और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

यहां हैं 3 अच्‍छे कारण कि क्‍यों आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए मूंगफली का तेल

Published on:12 April 2021, 11:02am IST
डीप फ्राइंग के लिए अब आप रिफाइंड ऑयल की बजाए मूंगफली का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये किफायती और सेहत के लिए फायदेमंद है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
मूंगफली के तेल के हैं ढ़ेरों स्वास्थ्यलाभ . चित्र : शटरस्टॉक
मूंगफली के तेल के हैं ढ़ेरों स्वास्थ्यलाभ . चित्र : शटरस्टॉक

आपने पीनट बटर या पीनट दही के बारे में ज़रूर सुना होगा और खाया भी होगा। मगर क्या आपने कभी पीनट ऑयल यानी मूंगफली के तेल के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताएंगे, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए रिफाइंड ऑयल की तुलना में ज्‍यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

मूंगफली का तेल दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन चीनी, दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्रों में खाना पकाने में यह सबसे आम है। यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक लोकप्रिय हो गया जब खाद्य पदार्थों की कमी के कारण अन्य तेल दुर्लभ थे।

किफायती भी है मूंगफली का तेल?

मूंगफली को ग्राउंडनट भी कहा जाता है, क्योंकि यह ज़मीन के अन्दर उगता है। मगर इसका पौधा बाहर ही रहता है। मूंगफली को अक्सर अखरोट और बादाम जैसे नट्स के साथ समूहीकृत किया जाता है, लेकिन वे वास्तव में एक प्रकार की फलियां हैं। जो मटर और सेम परिवार से संबंधित हैं।

मूंगफली का तेल मिश्रित होता है, लेकिन सोयाबीन के तेल की तरह कम महंगा होता है। इसलिए यह उपभोक्ताओं के लिए अधिक किफायती है और आमतौर पर फ्राइंग खाद्य पदार्थों के लिए थोक में बेचा जाता है।

मूंफाली का तेल रेगुलर रिफाइंड तेल से बेहतर है। चित्र:शटरस्टॉक
मूंफाली का तेल रेगुलर रिफाइंड तेल से बेहतर है। चित्र:शटरस्टॉक

प्रोसेस के आधार पर, मूंगफली के तेल में कई प्रकार के स्वाद हो सकते हैं, जो हल्के और मीठे से तेजी होते जाते हैं। मूंगफली के तेल के कई अलग-अलग प्रकार हैं। प्रत्येक को विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके बनाया गया है:

1. रिफाइंड मूंगफली का तेल:

यह किस्म रिफाइंड और ब्लीच्ड होती है, जो तेल के एलर्जिक भागों को हटा देती है। यह आमतौर पर मूंगफली से एलर्जी वाले लोगों के लिए सुरक्षित है। यह आमतौर पर रेस्तरां द्वारा चिकन और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे खाद्य पदार्थों को तलने के लिए उपयोग किया जाता है।

2. कोल्ड-प्रेस्ड मूंगफली का तेल:

इस विधि में, मूंगफली से तेल निकालने के लिए उन्हें क्रश किया जाता है। यह लो हीट प्रोसेस प्राकृतिक मूंगफली के स्वाद को बनाए रखती है और रिफाइनिंग से अधिक पोषक तत्व देती है।

मूंगफली का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च होता है, जो इसे ज्यादा तापमान पर खाना पकाने के लिए सुरक्षित बनाता है। यह विटामिन-E का एक अच्छा स्रोत है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

मूंगफुली पोषक तत्वो से है भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक
मूंगफली और इसका तेल पोषक तत्वो से है भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार एक बड़ा चम्मच मूंगफली के तेल में-

कैलोरी: 119

वसा: 14 ग्राम

संतृप्त वसा: 2.3 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड वसा: 6.2 ग्राम

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा: 4.3 ग्राम

विटामिन E: 11%

फाइटोस्टेरॉल: 27.9 मिलीग्राम

अब जानते हैं मूंगफली के तेल के स्वास्थ्य लाभ

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

विटामिन E, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (असंतृप्त “अच्छी वसा”) के उच्च स्तर के साथ, मूंगफली का तेल दिल के लिए अच्छा हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार के असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त वसा को प्रतिस्थापित करने से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है।

अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन E शरीर को मुक्त कणों से बचाता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और आगे चलकर कैंसर और हृदय रोग का कारण बन सकते हैं।

मधुमेह के लिए फायदेमंद हैं मूंगफली का तेल। चित्र : शटरस्टॉक
मधुमेह के लिए फायदेमंद हैं मूंगफली का तेल। चित्र : शटरस्टॉक

2. बेहतर मधुमेह नियंत्रण

कुछ अध्ययनों ने मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार के लिए असंतृप्त वसा को जोड़ा है। संतृप्त वसा के बजाय पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का सेवन भी इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करता

मूंगफली के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। अन्यथा इसे “खराब” कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। उच्च एलडीएल आर्टरीज को ब्लॉक कर सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : एवोकाडो ऑयल कर सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार, यहां हैं इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।