New Year resolution 2022 : नए साल में इन 4 गट हेल्थ मिस्टेक्स को भूलकर भी न दोहराएं

Published on: 28 December 2021, 21:30 pm IST

समग्र स्वास्थ्य का 80% आपके पाचन पर निर्भर करता है। इसलिए नए साल में आपके गट हेल्थ से संबंधित इन गलतियों को न दोहराएं।

Gut health thik rakhna hai toh in mistakes se bache
गट हेल्थ ठीक रखना है, तो इन गलतियों से बचें। चित्र:शटरस्टॉक

यदि आप अपनी सेहत के प्रति जागरूक हैं, तो आप जानते हैं कि  पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए आंत को पोषित रखना जरूरी है। आप अक्सर ऐसा करने के लिए कई तरकीब आजमाते हैं। विविध आहार का आनंद लेने से लेकर प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लेने तक, आप अपनी गट को हेल्दी रखने की कोशिश करते हैं। मगर कुछ आम गलतियां आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर देती हैं। यहां हम वर्ष 2021 में की गईं ऐसी ही कुछ गलतियों (Gut health mistakes) की लिस्ट बना रहे हैं । जिन्हें आपको आने वाले साल यानी 2022 में भूलकर भी नहीं दोहराना है। 

यहां हैं वे गलतियां जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती हैं 

1. पाचन बिगाड़ने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन 

शोध बताते हैं कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण बनने वाले किसी भी भोजन का सेवन बंद करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जंक फूड या अधिक मैदा का सेवन आपके आंत माइक्रोबायोटा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता हैं। इसके अलावा प्रिजर्वेटिव युक्त खाद्य पदार्थ और रिफाइंड फूड भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है क्योंकि प्रोसेसिंग के समय उनके लाभ समाप्त हो जाते हैं (उदाहरण के लिए, उनका फाइबर खत्म हो जाता है)।

Junk food khane se bache
जंक फूड खाने से बचें। चित्र:शटरस्टॉक

2. फर्मेंटेड फूड 

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सब्जियां खाने की सलाह दी है। वे पाचन का समर्थन करते हैं और पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देने के लिए शरीर को प्रीबायोटिक फाइबर प्रदान करने के अलावा, सूजन में भी मदद कर सकते हैं। 

इसके साथ ही लोग मानते हैं कि फर्मेंटेड फूड आंत के बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं लेकिन यह सही नहीं है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूरी है जो कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ए प्रदान करते हैं। 

3. सही प्रोबायोटिक का चयन करना 

अपने पेट के स्वास्थ्य को पोषण दें और मजबूत इम्युनिटी के लिए पाचन का समर्थन करें। बाजार में इतने सारे प्रोबायोटिक्स के साथ, आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना भारी पड़ सकता है। एक लक्षित कार्य के साथ प्रोबायोटिक का चयन करना सही विकल्प है। उसकी हर सामग्री आपके पाचन के लिए कुछ न कुछ फायदा करती है। 

यह ध्यान देने योग्य है कि प्रोबायोटिक+ सप्लीमेंट में चार ऐसे गुण हैं जो सूजन को कम करने, पाचन और नियमितता का समर्थन करने और स्वस्थ वजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Preserved food se bachna bhi jaroori hai
प्रीजर्व किए खाने से भी बचना है जरूरी। चित्र : शटरस्टॉक

4. तनाव में भोजन करने से बचें 

जब आप खाते हैं तो आपकी भावनात्मक स्थिति वास्तव में प्रभावित हो सकती है। लेकिन सोचने की बात है कि आपका भोजन आपको कैसे प्रभावित करता है। तनाव आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि रक्त और ऊर्जा को तत्काल शारीरिक कार्यों के लिए भेजा जाता है। इसके बाद वह भोजन अधिक समय तक आंत में बैठ सकता है। हालांकि भोजन करते समय पूरी तरह से शांत महसूस करना हमेशा संभव नहीं होता है। लेकिन जब हम कर सकते हैं तो ध्यान से भोजन करने की कोशिश करना उचित अभ्यास है।

तो लेडीज, नए साल में वजन को प्रबंधित करना है तो स्वस्थ आंत के लिए जरूरी अभ्यास करें।

यह भी पढ़ें: परफेक्ट फैमिली डाइट है दाल पालक खिचड़ी, जानिए इसकी स्वादिष्ट रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें