एवोकाडो तेल में दिल के लिए स्वस्थ ओलिक एक मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा -9 फैटी एसिड होता है।

एवोकाडो आपके पेट के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैं। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक
एवोकाडो हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

यह फैटी एसिड जैतून के तेल का भी मुख्य घटक है और माना जाता है कि इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए यह आंशिक रूप से जिम्मेदार है। इसके अतिरिक्त, एवोकाडो ऑयल लगभग 12% सैचुरेटेड फैट है और लगभग 13% पोलीअनसेचुरेटिड फैट है।

जबकि एवोकाडो ऑयल में ओमेगा-6 से ओमेगा-3 अनुपात (13:1) तक अधिक होता है। इसलिए यह चिंता का विषय नहीं होना चाहिए क्योंकि ओमेगा-6 की कुल मात्रा अपेक्षाकृत कम है।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

जानवरों के कई अध्ययनों ने हृदय स्वास्थ्य के लिए भी एवोकाडो ऑयल के लाभों की सूचना दी है। खरगोश पर किए गए एक अध्ययन में एवोकाडो तेल की तुलना नारियल, जैतून और मकई के तेल से की गई।

इसमें पाया गया कि एवोकाडो तेल का रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं, एवोकाडो ऑयल और जैतून का तेल एचडीएल, “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में सबसे प्रभावी पाया गया।

चूहों में, एवोकाडो ऑयल रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

3. ल्यूटिन में उच्च है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों के लिए लाभकारी है

एवोकाडो ऑयल ल्यूटिन का एक अपेक्षाकृत अच्छा स्रोत है। एक कैरोटीनॉयड है जो स्वाभाविक रूप से आपकी आंखों में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जिसके आंखों के स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ हैं।

यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक
यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

ल्यूटिन का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोतियाबिंद और मैक्युलर डिजनरेशन (macular degeneration) का खतरा कम हो सकता है, जो कि उम्र से संबंधित नेत्र रोग हैं। आपका शरीर ल्यूटिन का उत्पादन नहीं करता। इसलिए आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए।

4. महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है

आपके शरीर द्वारा अवशोषित होने के लिए कुछ पोषक तत्वों को वसा की आवश्यकता होती है। इनमें कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो कई पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। हालांकि, कैरोटीनॉयड से भरपूर फल और सब्जियां आम तौर पर वसा में कम होती हैं।

एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि गाजर, रोमेन लेट्यूस और पालक के सलाद के साथ एवोकाडो ऑयल जोड़ने से कैरोटीनॉयड के अवशोषण में वृद्धि हुई।

5. गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है

गठिया एक बीमारी है, जिसमें जोड़ों की दर्दनाक सूजन शामिल है। यह बहुत आम है और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे आम रूप है। यह जोड़ों में उपास्थि (cartilage) के टूटने के साथ जुड़ा हुआ है।

इससे घुटनों व जोड़ों में दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है। चित्र- शटरस्टॉक।
इससे घुटनों व जोड़ों में दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है। चित्र- शटरस्टॉक।

कई अध्ययनों में पाया गया है कि एवोकाडो और सोयाबीन तेल के अर्क, जिसे एवोकाडो / सोयाबीन अनसोपोनिफिएबल्स (unsaponifiables) कहा जाता है, ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े दर्द और कठोरता को कम कर सकता है।

6. त्वचा में सुधार और घावों को तेजी से भरने में मदद करता है

एवोकाडो ऑयल में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 13 रोगियों में एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकाडो ऑयल और विटामिन बी12 युक्त क्रीम ने 12 सप्ताह के उपचार के बाद सोरायसिस के लक्षणों में सुधार किया।

एवोकाडो ऑयल का त्वचा की चोटों के इलाज की क्षमता के लिए भी अध्ययन किया गया है और चूहों के अध्ययन में पाया गया है कि यह घाव भरने में तेजी ला सकता है।

यह भी पढ़ें – इस वीकेंड ट्राय कीजिए गन्ने का रस और आम पन्ना मॉकटेल, हम बता रहे हैं रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।