बरसात में ताजा खजूर खाना दे सकता है आपको ये 5 फायदे, एक्सपर्ट बता रहीं हैं खाने का सही तरीका

ताजा खजूर न केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, बल्कि आपको हड्डियों और ब्लड प्रेशर के लिए भी फायदेमंद है।

diabetes me faydemad hai khajur
मॉनसून में सूखे खजूर से ज्यादा फायदेमंद हैं ताजे खजूर। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 11 Jul 2022, 20:14 pm IST
  • 135

पोषक तत्वों से भरपूर ताजे खजूर आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं जब इन्हें फ्रेश फॉर्म में यानी ताजा लिया जाता है तो इसकी गुणवत्ता और भी ज्यादा होती है। बड़े से लेकर बच्चो तक के लिए इसका सेवन लाभदायक हो सकता है। परन्तु किसी भी फायदेमंद खाद्य पदार्थ को गलत रूप में लेना स्वास्थ्य जोखिमों का कारण बन सकता है। तो क्या आपको मालूम है इसे खाने का सही समय और तरीका? वहीं खजूर की तासीर गर्म होती है, तो क्या इस मौसम में फ्रेश खजूर खा सकते है? चलिए जानते हैं खजूर से जुड़े ऐसे ही कुछ जरूरी तथ्य।

सूखे खजूर से ज्यादा फायदेमंद हैं ताजे खजूर

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन द्वारा प्रकाशित एक डाटा के अनुसार खजूर एंटीऑक्सीडेंट खासकर कैरोटीनॉयड और फेनोलिक्स का एक अच्छा स्रोत हैं। फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्निशियम, कॉपर, मैंगनीज, आयरन और विटामिन बी6 जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर खजूर स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है। वहीं खजूर के बीज में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और डाइटरी फाइबर मौजूद होते है।

swasthy ke liye faydemand hai khajoor
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं ताजे खजूर

1. ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करता है

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार खजूर इन्फ्लेमेटरी मार्कर जैसे कि इंटरल्यूकिन 6 को कम करता है। इंटरल्यूकिन 6 की ज्यादा मात्रा न्यूरोजेनरेटिव डिजीज जैसे कि अल्जाइमर की संभावना को बढ़ा देती है। खजूर का नियमित सेवन मेमोरी लॉस की समस्या में काफी ज्यादा मददगार होता है। वहीं खजूर में ब्रेन बूस्टिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी इन्फ्लेमेशन को रिड्यूस करने में भी मदद करती हैं।

2. नेचुरल स्वीटनर होते है फ्रेश खजूर

खजूर फ्रुक्टोज का एक अच्छा स्रोत होता है। फ्रुक्टोज एक प्रकार का नेचुरल शुगर है जो कि फलों में पाया जाता है। इसलिए खजूर स्वाद में काफी ज्यादा मीठा होते हैं। इसका प्रयोग मीठे व्यंजनों को बनाने में वाइट शुगर की जगह एक हेल्दी सब्सीट्यूट के रूप में कर सकती हैं। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे कि फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए फायदेमंद रहेंगे। खजूर का पेस्ट बनाकर इसे शुगर की तरह प्रयोग में लाया जा सकता है।

3. हड्डियों को मजबूत बनाए

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक स्टडी के अनुसार खजूर में मौजूद मिनरल्स जैसे कि फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों से संबंधित समस्याओं में कारगर होते हैं। यदि आप ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से पीड़ित है तो खजूर का सेवन आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

Garbhavastha mein santulit aahaar le
गर्भावस्था में खजूर को आहार में करें शामिल। चित्र: शटरस्टॉक।

4. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार प्रेगनेंसी में नियमित रूप से खजूर का सेवन सर्विकल डाइलेशन को प्रमोट करता है। इसके साथ ही यह लेबर टाइमिंग को भी कम कर देता है।

5. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखें

खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नियमित रूप से एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से युक्त फल जैसे कि खजूर का सेवन डायबिटीज की समस्या को संतुलित रखने में मदद कर सकता है।

क्या मानसून में सेफ है खजूर का सेवन

सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए खजूर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताईं। उन्होंने बताया कि मानसून में देसी और फ्रेश खजूर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

इस मौसम में खजूर का सेवन एचबी (HB) और एनर्जी लेवल को इंप्रूव करता है।

नियमित रूप से खजूर का सेवन नींद से जुड़ी समस्याओं में कारगर हो सकता है।

मानसून में होने वाले इंफेक्शन और एलर्जी की संभावना को कम कर देता है।

एक्सरसाइज करने से पहले ताजे खजूर का सेवन एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है।

एसिडिटी तथा कब्ज जैसी समस्याओं से निजात पाने में भी मददगार होता है।

Healthy khajoor ko alag alag recipe me pryog kar sakti hain.
खजूर की बानी हेल्दी रेसिपी को ट्राय करें। चित्र:शटरस्टॉक

जाने खजूर खाने का सही समय और तरीका

रुजुता दिवेकर फिटनेस वर्ल्ड से लेकर बॉलीवुड तक की जानी-मानी ट्रेनर है। उनके अनुसार खजूर को सुबह खाली पेट खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सुबह का खजूर आंत से जुड़ी समस्या को नियंत्रित रखता है और हार्ट और लिवर हेल्थ को इंप्रूव करता है। यदि आपका एचबी (HB) लेवल कम है तो इससे लंच के बाद लें सकती हैं।

वर्कआउट शुरू करने से पहले खजूर का सेवन एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है साथ ही आपके ऊर्जा शक्ति को लंबे समय तक बनाए रखता है। बच्चों को प्यूबर्टी के दौरान खजूर जरूर खाना चाहिए यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

इस तरह खजूर को अपने डाइट में कर सकती हैं शामिल

खजूर को स्नैक्स के तौर पर बादाम और पीनट बटर के साथ ले सकती हैं।

खजूर काफी ज्यादा स्टिकी और प्राकृतिक रूप से मीठा होता है। इसे कुकीज में स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

हेल्दी एनर्जी बॉल्स बनाने के लिए ड्राई फ्रूटस और खजूर के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें