और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बच्चों के लिए नाश्ते में बनाएं ये 4 हेल्‍दी स्मूदी, हम बताते हैंं पोषण से भरपूर ईजी रेसिपी

Updated on: 10 December 2020, 12:44pm IST
बच्चे पौष्टिक भोजन खाने में नखरे करते हैं? उनके लिए नाश्ते में बनाइये ये रंग-बिरंगी और स्वादिष्ट स्मूदी, बच्चे भी मन से खाएंगे और आपके लिए भी काम कम हो जाएगा।
विदुषी शुक्‍ला
  • 68 Likes
वर्कआउट ड्रिंक मे कर सकती है पीनट को शामिल। चित्र: शटरस्टॉक
चॉक्लेट ड्रिंक को कर सकती है शामिल। चित्र: शटरस्टॉक

कोई कुछ भी कहे, हम जानते हैं लॉकडाउन में आपका काम दोगुना हो गया है। घर से ही ऑफिस भी संभाल रही हैं, बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज भी करवा रही हैं और घर के काम अलग। ऐसे में सुबह सुबह नाश्ते के लिए हर दिन कुछ नया और टेस्टी बनाना आपके लिए सम्भव नहीं है। और उस पर बच्चों के नखरे, जो कोई भी फल और सब्जी खाने से बचते हैं।

ऐसे में यह ब्रेकफास्ट स्मूदी (Smoothie) रेसिपी आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनमें सभी पौष्टिक तत्व हैं और यह इतनी स्वादिष्ट हैं कि बच्चे झट से पी जाएंगे। साथ ही इन्हें बनाने में आपको बस 5 मिनट लगेंगे।

पहले जान लेते हैं मुख्य इंग्रेडिएंट्स

अगर ऊपर ऊपर से देखें तो लगभग सभी स्मूदी में यह रेसेपी समान है-

दूध या दही (प्रोटीन के लिए)
ओट्स (प्रोटीन और फाइबर के लिए)
फल/ सब्जी (विटामिन और मिनरल्स के लिए)
बीज (हेल्दी फैट और मिनरल्स के लिए)

आप चाहें तो थोड़ी सी चीनी भी डाल सकती हैं, अपने लिए बना रही हैं तो चीनी को स्किप कर दें।

1. बेरी बनाना मिक्स

इस स्मूदी के लिए आपको एक से दो केले, बारह-पंद्रह स्ट्रॉबेरी और एक मुट्ठी ब्लूबेरी फ्रीजर में जमा देनी हैं। जमे हुए फल स्मूदी को गाढ़ा बनाते हैं, आप चाहें तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकती हैं।
अब इन फलों को मिक्सर में डालें, एक कप दूध मिलाएं, एक चम्मच पीनट बटर यानी मूंगफली का बटर, चार चम्मच ओट्स और एक छोटा चम्मच चिया बीज डालें। ग्राइंडर में स्मूदी बना लें, गाढ़ा या पतला करने के लिए आप दूध बढ़ा सकती हैं।

बच्चों को पौष्टिक खिलाने के सरल तरीका स्मूदी आपके लिए बनाने में भी हैं आसान।चित्र- शटरस्टॉक ।

पोषण-

सुर्ख गुलाबी रंग की यह स्मूदी आपके बच्चों को ना सिर्फ टेस्टी लगेगी बल्कि उन्हें जरूरत के सभी पोषक तत्व भी प्रदान करेगी।
बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती हैं, वहीं केला कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम का स्रोत है। ओट्स ना सिर्फ प्रोटीन देते हैं, बल्कि फाइबर के कारण लम्बे समय तक पेट भी भरते हैं। पीनट बटर स्वाद बढ़ाता है और हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है। चिया के बीज मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत हैं। और इस बहाने आपके बच्चे दूध भी आसानी से पी लेंगे।

2. ग्रीन स्मूदी

अपने रंग के कारण ग्रीन कही जाने वाली इस स्मूदी के लिए आपको चाहिए- आधा कप दही, चार से पांच चम्मच ओट्स, एक चम्मच चिया सीड्स, एक कप अनानास, 3 से 4 बड़े पत्ते पालक के और मौसम के अनुसार आम या सन्तरा। अगर आपके पास केल हो तो पालक की जगह केल का प्रयोग कर सकती हैं।
सभी सामग्री को मिक्सर में डालकर पीस लें। बस आपकी स्मूदी तैयार है।

यह स्मूदी आपके बच्चों को ना सिर्फ टेस्टी लगेगी बल्कि उन्हें जरूरत के सभी पोषक तत्व भी प्रदान करेगी। चित्र- शटरस्टॉक ।

पोषण-

पालक एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी6, कॉपर और विटामिन सी होता है। अनानास भी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से लैस होता है। यह स्मूदी स्वाद में खट्टी होगी, इसलिए आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकती हैं।

3. कोकोनट बेरी स्मूदी

नारियल का स्वाद और उसकी सेहत लिए यह स्मूदी बहुत टेस्टी होती है। अगर आपको कोकोनट मिल्क यानी नारियल का दूध नहीं मिलता है और आप ताजी गरी को कद्दूकस करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मिक्सर जार में ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी अपनी इच्छा अनुसार डाल दें। इसमें एक कप नारियल का दूध या कसी हुई ताजी गरी मिलाएं। चार चम्मच ओट्स और दो चम्मच शहद डालकर स्मूदी बना लें।

नारियल की यह स्मूदी बहुत टेस्टी होती है। चित्र- शटरस्टॉक।

पोषण-

नारियल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें डीएट्री फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 अच्छी मात्रा में होता है। बाजार में उपलब्ध नारियल के दूध में कैल्शियम भी मिला होता है। बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का भंडार होती है। यह स्मूदी दिन की शुरुआत करने के लिए बेहतरीन है।

4. सनसेट स्मूदी

इस स्मूदी का यह नाम इसका रंग देख कर पड़ा है। पीच और रास्पबेरी युक्त यह स्मूदी खूबसूरत लाल-नारंगी रंग की होती है।
इस स्मूदी को बनाने के लिए आपको एक कप जमे हुए पीच और एक कप रास्पबेरी लेनी है। इसमें एक गिलास दूध और पांच चम्मच ओट्स मिलाएं। अपने लिए बना रही हैं तो एक चम्मच फ्लैक्स सीड यानी अलसी जरूर डालें। यह स्मूदी फलों की मिठास से ही मीठी हो जाएगी इसलिये इसमें चीनी ना मिलाएं।

पोषण-

पीच में विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
रास्पबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। साथ ही इसमें पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है। दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है ही।
यह सभी स्वादिष्ट स्मूदी आपके बच्चों को जरूर पसन्द आएंगी और आप इस माध्यम से आसानी से अपनो बच्चों को जरूरी पोषण दे सकती हैं। आप बच्चों के फेवरेट फलों को अपने अनुसार भी स्मूदी का रूप दे सकती हैं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।