वैलनेस
स्टोर

एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन आपको देता है ये 6 कमाल के फायदे

Published on:12 January 2021, 10:30am IST
एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन आपको एक बार में ही कई पोषक तत्व प्रदान कर देता है। हल्की भूख के लिए भी मूंगफलियां हैं एक अच्छा विकल्प।
निधि गहलोत
  • 90 Likes
मूंगफली पोषक तत्वो से है भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियां आते ही अगर सबसे ज्यादा किसी चीज़ को खाने का मन करता है, तो वह है- मूंगफली। यहां तक की बाज़ारों में भी आपको हर जगह मूंगफलियां बिकती हुई दिख ही जाती हैं जो इसे खाने की चाह और बढ़ा देती है। हल्के-फुल्के नाश्ते के लिए ये छोटी -छोटी मूंगफलियां एक अच्छा विकल्प होती हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह आपके शरीर को कितने सारे पोषक तत्‍व प्रदान करती हैं! चलिए हम बताते हैं विस्‍तार से।

एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन आपको एक बार में ही कई पोषक तत्व प्रदान कर देता है। आइए जानते हैं सर्दियों के आहार मूंगफली से जुड़े कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ-

1  दिल के स्वास्थ्य के लिए भी है जरूरी

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने मूंगफली को दिल के स्वास्थ्य के लिए प्रमाणित किया है। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है। यह रक्त के छोटे थक्कों को भी बनने से रोकती है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का जोखिम कम हो जाता हैं।

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है मूंगफली। चित्र-शटरस्टॉक
दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है मूंगफली। चित्र-शटरस्टॉक

2 मस्तिष्क के लिए भी है अच्छी

लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से मूंगफली खाते हैं, उनके मस्तिष्क की याद करने की, हील करने की और अन्य चीज़ों से जुड़ी दिमागी फ्रीक्वेंसी मजबूत होती है।

देखा गया है कि मूंगफली में पाया जाने वाला बायोएक्टिव, मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को 30% से ज्यादा बेहतर बनाता है। मूंगफली में मौजूद बायोएक्टिव्‍स छोटी धमनियों की इलास्टिसिटी और सरेबरोवस्क्युलर रिएक्टिविटी में सुधार करता है।

3 वजन कम करने में भी मदद करती है

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं और यह भी चाहती हैं कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, तो मूंगफली आपके लिए अच्छा विकल्प है। पीनट इंस्टीट्यूट की एक रिसर्च में बताया गया है कि उचित मात्रा में मूंगफली खाने से मोटापे का खतरा कम होता है और साथ ही लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है।

यह भी पढ़े: फ्लैट टमी चाहती हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद

4 त्वचा के लिए भी है लाभकारी

पीनट इंस्टीट्यूट की स्टडी के मुताबिक मूंगफली हमारी त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। मूंगफली हमारी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाती है। इसमें विटामिन-बी3 और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को रोकते है। साथ ही ये हमारी त्वचा को कई बीमारियों से भी बचाती है।

प्रोटीन की भी बेहतरीन स्रोत है।चित्र:शटरस्टॉक
प्रोटीन की भी बेहतरीन स्रोत है।चित्र:शटरस्टॉक

5 प्रोटीन की हैं बेहतरीन स्रोत

एक शोध के अनुसार 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है। यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसीन के एक जर्नल के मुताबिक मूंगफली के अंदर अनसैचुरेटेड फैट्स और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। इसी वजह से यह हमारे लिए पोषण से भरपूर होती है। खास करके शाकाहारी लोगों के लिए मूंगफली को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

यह भी पढ़े: Protein paradox : कहीं आप भी प्रोटीन मिथ्‍स की शिकार तो नहीं? समझिए क्यों जरूरी है प्रोटीन का सेवन

6 आपको देती हैं इंस्‍टेंट एनर्जी 

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन की पीनट जर्नल के मुताबिक थोड़ी मात्रा में  मूंगफली खाने से भी उच्च ऊर्जा का स्तर प्राप्त होता है। असल में मूंगफली के अंदर अच्छे फैट्स मौजूद होते हैं, जिस वजह से यह ऊर्जा से भरपूर होती है। इसी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है।

अब बिना इंतजार किए आप भी इस सर्दियों के आहार मूंगफली का लुत्‍फ उठाइए।

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।