और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बोन हेल्‍थ और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है मावा, जानिए कैसे करनी है असली मावे की पहचान

Updated on: 24 March 2021, 10:31am IST
मिठाइयों की जान है मावा, पर आप इसे खाने से डरती हैं कि वजन न बढ़ जाए। पर इसके अन्‍य लाभ लेने के लिए आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
संतुलित मात्रा में खोया आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है . चित्र : शटरस्टॉक
संतुलित मात्रा में खोया आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है . चित्र : शटरस्टॉक

त्योहारों के नज़दीक आते ही खोये की मांग बाज़ार में बढ़ जाती है क्योंकि, ज्यादातर मिठाइयों में खोये का ही इस्तेमाल किया जाता है। ये मिठाइयों में मिलकर उनके स्वाद को दोगुना कर देता है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

क्‍या होता है खोया?

खोये को हम मावे के नाम से भी जानते हैं और यह भारतीय मिठाइयों की जान है। ये दूध से बनता है और दानेदार होता है। जब दूध को आप धीमी आंच पर काफी देर के लिए पकने रख देते हैं, तो कुछ देर बाद ये मावे का रूप ले लेता है।

इसके साथ ही, गाय और भैंस के दूध से बने खोये में काफी अंतर होता है। जैसे- गाय के दूध से बना खोया हल्का पीला होता है और थोड़ा स्वाद में नमकीन, तो वहीँ भैंस के दूध से बना खोया दिखने में सफ़ेद और स्वाद में हल्का मीठा होता है।

अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है जैसे:

1. हड्डियों को मजबूती देता है

खोया में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं। साथ ही, इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों और इम्युनिटी के लिए बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों की हड्डियां कमज़ोर होने लगी हैं, उन्हें खोया ज़रूर खाना चाहिए।

हड्डियों को मजबूती देता है खोया. चित्र : शटरस्टॉक
हड्डियों को मजबूती देता है खोया. चित्र : शटरस्टॉक

2. स्वस्थ हृदय के लिए

खोये में विटामिन-K मौजूद होता है जो रक्त संचार को बेहतर करने का काम करता है। इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

3. गंभीर बीमारियों से बचाव

बीमारियों से बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत होना बेहद ज़रूरी है और खोया खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

4. त्वचा और बालों के लिए

खोया खाने से आपकी त्वचा और बाल दोनों ही मुलायम रहते हैं। ये त्वचा से डेड सेल्स को हटाकर चमक लाने का काम करता है। साथ ही, खोया बालों को मजबूती भी प्रदान करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है।

असली खोया छूने में दरदरा होता है. चित्र : शटरस्टॉक
असली खोया छूने में दरदरा होता है. चित्र : शटरस्टॉक

खोया बनाने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल और इसे बनाने में काफी समय लगता है। इसलिए, लोग अक्सर इसे बाहर से खरीदना पसंद करते हैं। ये आसानी से किसी भी हलवाई की दुकान पर उपलब्ध हो जाता है। पर इसमें कई बार मिलावट भी देखने को मिलती है। इसलिए खोये की जांच करने का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है।

तो, मिलावट से बचने के लिए ऐसे करें खोये की पहचान

जब भी खोया खरीदने जाएं तो उसे हथेली पर रखकर उसकी एक गोली बनाकर देखें, अगर गोली टूटने लगे तो समझ जाएं कि खोया मिलावटी है।

असली और नकली खोये की पहचान सुगंध से भी की जा सकती है। इसके लिए, थोड़ा सा खोया अपनी हथेली पर रगड़ें। अगर यह असली है, तो इसमें घी की महक जरूर आएगी।

असली खोया कभी भी आपके दांतों पर चिपकेगा नहीं, बल्कि मुंह में घुल जाएगा।

खोया को खाने पर हमेशा कच्चे दूध का स्वाद आता है और यह चीनी की तरह मीठा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : होली की मस्‍ती को सेलिब्रेट करें इस एनर्जी बूस्‍टर बादाम ठंडाई के साथ, हम बता रहे हैं रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।