नाश्ते में पराठे खाने की आदत है, लेकिन वेट लॉस की चिंता हैं? तो आज ही ट्राई करें सिंधी कोकी रेसिपी

कुछ लोगों की सुबह पराठे खाये बिना शांत ही नहीं होती है। मगर पराठे बहुत ऑयली होते हैं और आपको सुस्त बना सकते हैं। इसलिए ट्राई करें सिंधी कोकी रेसिपी।

sindhi koki recipe
हेल्दी और टेस्टी सिंधी कोकी रेसिपी . चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 September 2022, 09:00 am IST
  • 130

अक्सर सुबह के नाश्ते में कुछ हल्का खाने का मन करता है। कुछ ऐसा जो टेस्टी हो और लाइट भी और सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। मगर कोई ऐसी डिश ढूंढना कितना मुश्किल है, जो हेल्दी होने के साथ – साथ लाइट और टेस्टी भी हो। मगर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसी खास रेसिपी जो आप सुबह कि चाय के साथ बिना किसी गिल्ट के एंजॉय कर सकते हैं।

आज हम बनाने जा रहे हैं सिंधी कोकी (Sindhi Koki Recipe)। ये एक फेमस सिंधी रेसिपी है और उन लोगों के लिए परफेक्ट है जिन्हें सुयाभ चाय के साथ नाश्ते में पराठे खाने की आदत है, और उनका पेट किसी और चीज़ से नहीं भरता है। तो कोकी एक तरह की रोटी है, जिसे खूब सारे मसालों का इस्तेमाल करते आटे के साथ बनाया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये नॉन ऑयली है और क्रिस्पी भी।

तो चलिये फटाफट जान लेते हैं सिंधी कोकी बनाने का तरीका।

सिंधी कोकी बनाने के लिए आपको चाहिए

गेहूं का आटा – 1 कप (150 ग्राम)
घी – 3 से 4 बड़े चम्मच
हरा धनिया – 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
पुदीने की टहनी – 2 बड़े चम्मच
अदरक – 1 छोटा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
अजवायन – 1/4 . से कम
हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)
हल्दी पाउडर – 1 चुटकी
हींग – 1 चुटकी
जीरा – 1/4 छोटा चम्मच
सूखे अनार दाना – 1/4 छोटा चम्मच
काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच से कम (दरदरी पिसी हुई)
नमक – 1/4 छोटी चम्मच से ज्यादा या स्वादानुसार

सिंधी कोकी बनाने की विधि

एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा लें और उसमें हल्दी पाउडर, अजवायन, जीरा, हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च, नमक, सूखे अनार दाना, हींग, हरा धनिया, पुदीना और 1 टेबल स्पून घी डाल कर मिला लें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पानी की सहायता से परांठे बनाने के लिये आवश्यकतानुसार नरम आटा गूथ लें। आटे को सैट होने के लिए 10 से 15 मिनिट के लिए ढककर रख दें।

आटे को फिर से चिकना होने तक गूंथ लें। फिर तवे को गैस पर रख कर गरम कर लीजिये। अब आटे की लोई बनाकर उसे गोल करके बेल लीजिये। अब इस बेली हुई कोकि को तवे के ऊपर रख दें।

चपाती को दोनों तरफ से लगभग 30 से 40 सेकेंड तक भूनें और आंच से उतार लें। इसे रोलिंग पिन के ऊपर रखें और मैश करें। अब इसे वापस गोल लोई में बेल लें और फिर से एक चपाती की तरह बेल लें।

अब तवे पर थोडा़ सा घी फैलाएं और उसके ऊपर कोकी रख दें। जब कोकी गोल्डेन ब्राउन रंग की हो जाए, तो कोकी को पलट दें। जब यह नीचे से भुन जाए तो ऊपर की तरफ थोडा़ सा घी लगा दें। फिर से पलटें और इस तरफ भी थोड़ा घी लगाएं। इसी तरह सारी कोकि को अच्छी तरह घी लगाकर सेख लें।

आपकी गार्मा – गर्म कोकी तैयार है। आप कोकी को, चटनी, अचार या सुबह चाय के साथ ऐसे ही खा सकते हैं।

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ये कोकी रेसिपी

इस रेसिपी की सबसे खास बात ये है कि ये नॉन ऑयली है और इसमे कोई कोलेस्ट्रॉल भी नहीं है।

आम तौर पर ये आटे के साथ बनती है, लेकिन यदि आप ग्लूटेन इंटोलरेंट हैं, तो आप कोकी बनाने के लिए किसी भी आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे मल्टीग्रेन, ओट्स, रागी आदि।

कोकी फाइबर से भरपूर होती है, जिसकी वजह से आपको ब्लोटिंग भी महसूस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : Corn to lose weight : वेट लॉस के लिए कई विदेशी फूड्स से ज्यादा फायदेमंद है अपनी देसी मक्की, जानिए कैसे

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory