और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी सेहत के लिए अनिवार्य है एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार, जानिए इसके 3 कारण

Published on:2 October 2021, 08:00am IST
एंटीऑक्सीडेंट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तो, यह निश्चित करें कि आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन कर रही हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 101 Likes
Aapki sehat ke liye zaroori hai antioxidant diet
आपकी सेहत के लिए जरूरी है एंटीऑक्सीडेंट डाइट। चित्र: शटरस्टॉक

आपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका के बारे में सुना होगा। यह सही भी है! एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने, त्वचा और बालों को बेहतर बनाने और इम्युनिटी (immunity) को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका

आपको कई खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएंगे। हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट युक्त फलों और सब्जियों का अधिक सेवन, क्रोनिक ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है। 

यही वजह है कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार आपके दिल को स्वस्थ रखने सहित कई तरह के लाभ प्रदान करेगा। इनमें ब्लूबेरी, बीन्स, चुकंदर, पालक, ब्रोकोली और डार्क चॉकलेट शामिल हैं!

Berries humare cells ko damage hone se bacha sakti hai
बेरीज हमारी सेल्स को डेमेज होने से बचा सकती हैं। चित्र-shutterstock

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार खाने के 3 मुख्य कारण! 

1. फ्री रेडिकल (Free Radical) डैमेज से लड़ता है

अत्यधिक धूप या काम से संबंधित तनाव आपके शरीर के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते है। यह तनाव शरीर में ऑक्सीडेशन (oxidation) का कारण बनते हैं जो फ्री रेडिकल (free radical) बनाते है। ये अनिवार्य रूप से हानिकारक होते हैं जो आपके सेल्स को धीरे-धीरे खाकर समय के साथ उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव न केवल हृदय रोग बल्कि कैंसर, गठिया और रेसपिरेटोरी रोगों का कारण बन सकता है।

आप फ्री रेडिकल से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकते हैं, लेकिन आप एंटीऑक्सीडेंट की मदद से उनकी गतिविधि को धीमा कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल के कारण होने वाली बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे सेल्स को ऑक्सिडेशन (oxidation) से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए काम करते हैं।

2. इम्यूनिटी बढ़ाएं और शरीर को रखें स्वस्थ

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के शोध के अनुसार, हेल्दी ऐजिंग के लिए स्वस्थ इम्यूनिटी की आवश्यकता है। इसलिए यह सुनिश्चित होना चाहिए कि आपका आहार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। फ्री रेडिकल से रक्षा करने और सेल्स और टिशू को स्वस्थ रखता है एंटीऑक्सीडेंट। एंटीऑक्सिडेंट की क्षमता आपके इम्यूनिटी के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसलिए,इसका सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखेगा।

Antioxidant aapki immunity ko rakhta hai swasth
एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्यूनिटी को रखता है स्वस्थ। चित्र: शटरस्‍टॉक

बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) जैसे एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग, कैंसर, गठिया (arthritis) और मधुमेह से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, विटामिन सी (vitamin-C) जैसे एंटीऑक्सिडेंट दृष्टि, बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. सूजन को कम करता है

फ्लेवोनोइड (flavonoids) नामक एंटीऑक्सीडेंट शरीर में सूजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जामुन खाने से सूजन को काफी कम किया जा सकता है। उक्त अध्ययन से यह पता चल कि जामुन में  फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) और एंथोसायनिन (anthocyanin) होते हैं जो सूजन से राहत देने में मदद करते है।

ओट्स जैसे खाद्य पदार्थों में ब्यूटायरेट (butyrate)  होता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में सूजन को कम करता है और पेट की सूजन को भी कम करता है।

Healthy heart ke liye diet mein shaamil kare antioxidant food
हेल्दी हार्ट के लिए डाइइट में शामिल करें एंटीऑक्सीडेंट फूड। चित्र : शटरस्टॉक

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि डार्क चॉकलेट भी सूजन को कम करने में मददगार है। एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि शरीर में सूजन न बढ़े। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके हृदय सहित सभी अंग स्वस्थ रहें।

तो लेडीज,  अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके, अपने पूरे स्वास्थ्य को वह बढ़ावा दें जिसके वह हकदार हैं।

यह भी पढ़ें: अपच और एसिडिटी से परेशान हैं, तो अपने आहार में शामिल करें पपीता, यहां हैं इसके सेहत लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।