वैलनेस
स्टोर

हरी मिर्च या लाल मिर्च पाउडर, जानिए आपकी सेहत के लिए किसका इस्तेमाल करना है ज्यादा बेहतर

Updated on: 31 August 2021, 17:03pm IST
खाने को तीखा स्वाद देने के लिए मिर्च का प्रयोग किया जाता है। पर क्या आप जानती हैं कि आपकी सेहत के लिए लाल या हरी में से कौन सी मिर्च ज्यादा फायदेमंद है!
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
green chilli and red chilli powder me se apke liye kya behtar hai
आपको जानना चाहिए कि हरी मिर्च और लाल मिर्च में से आपके लिए क्या बेहतर है। चित्र: शटरस्टॉक

भारतीय आहार मिर्च के बिना अधूरा लगता है। यहां खाने को तीखा और चटपटा स्वाद देने के लिए मिर्च का प्रयोग किया जाता है। लाल, काली, हरी यहां मिर्चों की भी एक कंप्लीटर वैरायटी मौजूद है। पर क्या कभी आपने सोचा है कि आपकी और आपके परिवार की सेहत के लिए कौन सी मिर्च ज्यादा फायदेमंद है! असल में सीमित मात्रा से ज्यादा मिर्च का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। तो आइए चैक करते हैं कि कौन सी मिर्च आपके लिए सबसे ज्यादा सही है।  

लाल या हरी, कौन सी मिर्च है आपके लिए ज्यादा फायदेमंद 

एनसीबीआई (NCBI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिर्च, जो पेपर ग्रुप से संबंधित है उसमें एंटी ऑक्सीडेंट सहित  बहुत से स्वास्थ्य लाभ देने वाले कंपाउंड होते हैं। इनमें सबसे उल्लेखनीय कैप्साइसिन है, जो मिर्च के तीखे (गर्म) स्वाद के लिए जिम्मेदार है।

लाल और हरी दोनों तरह की मिर्च में मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल की मात्रा इतनी कम होती है कि यह विटामिन और मिनरल हमें न के बराबर मिलते हैं। और मिर्च का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। रिसर्च यह भी बताती है कि हरी मिर्च का सेवन लाल मिर्च के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है।

क्या कहते हैं आहार विशेषज्ञ 

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में आहार विशेषज्ञ डाक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस के अनुसार हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट और एंडोर्फिन से युक्त होती है। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है और कैलोरी बिलकुल जीरो। इसीलिए अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो आपके लिए लाल मिर्च की बजाए हरी मिर्च का सेवन करना ज्यादा बेहतर हो सकता है।  

mirch apki health ke liye bhi zaruri hai
ये शोध बताते हैं कि मिर्च आपको ज्‍यादा सेहतमंद उम्र दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आइए जानते हैं हरी मिर्च के सेहत लाभ

हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें ज़ीरो कैलोरीज़ होती हैं। यह मिर्च उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो अपना वजन कम करना चाहती हैं और जिन्हें खाने में तीखा भी अधिक पसंद है।

1 पाचन में लाभदायक

हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे कब्ज के मरीजों को लाभ मिलता है और पाचन भी सुचारू रूप से होता है। हरी मिर्च से लार का उत्पादन होता है जो भोजन को पचाने लायक बनाती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। 

2 ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है : 

हरी मिर्च ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी काफी अधिक लाभदायक होती है। अगर आप डायबिटीज से जूझ रहीं हैं या डायबिटीज की बॉर्डर लाइन पर हैं, तो आपके लिए लाल मिर्च की बजाए हरी मिर्च का सेवन करना फायदेमंद होगा। 

यह भी सुनें – 

3 वजन कम करने में लाभदायक

हरी मिर्च में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम यानी जीरो होती है। इसलिए यह आपका वजन नहीं बढ़ाती है। आप किसी डिश को चटपटा बनाने के लिए इसका प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून में होने वाले कई संक्रमणों से बचाने का एक उपाय है नीम की निंबोली, जानिए इसके फायदे

लाल मिर्च के बारे में भी जान लेना है जरूरी 

ऐसा नहीं है कि लाल मिर्च आपकी सेहत पर सिर्फ नकारात्मक असर ही डालती है। असल में लाल मिर्च में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह आपकी ब्लड वेसल को सूद करती है और बीपी को संतुलित रखती है। लाल मिर्च में भी हरी मिर्च की ही तरह विटामिन सी होता है। जिससे आपकी इम्युनिटी को लाभ मिलता है। 

lal mirch ka zyada sewan apko pet ki bimariyan de sakta hai
लाल मिर्च का ज्यादा सेवन आपको पेट की बीमारियां दे सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

मगर सूखने और प्रोसेसिंग की प्रक्रिया में इसके अंदर से वॉटर एलीमेंट पूरी तरह खत्म हो चुका होता है। जिसकी वजह से यह आपके पाचन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अगर आप लाल मिर्च का अधिक सेवन कर लेती हैं तो इससे आपको आंतरिक रूप से इंफ्लेमेशन हो सकती है। जिससे पेट के कैंसर और अल्सर का रिस्क भी बढ़ सकता है।

यह भी याद रखें 

चाहे लाल मिर्च हो या हरी मिर्च, दोनों के ही अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। बस इस बात पर ध्यान दें कि आप इनका सही तरीके से सेवन करें। छोटे बच्चों के लिए मिर्च का सेवन जितना कम हो उतना अच्छा। आप भी हरी मिर्च को व्यंजनों में या कच्चा सलाद के रूप में भी खा सकती हैं। 

लाल मिर्च पाउडर के सेवन से बचना चाहिए। इसमें कई बार आकर्षक रंग देने के लिए कैमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। जबकि मिलाटव की संभावना से भी इन्कार नहीं किया जा सकता। 

यह भी पढ़ें- क्या आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है शुगर फ्री पिल्स का सेवन, आइए पता करते हैं

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।