फॉलो
वैलनेस
स्टोर

इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दियों की समस्‍याओं से बचाते हैं कद्दू के बीज, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य संबंधी लाभ

Updated on: 19 December 2020, 12:45pm IST
पंपकिन सीड्स या कद्दू के बीज पोषक तत्वों का खजाना है। इनका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। 
विनीत
  • 85 Likes
कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक

पंपकिन सीड्स पोषक तत्वों और स्वस्थ्य लाभों का एक पावर हाउस है। नट्स की तरह पंपकिन सीड्स भी ओमेगा-3 और ओमेगा-6  फैटी एसिड के साथ ही प्रोटीन और अनसेचुरेटिड फैट्स का एक बड़ा स्रोत है। इनमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, फोलेट और बीटा कैरोटीन सहित पोषक तत्वों की एक अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो शरीर में विटामिन-ए में परिवर्तित हो जाती है।

ऐसे में पंपकीन सीड्स के स्वास्थ्य संबंधी लाभों के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। खासतौर से सर्दियों में, जब आपको बाहरी संक्रमण से बचने के लिए इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने की जरूरत होती है। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

ये हैं सर्दियों में पंपकिन सीड्स के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद है

पंपकिन सीड्स या कद्दू के बीज मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशिय का उच्च मात्रा में सेवन ग्रेटर बोन डेंसिटी (greater bone density) के साथ जुड़ा हुआ है। साथ ही इसके सेवन को मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: दिन में बस दो कप कॉफी आपको बचाती है 5 स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से, जानें इसके सेहत लाभ

  1. डायबिटीज से बचाता है

पंपकिन सीड्स में मौजूद पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज से बचाव करने में मदद करते हैं। रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पेसीज (Reactive oxygen species) डायबिटीज के विकास में एक अहम भूमिका निभाते हैं, और एंटिऑक्सीडेंट इसके जोखिम को कम करने का काम करते हैं।

एक प्रयोग में फ्लैक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स के मिक्सचर वाले आहार का पालन करने के बाद डायबिटिक चूहों ने ठीक होना शुरू कर दिया। अध्ययनों का सुझाव है कि एक दिन में प्रत्येक 100 मिलिग्राम मैग्नीशियम का सेवन करने से, टाइप 2 डायबिटीज के विकास का जोखिम लगभग 15 प्रतिशत कम हो जाता है।

पंपकिन सीड्स की प्रत्येक 100 ग्राम सर्विंग में 90 मिलीग्राम से अधिक मैग्नीशियम हो सकता है। शरीर में मैग्नीशियम का कम स्तर इंसुलिन स्राव और इंसुलिन संवेदन में मदद करता है। 

आपके दिल का स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है।
आपके दिल का स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. दिल और लिवर का ख्याल रखता है

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर मौजूद होते हैं। यह संयोजन  दिल और लिवर दोनों के लिए फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज में फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

2013 में नैदानिक ​​परीक्षणों की समीक्षा करने वाले शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि पौधों के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों का संयोजन हृदय प्रणाली की रक्षा करने और कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। 

एक अध्ययन के मुताबिक फ्लैक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स के मिश्रण में मौजूद पोषक तत्व एथेरोस्क्लेरोसिस के खिलाफ लिवर को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  1. वजन कम करने में मददगार है

अपनी डाइट में पंपकिन सीड्स को शामिल करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इनमें मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। जिससे कि आप कम खाती हैं। साथ ही यह यह आपके पाचन को भी दुरुस्त करने का काम करता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: पाचन दुरुस्त करने में मददगार है शहद, जानिए सर्दियों में शहद के सेवन के 5 फायदे

  1. इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

पंपकिन सीड्स के तेल में विटामिन-ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। विटामिन-ई आपके इम्युनिटी को मजबूत करने और रक्त वाहिकाओं स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। कई अध्ययन विटामिन-ई के स्रोत के रूप में बीज खाने की सलाह देते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।