और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इम्युनिटी से लेकर हृदय स्वास्थ्य तक, कोकोनट मीट के इन फायदों को जानना है जरूरी

Updated on: 10 December 2020, 12:18pm IST
नारियल तेल के फायदे तो आपने सुन रखे होंगे लेकिन उतना ही पौष्टिक है कोकोनट मीट यानी नारियल की ताजी गरी।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
world coconut day
नारियल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

नारियल कई रूपों में हमारे खान पान का हिस्सा है। नारियल तेल हो, नारियल पानी, नारियल की चटनी, कोकोनट मिल्क जैसे कई रूपों में नारियल हमारे आहार में शामिल है। कोकोनट मीट यानी कच्ची गरी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आप गरी को फल के रूप में खा सकते हैं।

पहले जानते हैं कोकोनट मीट के पोषक तत्व

एक कप यानी 80 ग्राम कोकोनट मीट में 283 कैलोरी होती हैं। इसमें 10 ग्राम काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है, 27 ग्राम फैट होता है, 3 ग्राम प्रोटीन होता है और 7 ग्राम फाइबर होता है। कोकोनट मीट में मैंगनीज, सेलेनियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटासियम, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। यह एंजाइम फंक्शन सुधारता है, फैट का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और स्वस्थ दिल के लिए महत्वपूर्ण है।

फैट होने के बावजूद मोटापा नहीं बढ़ाता है कोकोनट मीट

भले ही कोकोनट मीट में 27 ग्राम फैट हो, उसका 89 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है। अधिकांश फैट मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड होते हैं जो हमारे लिए हेल्दी होता है।
साथ ही कोकोनट मीट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो जिद्दी फैट को बर्न करने में मददगार है।

नारियल पानी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
नारियल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

1. आपको स्वस्थ दिल देता है कोकोनट मीट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक चार हफ्ते की स्टडी में 91 लोगों को हर दिन 50 ग्राम नारियल खिलाया गया था। जिन लोगों ने नारियल का सेवन किया, उनमें गुड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा पाया गया।
कोकोनट मीट हेल्दी कोलेस्ट्रॉल(HDL) को बढ़ाता है जिससे हृदय सम्बंधी रोगों का जोखिम कम हो जाता है।

2. वजन घटाने में है सहायक

मायो क्लीनिक द्वारा किये गए शोध में पाया गया कि कच्ची गरी यानी कोकोनट मीट को फल के रूप में खाने से वजन कम होता है। असल में कोकोनट मीट में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और फाइबर अधिक होता है। इससे पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है।
साथ ही कोकोनट मीट का सेवन शुगर क्रेविंग्स को भी नियंत्रित करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

कच्ची गरी के फायदे। चित्र- शटरस्टॉक।

3. पांचन तंत्र दुरुस्त करती है गरी

चूंकि गरी में फाइबर कंटेंट अधिक होता है, यह पेट को नियंत्रित रखती है। इससे ना सिर्फ पेट अच्छे से साफ होता है बल्कि कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही कोकोनट मीट में विटामिन ए, डी, के और ई होते हैं। कोकोनट मीट का सेवन किसी भी मेटाबोलिक सिंड्रोम से बचाता है।

4. इम्युनिटी मजबूत करता है कोकोनट मीट

कोकोनट मीट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मैंगनीज हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और इंफ्लामेशन कम करते हैं। एंटीवायरल, एन्टी फंगल और ट्यूमर सप्रेसिंग प्रॉपर्टी के कारण कोकोनट मीट इम्युनिटी बढ़ाती है।
कोकोनट मीट आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बस ध्यान रखें कि आप अत्यधिक कुछ भी खाएंगे तो नुकसान होगा ही। इसलिए नियंत्रित मात्रा में सेवन करें और इसके फायदों के लाभ उठाएं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।