लॉग इन

गर्मियों में आपके पाचन तंत्र को ठंडा रखने का काम करेगी मुलेठी, जानिए कैसे करना है इसका सेवन

मुलेठी अपने ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है। गर्मियों के दौरान, जब हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन जैसी गर्मी से संबंधित समस्याओं का जोखिम अधिक होता है
अदरक और मुलेठी की चाय गले की खराश और संक्रमण दोनों को दूर करने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 7 Jun 2024, 05:30 pm IST
ऐप खोलें

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, ठंडक और सेहतमंद रहने के लिए प्राकृतिक तरीके खोजना ज़रूरी हो जाता है। ऐसा ही एक उपाय है जिसे सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में काफी अच्छा माना जाता रहा है, मुलेठी, जिसे मुलेठी की जड़ के नाम से भी जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी न केवल स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करती है, बल्कि भीषण गर्मी के महीनों में ताजगी और ठंडक भी पहुंचाती है। चलिए आज जानते है कि आप मुलेठी को कैसे गर्मियों में अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते है।

मुलेठी क्या है (What is mulethi) 

मुलेठी या ग्लाइसीरिज़ा ग्लबरा एक जड़ी बूटी है जिसका आयुर्वेदिक और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अपने मीठे स्वाद और व्यापक औषधीय गुणों के लिए जानी जाने वाली मुलेठी का उपयोग श्वसन संबंधी समस्याओं से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं तक कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसकी प्राकृतिक मिठास और ठंडक देने वाले गुण इसे गर्मियों के उपचार के लिए काफी अच्छा बनाते है।

याहां जानिए गर्मियों में मुलेठी के सेवन के  फायदे। चित्र : एडॉबीस्टॉक

गर्मियों में मुलेठी के फायदे (Mulethi benefits in summer) 

1 प्राकृतिक ठंडक प्रदान करने वाला

मुलेठी अपने ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है। गर्मियों के दौरान, जब हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन जैसी गर्मी से संबंधित समस्याओं का जोखिम अधिक होता है, तो मुलेठी का सेवन शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद कर सकता है। शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे विभिन्न रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे मुलेठी की चाय या पानी।

2 गले की खराश को शांत करता है

गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी अक्सर गले को सूखा और परेशान करती है। मुलेठी एक प्राकृतिक सूदिंग के रूप में काम करती है, जो गले पर सुखदायक प्रभाव प्रदान करती है। इसके सूजन-रोधी गुण गले की जलन और बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं। एक साधारण मुलेठी की चाय या लोज़ेंज गर्मियों में होने वाली गले की समस्याओं से तुरंत राहत दिला सकती है।

3 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

गर्मी भी एक ऐसा समय है जब शरीर संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होता है। मुलेठी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुलेठी का नियमित सेवन संक्रमणों से बचाव और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद कर सकता है।

4 पाचन में सहायता करता है

गर्मी कभी-कभी पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकती है, जिससे एसिडिटी, सूजन और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मुलेठी अपने पाचन लाभों के लिए जानी जाती है, जो पेट को शांत करने और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसके सूजन-रोधी गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा को कम करने में सहायता करते हैं, जिससे यह गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक आदर्श उपाय बन जाता है।

5 श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत देता है

गर्मियों में हवा में धूल, पराग और अन्य एलर्जी के कारण श्वसन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। मुलेठी में कफ निकालने वाले गुण होते हैं, जो श्वसन पथ से बलगम को साफ करने और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। मुलेठी का गर्म काढ़ा इन बीमारियों से राहत प्रदान कर सकता है और श्वसन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

मुलेठी को अपनी गर्मियों के रूटीन में कैसे शामिल करें

मुलेठी की चाय

इसकी छड़ियों को पानी में उबालकर और स्वाद के लिए थोड़ा शहद और नींबू मिलाकर एक ताज़ा मुलेठी की चाय तैयार करें। इस चाय को गर्म या ठंडा पीया जा सकता है, जो ठंडक प्रदान करती है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

 यह बीमारियों के खिलाफ इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। चित्र : एडॉबी स्टॉक

मुलेठी का पानी

इसकी छड़ियों को रात भर पानी में भिगोएं और पूरे दिन इस पानी को पिएं। यह सरल तैयारी सुनिश्चित करती है कि आप हाइड्रेटेड रहें और मुलेठी के लाभों का फायदा उठाएं।

मुलेठी पाउडर

स्मूदी, दही या हर्बल ड्रिंक में मुलेठी पाउडर मिलाएं। इस पाउडर को आसानी से विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, जिससे उनके पोषण मूल्य में वृद्धि होती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

मुलेठी लोज़ेंग

गले की खराश को शांत करने और खांसी और श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए मुलेठी लोज़ेंग को अपने पास रखें।

ये भी पढ़े-ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने के लिए आजमाएं ये पांच खास आयुर्वेदिक नुस्खे

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख