और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सर्दियों में आपको गर्म रखने के साथ ही आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है म्‍यूल्‍ड वाइन, हम बता रहे हैं इसके 5 फायदे

Published on:26 December 2020, 14:00pm IST
क्या आप भी सर्दियों के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए म्यूल्ड वाइन का सेवन करती हैं। लेकिन इसके अन्य कई लाभ भी हैं। हम आपको इसके 5 लाभों के बारे में बता रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
म्‍यूल्‍ड वाइन आपकी हार्ट हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
म्‍यूल्‍ड वाइन आपकी हार्ट हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम लगभग साल के अंत के करीब पहुंच चुके हैं। यह निश्चित रूप से ही एक बड़े उत्सव का मौका है, खासकर जब हम अपने 2020 के अनुभव को याद करते हैं। लेकिन एक गिलास वाइन के बिना सेलिब्रेशन क्या हो सकता है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें वाइन पसंद है, तो आप मसालेदार या म्यूल्ड वाइन को ट्राय कर सकती हैं। जिसमें दालचीनी, लौंग, जायफल, अदरक, काली मिर्च या इलायची शामिल होती है। क्रिसमस और नए साल के उत्‍सव के दौरान, विशेष रूप से पश्चिमी देशों में इस वाइन को परोसने की परंपरा है।

परंपरा के अलावा इस ड्रिंक के ये 5 स्वास्थ्य लाभ भी हैं

1. यह बढ़ती उम्र को धीमा करता है

हमें यकीन है कि आपने यह कई बार सुना होगा, लेकिन जब आप वाइन का सेवन करती हैं, तो यह वास्तव में हो सकता है। वर्जीनिया टेक कारिलियन रिसर्च इंस्टीट्यूट में किए गया एक अध्ययन भी इसका समर्थन करता है।

यह आपकी सेहत के लिए अच्‍छी है। चित्र- शटर स्टॉक।
यह आपकी सेहत के लिए अच्‍छी है। चित्र- शटर स्टॉक।

शोधकर्ताओं ने पाया कि म्यूल्ड वाइन में रेस्वेराट्रोल, एक पॉलीफेनोलिक यौगिक मौजूद होता है जो आपके शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

2. यह दिल के अनुकूल है

अगर वाइन आपके दिल के बहुत करीब है, तो जान लें कि यह वास्तव में आपके दिल के लिए बहुत अच्छी भी है। मोलेक्यूल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जब आप संतुलित मात्रा में वाइन का सेवन करती हैं, तो यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत साबित हो सकता है जो हृदय तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

3. मेमोरी को बूस्ट कर सकता है

वाइन में रेस्वेराट्रोल सामग्री आपकी याददाश्त के लिए भी फायदेमंद है। जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि यह यौगिक आपको अल्जाइमर जैसे रोगों से भी बचा सकता है।

4. ठंड की समस्याओं से राहत दिलाती है

क्रिसमस के साथ-साथ, सर्दियों के मौसम में सर्दी और फ्लू जैसी समस्याएं भी होती हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि हफ्ते में एक गिलास म्यूल्ड वाइन का सेवन करने वाले लोग, खुद को इन समस्याओं से दूर रख सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो कि आपसे संक्रमणों को दूर रखने में मदद करता है।

रेड वाइन के दिल के लिए फायदों की चर्चा आम है। Gif: giphy

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने एक साल तक वाइन का सेवन किया, उन्हें ठंड लगने का जोखिम लगभग 40% कम हो गया। लेकिन इसका मॉडरेशन में सेवन सुनिश्चित करें, क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर सकता है।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद है

अमेरिक जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं ने एक दिन में लगभग 11 ग्राम वाइन का सेवन किया, उनकी बोन डेंसिटी में वाइन न पीने वाले या अधिक वाइन पीने वालों की तुलना में सुधार हुआ।

हमें यकीन है कि इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के बाद आप म्यूल्ड वाइन के कुछ गिलास के उत्साहित हो रही होंगी। लेकिन याद रखें की संयम रखना जरूरी है। स्मार्ट पियो और स्वस्थ रहो।

यह भी पढ़ें – सख्त डाइट पर हैं? तो इन 10 लो-कैलोरी एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक्‍स के साथ लें पार्टी का आनंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।