और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी गट हेल्‍थ के लिए जरूरी हैं खमीरीकृत खाद्य पदार्थ, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

Published on:18 March 2021, 09:00am IST
फर्मेंटेड फूड आपको टेस्‍ट में अलग लग स‍कता है, लेकिन ये आपकी आंत में अच्‍छे बैक्‍टीरिया के निर्माण के लिए जरूरी है।
विनीत
  • 91 Likes
फर्मेंटेड फूड्स का सेवन आपकी गट हेल्थ के लिए आवश्यक है। चित्र-शटरस्टॉक।

अक्सर आपने सुना होगा कि खमीरीकृत भोजन या फर्मेंटेड फूड (Fermented Food) स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन यह सिर्फ एक भ्रामक अवधारणा है! यही कारण है कि आज हम इस मिथ को तोड़ने जा रहे हैं, और आपको यह बता रहे हैं कि फर्मेंटेड फूड्स न केवल आपके लिए अच्छा है, बल्कि यह स्वस्थ आंत के लिए भी आवश्यक है।

पहले जब रेफ्रिजरेशन का विकल्प नहीं था, तब किण्वन तकनीक का उपयोग खाद्य पदार्थों और पेय को संरक्षित करने के लिए किया जाता था। किण्वन की प्रक्रिया सूक्ष्मजीवों जैसे खमीर या कवक, शुगर और स्टार्च जैसे कार्बनिक यौगिक को आवश्यक अल्कोहल और एसिड में बदलने में मदद करती है। 

पहले गट हेल्‍थ को समझते हैं 

हमारे पेट के लिए अच्छे बैक्टीरिया आवश्यक हैं, जो पोषक तत्वों के पाचन, अवशोषण और आत्मसात करने में मदद करते हैं। क्योंकि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में उनकी बहुत बड़ी भूमिका है। प्रोबायोटिक युक्त किण्वित खाद्य पदार्थों की मदद से, आंत का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

अब जानिए गट हेल्‍थ के लिए खमीरीकृत आहार के लाभ 

  1. आसान पाचन

आप वास्तव में अपने भोजन को अकेले नहीं पचा सकते। विशेषज्ञ बताते हैं, कि इसके लिए आपको अच्छे बैक्टीरिया की मदद भी चाहिए। वे जटिल कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में आपकी मदद करते हैं जब आप मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को शुरु रहे होते हैं, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है।

पाचन को दुरुस्त करने में मददगार है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. अच्छे बैक्टीरिया बुरे बैक्टीरिया से लड़ते हैं

आपकी आंतों में खरबों बैक्टीरिया रहते हैं- लेकिन वे ग्रॉस नहीं होंगे या चिंतित नहीं होंगे! अच्छे बैक्टीरिया और बुरे बैक्टीरिया दोनों हमारी आंतों के अंदर रहते हैं। हर दिन, आप पर्यावरण से बहुत सारे रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया का सेवन करते हैं और वे आपके पेट में चले जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप बीमार क्यों नहीं पड़ते?

यह भी पढें: आपकी लो कार्ब डाइट को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने में मदद करेंगी न्यूट्रिशनिस्ट की सुझाई ये 3 टिप्स

विशेषज्ञों के अनुसार, इसके लिए उन छोटे सूक्ष्म सहायकों का धन्यवाद करें, जो आपके स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और आपको उन बुरे जीवाणुओं से बचाते हैं। अच्छे बैक्टीरिया अम्लीय किण्वन का उत्पादन करते हैं, जो आंत के पीएच स्तर को कम करते हैं। इससे खराब बैक्टीरिया आपके सिस्टम से बाहर हो जाते हैं। वे आपकी आंतों की लाइनिंग स्क्वाटिंग और खाद्य आपूर्ति की मांग भी रखते हैं।

  1. शरीर में कुछ आवश्यक विटामिन का उत्पादन करने में मदद करता है

अच्छे बैक्टीरिया शरीर द्वारा आवश्यक कई विटामिनों के संश्लेषण में योगदान करते हैं। विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12 और के अच्छे बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होते हैं।

  1. एक स्वस्थ शारीरिक संतुलन बनाए रखता है

आपकी आंत में मौजूद छोटे बैक्टीरिया पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं। विभिन्न शोधों से पता चलता है कि एक कम विविध आंत माइक्रोबायोटा कई पुरानी बीमारियों को उकसाती है। जैसे कि मोटापा, अस्थमा और पुरानी सूजन की स्थिति जैसे कि इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज। इस प्रकार, एक संतुलन आवश्यक है। किण्वित भोजन द्वारा उत्पादित अच्छे बैक्टीरिया संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

कमजोर इम्‍युनिटी पाचन तंत्र को भी प्रभावित करती है। चित्र : शटरस्टॉक
कमजोर इम्‍युनिटी पाचन तंत्र को भी प्रभावित करती है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन के बाद आंत के स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करते हैं

क्या आपने कभी एंटीबायोटिक दवाओं को लेने के बाद पाचन समस्याओं या दस्त का सामना किया है? खैर, ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीबायोटिक्स अच्छे और बुरे दोनों बैक्टीरिया को मिटा देते हैं। हालांकि, इससे निपटा जा सकता है। किण्वित खाद्य पदार्थ खाने से अच्छे आंत बैक्टीरिया को बहाल किया जा सकता है।

यहां कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं

  • डोसा / इडली
  • दही
  • कोम्बुचा
  • सॉरक्राट 

यह भी पढें: शिमला मिर्च का सेवन आपको इन 7 समस्याओं से बचा सकता है, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।