जानिए कुछ 5 हेल्दी फूड्स के बारे में जो आपको मोटा नहीं होने देंगे

Published on: 9 April 2022, 16:00 pm IST

सोचिए कितना अच्छा हो, यदि आप खुशी से खाएं और आपका वज़न भी न बढ़े! किसी सपने की तरह लगता है न? मगर यह सच है, क्योंकि हम आपको बताएंगे, ऐसे फूड्स जो कैलोरी में कम हैं और आपका वज़न भी नहीं बढ़ने देंगे।

janiye ye healthy food combination
ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप बिना वजन बढ़ाए खा सकते हैं। चित्र : शटरसटीक

स्नैकिंग को लोग अक्सर बुरा मानते हैं, क्योंकि इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपको वज़न बनाए रखने या कम करने में भी मदद कर सकते हैं। जी हां… क्योंकि प्रोब्लम स्नेकिंग में नहीं है, बल्कि आपकी स्नेकिंग चॉइस में है।

क्या आपको पता है कि लगभग हर तीन घंटे में छोटे भोजन और स्नैक्स खाने से पूरे दिन अधिक स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यह आपको अत्यधिक भूख से बचने में मदद कर सकता है ताकि आप दोपहर के भोजन या रात के खाने में अधिक भोजन न करें।

यदि आपको स्नैकिंग के तुरंत बाद भूख लगने लगती है, तो आप गलत प्रकार के भोजन का चयन कर रहे हैं। कैलोरी-डेंस स्नैक्स जो वसा या चीनी में उच्च होते हैं – जैसे कैंडी बार और आलू के चिप्स – आपकी क्रेविंग को तो संतुष्ट कर सकते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए भूख को दूर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड पाचन तंत्र से जल्दी से गुजरता है।

ऐसे में आपकी मदद करने के लिए हम लाएं हैं कुछ ऐसे फूड्स जिन्हें थोड़ा ज़्यादा खाने के बाद भी आपका वज़न बढ़ेगा नहीं।

नट्स और सीड्स

मेवे प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, इसलिए वे आपको लंबे समय तक भरे रहने में मदद करते हैं। मुट्ठी भर बादाम, पिस्ता, हेज़लनट्स, मैकाडामिया नट्स, या अनसाल्टेड या हल्के नमकीन सूखे भुने हुए नट्स का आनंद लें। नट्स में गुड फैट और कम कैलोरीज होती हैं, जो इन्हें स्नेकिंग के लिए पर्फेक्ट बनाते हैं।

दही और केला

दही और केला आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही, कैलोरीज़ में भी कम हैं। ये टेस्टी होने के साथ – साथ हेल्दी भी है। आप चाहें तो पिसे हुए अलसी, या कम वसा वाले ग्रेनोला मिलाएं। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है और आपको ऊर्जा भी प्रदान करेगा।

kya hai dahi khaane ka sahi tareeka
क्या आप जानती हैं दही खाने का सही तरीका? चित्र : शटरस्टॉक

मखाना

फॉक्स नट्स या मखाने कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो इसे एक आदर्श स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हैं, खासकर वजन घटाने के लिए। मखाने खाने में बेहद हल्के होते हैं और कैलोरी में कम हैं। साथ ही कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत हैं। ये फाइबर में भी अधिक हैं, ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम हैं, और मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत अच्छे हैं।

एवोकाडो

पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक शक्तिशाली स्रोत है। समुद्री नमक को एवोकाडो स्लाइस पर छिड़कें या साल्सा के साथ इसका आनंद लें।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक ग्लूटेन फ्री स्नेक है और फाइबर में उच्च और वसा में कम है। साथ ही, यह ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। ये मूड चेंज करने कुछ नया ट्राई करने के लिए बिल्कुल पर्फेक्ट हैं। साथ ही, आपका वज़न भी नहीं बढ़ने देंगे।

यह भी पढ़ें : Black Pepper Vs Red Chilli : जानिए स्वास्थ्य के लिए क्या है बेहतर लाल मिर्च या काली मिर्च

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें