हेल्दी डाइट में छुपा है आपकी हैप्पीनेस का राज़, एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे

Updated on: 25 July 2022, 13:58 pm IST

क्या आपने कभी महसूस किया है कि कैसे आपकी फेवरिट आइसक्रीम आपका दिन बना देती है? और एक चॉकलेट पेस्ट्री आपको खुश कर देती है? असल में आपके खाने में छुपा आपकी खुशी का राज़।

khana aur mood
कैसे पोषण आपको खुश रहने में मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

ज़रा सोचिए क्या आप तब ज़्यादा खुश महसूस करती हैं, जब आपने पूरा दिन नेटफ्लिक्स देखकर चिप्स खाये होते हैं या तब जब आप एक अच्छे वर्कआउट सेशन के बाद हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट करती हैं? हां, आपको लग सकता है कि आपकी खुशी नेटफ्लिक्स को बिंज वॉच करने में है। मगर असल में जब आप एक स्वस्थ और संतुलित भोजन लेती हैं और एक्सरसाइज़ करती हैं, तब आप सबसे ज़्यादा खुश होती हैं, कभी गौर करिएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन और हेल्दी लाइफस्टाइल का आपकी मेंटल हेल्थ (Food effect on mood) पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपका मूड खराब होता है, तो कैसे एक चॉक्लेट केक आपके मूड को बेहतर बना देता है। ठीक इसी तरह यदि आपको रोज़ खुश महसूस करना है, तो एक हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें और सही एक्सरसाइज़ रूटीन बनाएं। हम पर यकीन नहीं है? तो चलिये जानते हैं कि इससे जुड़े अध्ययन में क्या सामने आया?

सही पोषण और हेल्दी लाइफस्टाइल आपको रख सकता है खुश

जर्नल ऑफ हैप्पीनेस स्टडीज में प्रकाशित और यूनिवर्सिटी ऑफ केंट और यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के नेतृत्व में हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ताज़े फल-सब्जियों का सेवन और व्यायाम आपकी खुशी को बढ़ा सकते हैं।

जनवरी 2017 में बीएमसी मेडिसिन में प्रकाशित हुये एक अन्य अध्ययन में सामने आया कि जो लोग पोषण से भरपूर आहार लेते हैं, वे अपने आप को ज़्यादा खुश महसूस कर सकते हैं। 67 लोगों पर हुए इस अध्ययन में कुछ लोगों को न्यूट्रीश्नल काउन्सलिंग दी गई और कुछ को एक स्पेशल सपोर्ट। जिसमें निष्कर्ष यह निकला कि न्यूट्रीश्नल काउन्सलिंग वाले लोग पहले से ज़्यादा खुश थे।

कई अध्ययनों में यह भी देखा गया है कि गट हेल्थ का सीधा असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए भी अच्छा और पौष्टिक आहार लेने वाले लोग खुद को ज़्यादा खुश महसूस करते हैं।

khana aur khushi
खाना आपको खुश रख सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

आपका संपूर्ण स्वास्थ्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों से परिभाषित होता है। तो अगर आप उन सैडनेस ब्लूज को दूर रखना चाहती हैं, तो यही सही समय है हैप्पीनेस डाइट अपनाने का।

चलिये जानते हैं आप अपनी हैप्पी डाइट में क्या – क्या शामिल कर सकती हैं

फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज आपको ऊर्जावान रख सकते हैं, जिसकी वजह से आप खुद को और खुश महसूस करेंगी। ताजे फल और सब्जियां, विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार साग और ब्रोकोली सबसे अच्छे हैं। इसके अलावा कई अन्य फूड ऑप्शन्स भी हैं जो आपको खुश रखने में मदद करेंगे।

बेरीज़

बेरीज़ आपके हैप्पीनेस डाइट के लिए एकदम सही स्नैक है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जामुन में एक एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन, अवसाद कम कर सकता है।

कॉफ़ी

कॉफी सिर्फ स्ट्रेस ही नहीं भगाती है, बल्कि सैड ब्लूज़ को भी मात दे सकती है। इसलिए कॉफी आपके हैप्पीनेस डाइट का अहम हिस्सा होनी चाहिए। अगर मॉडरेशन में लिया जाए, तो आपको खुश रखने के अलावा इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। शोध से पता चलता है कि यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में अवसाद के जोखिम को कम करता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपके मूड को तुरंत बूस्ट करने के लिए सबसे सही है। डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में बहुत मददगार हो सकते हैं, जिससे खुशी की भावना पैदा होती है।

तो लेडीज, खुश रहने के लिए बस हेल्दी डाइट लें और फिजिकली एक्टिव रहें।

यह भी पढ़ें : बेगुण नहीं है बैंगन, चलिए जानें टेस्टी बैंगन पिज्जा की इंट्रेस्टिंग रेसिपी 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें