और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

दिसंबर की शुरुआत करें बेस्‍ट वर्कआउट ड्रिंक के साथ, यहां हैं गाजर-चुकंदर जूस के 5 सेहत लाभ 

Published on:1 December 2020, 09:30am IST
अगर आप भी इन दिनों अपनी वर्कआउट ड्रिंक को लेकर कंफ्यूज हैं तो हम आपके लिए ऐसी वर्कआउट ड्रिंक लेकर आएं है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
विनीत
  • 78 Likes
चुकंदर का जूस है वज़न कम करने में सहायक । चित्र: शटरस्टॉक
चुकंदर का जूस है वज़न कम करने में सहायक । चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम है। सर्दियों में अपनी वर्कआउट ड्रिंक्स को लेकर लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गाजर और चुकंदर का जूस ट्राई किया है? क्या आप जानती हैं कि गाजर चुकंदर का जूस आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गाजर और चुकंदर का आप कई तरह से सेवन करती करती हैं। लेकिन आप इसके जूस का सेवन भी कर सकती हैं। चुकंदर और गाजर के जूस के सेहत संबंधी अनेक लाभ हैं, साथ ही यह आपके सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है।

इन दिनों बाजार में गाजर और चुकंदर की कोई कमी नहीं है। आप वर्कआउट के समय गाजर और चुकंदर के जूस को एक एनर्जी ड्रिंक की तरह ले सकती हैं। हालांकि आप सुबह के समय कभी इसका सेवन कर सकती हैं। यह आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है, साथ ही यह आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है। अगर आप अपना वजन कम कर रही हैं, तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। जानें गाजर चुकंदर का जूस आपके लिए कैसे फायदेमंद है, और इसे घर पर कैसे बनाया जा सकता है।

पोषक तत्वों से भरूपूर होती हैं गाजर। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे बनाएं गाजर और चुकंदर का जूस

सामग्री:

2 गाजर

1 चुकंदर

1 आंवला (Optional)

1 छोटी चम्मच काला नमक

इस तरह तैयार करें गाजर और चुकंदर का जूस:

  • सबसे पहले गाजर और चुकंदर को धोकर साफ कर लें। इनके डंठल को निकाल दें, साथ ही दोनों के ऊपर और नीचे के हिस्‍से को काट दें। इसके बाद इन्हें टुकड़ों में काट लें।
  • अब अपने जूसर में गाजर, चुकंदर के टुकड़ों और आंवले (Optional) को डालकर ब्लेंड करें और इसका जूस बना लें। उसके बाद छलनी से इसे छान लें और इससे गूदा अलग निकाल लें। लीजिए तैयार है गाजर और चुकंदर का जूस।  इसे गिलास में काला नमक डालकर सर्व करें और इसका आनंद लें।

यह भी पढें: रोटी बना रहीं हैं, तो आटे में गूंथ लें मेथी के पत्‍ते, मेथी की रोटियां देंगी आपकी सेहत को ये 7 लाभ

गाजर और चुकंदर के जूस के फायदे

1. पाचन तंत्र को बूस्ट करता है

गाजर चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। तो ऐसे मे अगर आप दूसरे ड्रिंक्स के बजाए गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है। जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

गेंहू के ज्‍वारे का रस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गाजर, चुकंदर का जूस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. वजन कम करने में करता है मदद

गाजर और चुकंदर का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। यह जूस बाइल रिलीज भी बढ़ाता है। बाइल जूस शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है। 2006 में चूहों पर की गई स्टडी के अनुसार, बाइल के अधिक स्राव से पाचन तंत्र में सुधार होता है और तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

3. कैंसर से बचाता है

कैंसर तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं अनियमित तौर पर वृद्धि करने लगती हैं। चूंकि एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं। इसलिए गाजर का जूस कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही अध्ययन बताते हैं कि चुकंदर का रस कैंसर के इलाज में भी सहायक होता है। कैंसर कोशिका ऑक्सीजन के उच्च स्तर पर खराब प्रतिक्रिया देती है। चुकंदर का रस कोशिकाओं द्वारा ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने में मदद करता है।

4. शरीर में खून की कमी को पूरा करता है

शरीर में खून की कमी होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन गाजर और चुकंदर का जूस आपको इससे राहत पाने में मदद कर सकता है। गाजर और चुकंदर में खून में हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को बनाये रखने में सक्षम होता है। 

साथ ही इसमें शामिल चुकंदर में पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सल्फर, ताम्बा, वसा और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, विटामिन पी और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को पोषण देने के साथ ही खून की कमी को भी दूर करते हैं।

यह भी पढें: पाचन दुरुस्त करने में मददगार है शहद, जानिए सर्दियों में शहद के सेवन के 5 फायदे

5. त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

गाजर और चुकंदर का रस पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और डेड सेल्स की ऊपरी परत हटने से स्किन चिकनी और कोमल भी बनती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हैं तो गाजर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, इससे आपकी स्किन अच्छी होती है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।