और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या आपने प्रून्‍स खाए हैं, हम बता रहे हैं इसे अपने आहार में शामिल करने के 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 28 January 2021, 16:28pm IST
चाहें आप इसे सुखाएं, इसकी प्यूरी बनाएं या फिर ऐसे ही सेवन करें, आलूबुखारा आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes

अगर आपको अभी तक यह समझ नही आया है कि प्रून्‍स आखिर किसे कहते हैं तो हम आपको बता दें कि ये और कुछ नहीं, बल्कि हमारा देसी सूखा हुआ आलूबुखारा है।

ड्राईड प्‍लम्‍स को प्रून्‍स (prunes) के नाम से जाना जाता है। यह दिखने में सख्त और खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। प्रून में कई पोषक तत्‍व, मिनरल और विटामिन होते हैं। इसमें विटामिन-A और K भरपूर मात्रा में होते है। आलूबुखारा में पोटेशियम की मात्रा भी काफी ज्‍यादा होती है।

आइए बात करते हैं प्रून्‍स (सूखा आलूबुखारा ) के पोषण मूल्यों के बारे में:

  1.  हेल्दी कार्बोहाइड्रेट
  2.  प्रोटीन
  3.  फाइबर
  4.  पोटेशियम
  5.  हेल्दी फैट
  6.  सोडियम
  7.  नेचुरल शुगर
  8.  विटामिन

आलूबुखारा बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है। आप इसे कच्‍चा खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं। इससे कई प्रकार की अच्‍छी डिशेज भी बनती हैं। इनका ज्‍यादातर इस्‍तेमाल डेजर्ट और स्‍वीट्स में किया जाता है।

अब इसके कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानते हैं

1. यह आपके आंत स्‍वास्‍थ्‍य (Gut health) के लिए अच्‍छा है

प्रून्‍स में सोल्युबल फाइबर मोजूद होते हैं, जिसे हम पेक्टिन भी कहते हैं। इसे आपके पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। यह आंत्र पथ को साफ करने में मदद करता है, जो बेहतर मल त्याग में मदद करता है। इसे एक प्राकृतिक रेचक ( natural laxative) भी माना जाता है।

प्रून्‍स आपके पाचनतंत्र को दुरुस्‍त करते है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
प्रून्‍स आपके पाचनतंत्र को दुरुस्‍त करते है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

2. उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों को रोकता है

केवल एक चीज है जो उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है और वह है एंटीऑक्सिडेंट। प्रून्‍स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, कोशिकाओं को ठीक करने का काम करते हैं। इस तरह कोशिकाएं ठीक से काम करती हैं, जो जल्दी उम्र बढ़ने के किसी भी संकेत को रोकती हैं।

3. ऑस्टियोपोरोसिस से निपटने में मदद करता है

इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सूखे आलूबुखारे खाने से ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रसित लोगों में भारी सुधार देखने को मिलता है। प्रून्‍स हड्डियों के घनत्व में सुधार करने में मदद करते हैं। खासकर पोस्टमेनोपॉज़ल से जूझ रहीं महिलाओं में।

4. एनीमिया से बचाता है प्रून्‍स

महिलाओं में आयरन की कमी बहुत आम है। जिसके चलते उन्‍हें थकावट, सांस फूलना, चिड़चिड़ापन और कमजोर इम्‍युनिटी का सामना करना पड़ता है। लेकिन हर दिन प्रून्‍स खाने से आपको कई जरूरी खनिज मिल सकते हैं।

5. रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करता है

घुलनशील फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिसके कारण आपको चीनी खाने की इच्छा महसूस नहीं होती। यही कारण है कि प्रून्‍स आपके ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी है फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज के रोगियों के लिए भी है फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. बालों का झड़ना रोकता है

आयरन की कमी सबसे बड़े कारणों में से एक है, जो बालों की समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे ड्राई स्कैल्प, बालों का झड़ना और सफ़ेद होना। लेकिन प्रून्‍स में मौजूद विटामिन-B और C इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करते हैं।

7. मांसपेशियों के घावों को उपचार

प्रून्‍स में बोरोन (boron) नामक एक खनिज होता है, जो आपकी मांसपेसियों के लिए आवश्यकता होता है। यदि आपको हर समय मांसपेशियों में चोट लगती है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपके शरीर में बोरोन की कमी है। तो लेडीज, सूखे आलूबुखारे को अपने स्‍नैक्‍स में शामिल करें।

8. प्रून्‍स अनिद्रा को दूर करते है

प्रून्‍स (Prunes) मैग्नीशियम का एक प्राकृतिक स्रोत है, जिसे स्लीप-इंडेनर मिनरल के रूप में जाना जाता है। इसलिए, यदि आप एक अच्छी नींद पाने के लिए गोलियों को खा रहे हैं, तो अपने आहार में प्रून्‍स को शामिल करें, क्योंकि वे आपको अच्छी नींद देने में मददगार हैं।

9. दिल की सेहत में सुधार करता है सूखा आलूबुखारा

प्रून्‍स (Prunes) को आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए जाना जाता है, जिसका सीधा संबंध आपके दिल की सेहत से है। ऐसा इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर के कारण होता है।

यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।
यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

10. वजन घटाने में सहायक

सूखे हुए आलू बुखारा ( प्रूंस) का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, यह एक सुपरफूड है जो आपकी भूख को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसे खाने के बाद आपको तला हुआ या मीठा खाने की इच्‍छा नहीं होगी।

लेकिन अगर आपको इसे खाने से पेट में दर्द, गैस या अपच की समस्या आती है तो इसका सेवन न करें। यह एक संकेत हो सकता है कि आप प्रून्‍स से एलर्जिक हैं।

तो, इस स्वादिष्ट फल को घर ले आयें और अपनी सेहत को और बेहतर बनाएं ।

यह भी पढ़ें – मम्‍मी ने दिया मुझे फि‍ट रहने का सबसे आसान नुस्‍खा, मैंने जोड़ी इसमें कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्‍स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।