वैलनेस
स्टोर

लिवर को हेल्‍दी रखने में मददगार हो सकती है बेल की ये टेस्टी शरबत रेसिपी

Published on:3 June 2021, 19:24pm IST
इस बढ़ती गर्मी में बेल का शरबत न केवल आपको हाइड्रेट रखने में मददगार होता है, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य को और भी कई लाभ दे सकता है।
अंबिका किमोठी
  • 93 Likes
Bel-sharbat-recipe-hindi (1)
बढ़ती गर्मी में ये शरबत आपको हाइड्रेट रखता है। चित्र-शटरस्ट्रॉक.

इस गर्मी के मौसम में बेल का शरबत हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है। पर क्या आप जानती हैं कि ये गुणकारी फल आपके दिमाग को ठंडा रखने के साथ-साथ आपकी शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है। जानिए इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके लिवर की सूजन को कैसे कम करता है।

सबसे पहले जानिए क्‍यों खास है बेल का फल

1. कम करता है पाइल्‍स का जोखिम

बवासीर (Piles) होने पर मलाशय के आसपास वाली नसों में सूजन और दर्द की समस्या बनी रहती है। यह बीमारी कब्ज की वजह से होती है। कब्ज का इलाज करने के लिए अच्छे फाइबर स्रोत की आवश्यकता होती है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेल फल (wood apple) फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। ये बवासीर के खतरे को कम करता है।

2. पीलिया में लाभकारी

पीलिया (Jaundice) लिवर में सूजन होने के कारण होता है। जबकि बेल का सेवन करके आप इस समस्‍या को कम कर सकती हैं। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में यह पाया गया है कि बेल के फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो लीवर में होने वाली सूजन को कम करते है। जिससे पीलिया के उपचार में मदद मिलती है।

3. सिरदर्द में राहत देता है

बेल में विटामिन-सी पाया जाता है, जो माइग्रेन के कारण होने वाले सिर दर्द में राहत देता है। माइग्रेन में भयंकर सिर दर्द के साथ ही न्यूरोजेनिक सूजन भी हो जाती है। बेल इन दोनों को कम करने में मददगार हो सकता है।

सिरदर्द हो सकता है खतरनाक .चित्र- शटरस्टॉक।
सिरदर्द हो सकता है खतरनाक .चित्र- शटरस्टॉक।

कुछ मामलों में अगर सिरदर्द का इलाज समय रहते न किया जाए, तो घातक भी हो सकता है। इसलिए अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं, तो गर्मियों में बेल का सेवन जरूर करें।

4. आंखों के लिए लाभदायक

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेल फल खाना फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि बेल फल में विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है। ये तो हम सभी जानते हैं कि विटामिन-ए का सेवन आंखों की रोशनी को बेहतर करने में कितनी मदद कर सकता है। इसलिए रोज बेल के जूस का सेवन करें।

5. शरीर की ठंडक और नमी बनाए रखता है

बेल फल की तासीर ठंडी होती है। ये आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और आपको लू से बचाता है। ये गर्मी के लिहाज से एक बेहतरीन पेय है, क्योंकि ये आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। जिससे आप इस चिलचिलाती गर्मी में भी तरोताजा महसूस करती हैं। तो चलिए जानते हैं इस गुणकारी बेल फल शरबत की हेल्दी रेसिपी।

बेल का शरबत बनाने के लिए आपको चाहिए

1 पका बेल
5 छोटी देसी खांड या स्वादानुसार गुड़
5 गिलास पानी
गार्निशिंग के लिए नींबू स्‍लाइस या पुदीने की पत्तियां।

बेल का शरबत बनाने का तरीका

  • एक पका हुआ बेल लें।
  • उसे 2 टुकड़ो में तोड़े और बेल से गूदे को निकाल लें।
  • मिक्सर में बेल के गूदे के साथ 3 गिलास पानी को डाले और अच्छे से मिक्स करें।
  • फिर जूस को छन्नी की मदद से छान लें।
  • बेल के जूस में गुड़ या देसी खांड डालें। वैसे यह वैकल्पिक है, गुड़ के बिना भी बेल के शरबत की अपनी एक प्राकृतिक मिठास होती है।
  • तो लीजिए, तैयार है बेल का टेस्‍टी और हेल्दी शरबत। इसे नींबू के स्‍लाइस या पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश करें।

नोट : बेल में भरपूर मात्रा शुगर पाई जाती है। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और थायराइड के मरीज बिना चिकित्सकीय परामर्श के इसका सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें-एक हॉट समर डे पर गर्मी भगाने के लिए ज़रूर ट्राई करें मैंगो और डार्क चॉकलेट पॉप्सिकल रेसिपी

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।