Guru Purnima : नारियल और चुकंदर की बर्फी रेसिपी के साथ सेलिब्रेट करें ये खास दिन

Published on: 13 July 2022, 12:49 pm IST

मिठास भरा हर रिश्ता हमें कुछ न कुछ जरूर सिखाता है। और सिखाने वालों के प्रति आभार जताना जरूरी है। तो क्यों न इस हेल्दी रेसिपी के साथ इन मीठे रिश्तों को सेलिब्रेट करें।

beetroot barfi recipe
हिंदी में जानिए नारियल चुकंदर की बर्फी रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

शस्त्रों में गुरु के स्थान को भगवान से भी ऊपर रखा गया है क्योंकि वे ही हमें जीवन की राह बताते हैं और निस्वार्थ भाव से जीवन की राह पर हमारा मार्ग दर्शन केरते हैं। गुरु पूर्णिमा एक शुभ त्योहार है जो हमारे जीवन में गुरुओं को समझने और उनका सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

ऐसे में उनकी सेहत का ख्याल रखना आपका कर्तव्य है। इसलिए आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2022) के उपलक्ष्य पर यदि आप आज अपने गुरु से मिलने जा रही हैं तो उनकी सेहत का ख्याल रखते हुये, उन्हें कुछ मीठा खिलाएं और वो भी जो ग्लूटेन फ्री, हेल्दी और टेस्टी हो।

इलसिए आज हम आपके लिए लाएं हैं चुकंदर और कोकोनट बर्फी (Beetroot and Coconut Barfi) जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, तो चलिये जानते हैं इसकी रेसिपी।

चुकंदर की बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए

चुकंदर – 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
नारियल – 1 कप (कसा हुआ
कोनोनट शुगर- 1 ½ कप
पानी – 1 कप
कद्दूकस की हुई गाजर – 2 बड़े चम्मच
इलाइची पाउडर – 1/2 टेबल स्पून
केसर – 1 चम्मच
दूध – 2 बड़े चम्मच
काजू कद्दूकस किया हुआ – 3 चम्मच
पिसा हुआ पिस्ता – 1 बड़ा चम्मच
घी – 6 बड़े चम्मच

चुकंदर की बर्फी बनाने की विधि

पैन में घी डालकर गरम करें, कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और नमी खत्म होने तक भूनें। फिर नारियल निकाल कर अलग बर्तन में रख दें। फिर एक पैन में घी गरम करें और कद्दूकस किया हुआ चुकंदर और गाजर डालें और 3 मिनट तक भूनें।

एक पैन को 1 कप पानी और 1 1/2 कप कोकोनट शुगर के साथ गरम करें। एक बार जब यह अच्छी तरह से उबल जाए और बुलबुले तार की तरह आने लगे तो नारियल डालें और फिर लगातार चलाते रहें। फिर इसमें चुकंदर, गाजर और घी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

2 बड़े चम्मच दूध गरम करें। एक बार उबाल आने के बाद आंच को बंद कर दें फिर इसमें 1 टेबल स्पून केसर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब चुकंदर के मिश्रण में केसर वाला दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं, फिर कद्दूकस किया हुआ काजू, इलाइची पाउडर डालें और लगातार चलाते रहें।

एक बार जब मिश्रण से नमी निकल जाए तो गैस बंद कर दें और इसे घी लगी ट्रे में डाल दें। मिश्रण को समान रूप से फैलाएं। घी और पिसे हुए पिस्ते छिड़कें और ठंडा होने के लिए रख दें।

एक बार जब यह सेट हो जाए और इसे डायमंड या चौकोर आकार में काट लें और एयरटाइट कंटेनर में रख दें।

आपकी चुकंदर बर्फी तैयार है।

beetroot ke fayde
चुकंदर के बहुत फायदे हैं। चित्र:शटरस्टॉक

जानिए आपके लिए कितनी हेल्दी है ये चुकंदर बर्फी?

स्टैमिना बढ़ाए

चुकंदर आपके दिल और फेफड़ों को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। चुकंदर से निकलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। कुछ एथलीट अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम करते समय चुकंदर खाते हैं।

दांतों की समस्या से निजात दिलाये

नारियल में पाए जाने वाले एमसीएफए में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं। ये रूट कैनाल से संबंधित संक्रमण और दांतों की अन्य समस्याओं को रोकने में उपयोगी हो सकते हैं। मुंह में पाए जाने वाले कुछ अवांछित बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है।

हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकें

चुकंदर फोलेट (विटामिन बी9) से भरपूर होता है जो कोशिकाओं को बढ़ने और कार्य करने में मदद करता है। फोलेट रक्त वाहिकाओं को नुकसान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें : मानसून में आप भी ट्राई कीजिये मोमोज़ की ये हेल्दी रेसिपी, नोट कीजिये इंग्रीडिएंट्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें