वैलनेस
स्टोर

सर्दियों की रानी है मक्‍की की रोटी, जानिए इसके नियमित सेवन के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:23 December 2020, 11:00am IST
मक्‍की की रोटी इस मौसम का सबसे स्‍वादिष्‍ट भोजन है, हम आपको बता रहे हैं कि क्‍यों यह आपकी सेहत के लिए भी है उतनी ही फायदेमंद।
विनीत
  • 93 Likes
मक्की की रोटी सर्दियों में सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है। चित्र-शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में मक्की की रोटी का अधिकांश लोग सेवन करते हैं, खासकर मक्के की रोटी और सरसों का साग सर्दियों का बेहद प्रसिद्ध फूड है। हम में से ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी इसका सेवन जरूर किया होगा। लेकिन जब आप मक्के की रोटी खाती हैं, तो क्या आपने कभी यह सोचा है कि इसके आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव होंगे? खैर अच्छी खबर यह है कि मक्‍की की रोटी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती है। आइए जानें मक्‍की की रोटी खाने के फायदे।

हम आपको मक्के की रोटी के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभों के बारे में बता रहे हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

पोषक तत्वों से भरपूर है मक्की की रोटी

सर्दियों में आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए मक्की की रोटी से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। मक्की की रोटी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, साथ ही यह प्रोटीन और स्टार्च से भरपूर होती है। मक्‍की में आयरन, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम और विटामिन- ए, बी, ई जैसे कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। ये सभी पोषक तत्‍व सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढें: कैंसर के जोखिम को कम करने से लेकर पाचन में सुधार करने तक, यहां हैं फूलगोभी के 5 चमत्कारिक लाभ

अब जानिए मक्की की रोटी के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

  1. एनीमिया की समस्या से राहत दिलाती है

शरीर में खून की कमी में सुधार करने के लिए मक्की की रोटी बेहद गुणकारी साबित हो सकती है। क्योंकि यह गेंहू की रोटी की तुलना में आसानी से पच जाती है। साथ ही इसमें मौजूद जिंक, आयरन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि में अहम भूमिका निभाते हैं। शरीर में विटामिन की कमी को दूर करने के साथ ही यह आपके शरीर में खून की मात्रा में भी सुधार करती है। जिससे कि एनीमिया जैसी गंभीर समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

मक्की या मकई आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. कैंसर के जोखिम को कम करती है

मक्का या मक्‍की में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बीटा-क्रिपटोजेथिन गुण पाए जाते हैं। ऐसे कई शोध हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि मक्का में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही यह कैंसर के जोखिम कारक फ्री रेडिकल्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पाचनतंत्र को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

  1. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है फायदेमंद

मक्के की रोटी का नियमित रूप से सेवन करने से यह शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करती है। जो कि हमारे दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। मक्की के आटे में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

  1. वजन कम करने में भी है मददगार

मक्के की रोटी का सेवन करने से हमारे शरीर को फाइबर प्राप्त होता है, जो कि आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है। यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। साथ ही फाइबर युक्त आहार आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे कि आप अतिरिक्त नहीं खातें हैं। यह पाचनतंत्र को बूस्ट करने के साथ ही आपके वजन प्रबंधन में भी मदद करता है।

यह भी पढें: इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दियों की समस्‍याओं से बचाते हैं कद्दू के बीज, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य संबंधी लाभ

  1. हड्डियों व जोड़ों की समस्या से राहत दिलाती है

मक्की की रोटी में मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें जिंक, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। मक्के की रोटी का सेवन करने से न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपको जोडों के दर्द के साथ ही आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे गंभीर रोगों के जोखिम को करने में भी मदद करती है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।