ऐप में पढ़ें

इस सर्दी मूली से बढ़ाएं थोड़ा सा प्‍यार, अगर चाहिए ये 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 10 December 2020, 12:17pm IST
सर्दियां आ गई हैं और ये है मूली के परांठे खाने का सबसे परफेक्ट समय। मूली के ये फायदे आपको सर्दी में इसे खाने के लिए प्रेरित करेंगे।
मूली इस मौसम का तोहफा है आपकी सेहत के लिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
मूली इस मौसम का तोहफा है आपकी सेहत के लिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

मूली दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सब्जी नहीं होगी, लेकिन यह पोषण से भरपूर है! अभी हाल ही में, यह सुपरफूड अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए लोगों के बीच लोकप्रिय है। वास्तव में, मूली के फायदे आपको हैरान कर देंगे।

आप इसके स्वाद को पसंद नहीं करती होंगी , लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है तो मूली उच्च अंक प्राप्त करती है। इसलिए, मूली को अपने आहार का हिस्सा बनाना बहुत अच्छा विकल्प है!
अब आप सोच रही होंगी कि हम मूली की इतनी सिफारिश क्‍यों कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि यह सब्जी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। जो आपके शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है।

इसलिए, अधिक समय बर्बाद किए बिना, आइए जानें कि मूली आप के लिए क्या कर सकती हैं!

1. मधुमेह के जोखिम को कम करती है

यदि आप मधुमेह के खतरे में हैं, तो मूली सहित अपने आहार में निश्चित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल को ध्यान में रखें। मूली में कुछ एंटी-डायबिटिक कंपाउंडस् जैसे ग्लूकोसाइनोलेट और आइसोथियोसाइनेट होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियमित करने में मदद करते हैं। न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मूली ग्लूकोज के मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन की प्रतिक्रिया में भी सुधार करती है।

2. आपके शरीर को हाइड्रेट करती है

सर्दियों के दौरान, हम अक्सर कम पानी पीते हैं, जो आपके शरीर को डीहाइड्रेट कर सकता है। मूली का रोज़ाना सेवन आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देती है और आपके शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने का भी कार्य करती है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ दिखते हैं और आपका शरीर ठीक से काम करता है।

3. पाचन में मदद करती है मूली

मूली फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और आपके पेट को साफ रखती है। यह सब्जी एक कंदमूल है, एसिड रिफ्लक्स या किसी अन्य पाचन विकार जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को भी रोकती है।

मूली आपके पाचन को दुरुस्‍त करती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
मूली आपके पाचन को दुरुस्‍त करती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

4. मूली आपके दिल को स्वस्थ रखती है

मूली एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और पोटेशियम में समृद्ध है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। इसके साथ, मूली प्राकृतिक नाइट्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। जब रक्तचाप और प्रवाह सामान्य होता है, तो हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है।

जापान में कागोशिमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि मूली आपको कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ से भी बचाता है , और संभावित रूप से हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को रोकती है। इसके अलावा, एंथोसायनिन, वह‌ फ्लेवोनोइड जो मूली को लाल‌ रंग देता है, हृदय रोग के कम जोखिम को भी कम करता है।

तो लेडीज, मूली की गुडनेस का लाभ लेना है तो इसे अपनी शॉपिंग लिस्‍ट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें – क्‍या सचमुच पिस्‍ता में अंडे के बराबर प्रोटीन होता है, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍या है इस दावे की सच्‍चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।