वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस से लेकर हेल्‍दी हार्ट तक यहां हैं आहार में सोया चंक्‍स शामिल करने के 4 बेहतरीन फायदे

Published on:17 January 2021, 10:00am IST
शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए सोया चंक्स एक अच्छा विकल्प हैं। साथ ही सोया हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है।
निधि गहलोत
  • 87 Likes
सोया चंक्‍स प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। प्रोटीन न सिर्फ हमारी मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है, बल्कि वेट लॉस के लिए भी अच्छा होता है। शाकाहारी लोग एनिमल-बेस्ड प्रोटीन को नहीं लेना चाहते। इसलिए उनके पास बेहद कम प्रोटीन विकल्प बचते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है सोया और सोया से बने प्रोडक्ट। सोया से बने सोया चंक्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

सोया चंक्स को शाकाहारी लोगों के मीट के तौर पर भी जाना जाता है क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे नॉन-वेजिटेरियन खाद्य पदार्थों जितना पोषण होता है। सोया चंक्स बहुत ही वर्सिटाईल होते हैं, इन्हें कुछ नॉन वेज करीज के स्वाद जैसा भी पकाया जा सकता है।

कैसे बनते हैं सोया चंक्स

सोया चंक्स को फैट और तेल रहित सोया आटे का उपयोग करके बनाया जाता है। यह सोया चंक्स सोयाबीन का तेल निकालने के बाद बचे हुए सूखे उत्पाद से बना होता है। इसका टेक्सचर बहुत ही रफ़ और ड्राई होता है, लेकिन जैसे ही इसको गर्म पानी या फिर ग्रेवी में मिलाया जाता है, इसका टेक्सचर सॉफ्ट और स्पंजी बन जाता है।

कितना न्यूट्रीशस होता है सोया चंक

सोया पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। एक स्टडी के अनुसार 100 ग्राम बिना पके हुए सोया चंक्स में 345 कैलोरीज के साथ 52 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फैट, 33 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं।

सोया चंक्‍स के तो सभी दीवाने हैं पर क्‍या वे हेल्‍दी भी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
सोया चंक्‍स के तो सभी दीवाने हैं पर क्‍या वे हेल्‍दी भी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

साथ ही यह कैल्शियम और आयरन से भी भरपूर होते हैं। इसीलिए सोया चंक्स को शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

आइए जानें सोया चंक्‍स के सेवन के लाभ

1 प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत

सोया चंक्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह प्लांट प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हैं। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के डाटा के अनुसार 100 ग्राम सोया चंक्स में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है, तो आप इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकती हैं।

2 कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

सोया हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता हैं। द जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार सोया मैं मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।

सोया चंक्‍स हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैंं। चित्र: शटरस्‍टॉक
सोया चंक्‍स हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैंं। चित्र: शटरस्‍टॉक

शोध में यह भी पाया गया कि अगर हर दिन हमारे शरीर में लगभग 25 ग्राम सोया प्रोटीन जाता हैं, तो उससे हमारे शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 3% से 4% कम हो जाता है।

3 वेट लॉस करने में है मददगार

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हमारे हार्ट को कई बीमारियों से बचाने के साथ-साथ ये सोया चंक्स हमें वेट लॉस करने में भी मदद करता है।

मॉलिक्यूल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार सोया चंक्स हमारे शरीर में एक्सेस फैट को बढ़ने से रोकता है। इस वजह से हमें वेट लॉस करने में भी सहायता मिलती है। सोया चंक्स फाइबर से भरे होते हैं, जिससे हमारा पेट देर तक भरा रहता है।

4 हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी है लाभकारी

कई शोध में यह पाया गया है कि सोया हमारे हार्ट के लिए भी हेल्दी होता है। इसलिए हार्ट के मरीजों को सोयाबीन से बनी चीज़े खाने की सलाह दी जाती है। सोया चंक्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। हेल्दी हार्ट के लिए हफ्ते में एक बार सोया चंक्स जरूर खाने चाहिए।

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।