वैलनेस
स्टोर

इम्युनिटी बू्स्ट करने से लेकर कैंसर से बचाव तक, यहां हैं बैंगन के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 24 January 2021, 15:02pm IST
ये 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आपको इस बार बैंगन को अपनी प्‍लेट में शामिल करने के लिए तैयार कर लेंगे।
विनीत
  • 88 Likes
यहां हम आपको बैंगन के 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं।

हो सकता है आपने अकसर बैंगन की सब्‍जी देखकर मुंह बनाया हो। पर कई आकार और रंगों में मौजूद बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बैंगन में फाइबर, प्रोटीन, मैंग्नीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी और के जैसे विटामिन और मिनरल के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। जो न सिर्फ आपको पर्याप्त पोषण प्रदान करता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

यहां हम आपको बैंगन के सेवन के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभों के बारे में बता रहे हैं।

  1. दिल के लिए फायदेमंद है

बैंगन में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी -6 और एंटीऑक्सीडेंट सभी हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। 2019 में प्रकाशित एक समीक्षा ने सुझाव दिया कि एंथोसायनिन सहित कुछ फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाने वाले इन्फ्लेमेट्री मार्करों को कम करने में मदद मिलती है।

बैंगन का सेवन आपको कई गंभीर रोगों से बचाता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

बैंगन में फाइबर होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में लाभ हो सकता है। पके हुए बैंगन के क्यूब्स का एक कप, जिसका वजन 96 ग्राम (जी) होता है, में लगभग 2.4 ग्राम फाइबर होता है।

2014 के एक अध्ययन के परिणामों ने संकेत दिया कि बैंगन में एक प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “खराब” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही गैर-वसायुक्त फैटी लीवर रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें: आप इसे ड्रैगन फ्रूट कहें या ‘कमलम’, हमारे पास हैं इसके सेवन के 6 बेमिसाल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

  1. कैंसर के जोखिम को कम करता है

बैंगन में मौजूद पॉलीफेनॉल्स शरीर को कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंथोसायनिन और क्लोरोजेनिक एसिड कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। लंबी अवधि में, यह ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है।

एंथोकायनिन नई रक्त वाहिकाओं में ट्यूमर में बनने से रोक कर, सूजन को कम करने और उन एंजाइमों को ब्लॉक करने में मदद कर सकता है जो कोशिकाओं को फैलने में मदद करते हैं।

  1. वजन प्रबंधन में मदद करता है

डाइट्री फाइबर लोगों को उनके वजन का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। एक व्यक्ति जो एक उच्च-फाइबर युक्त आहार का पालन करता है, उसके अधिक खाने की संभावना कम होती है, क्योंकि फाइबर किसी व्यक्ति को अधिक समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है।

बैंगन खाने से आपको वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक।

बैंगन में फाइबर होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं। वे एक स्वस्थ, कम कैलोरी वाले आहार में योगदान कर सकते हैं। हालांकि, बैंगन तलने के दौरान बहुत सारे तेल को अवशोषित कर सकते हैं। वजन कम करने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इसे अलग तरह से तैयार करना चाहिए, जैसे कि ग्रिलिंग या एयर-फ्राइंग करके इसका सेवन करना चाहिए।

  1. आंखों के लिए फायदेमंद है

बैंगन में एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं। ल्यूटिन नेत्र स्वास्थ्य में एक अहम भूमिका निभाता है, और यह उम्र के साथ होने वाले मैक्युलर डिजनेरेशन (macular degeneration) को रोकने में मदद कर सकता है, जो कि बूढ़े लोगों की नजर कमजोर होने का एक मुख्य कारण है।

यह भी पढ़ें: फैंसी फूड के चक्‍कर में कहीं फल-सब्जियों को इग्‍नोर तो नहीं कर रहीं, आपको उठाने पड़ सकते हैं ये 7 नुकसान

  1. इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

बैंगन को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। बैंगन में विटामिन-सी, मिनरल और फाइबर गुण होते हैं। साथ ही कई एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं, जिससे कि विभिन्न संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।