गले की खराश और सर्दी-जुकाम से बचने का बेहतरीन उपचार है अदरक का मुरब्बा, नोट कीजिए रेसिपी

Updated on: 21 January 2022, 19:18 pm IST

ओमिक्रोन में गले की खराश और कफ लंबे समय तक रहता है। इससे निजात पाने के लिए आप अदरक के इस टेस्टी मुरब्बे का सेवन कर सकती हैं।

Adrak murabba gale ki kharash aur kaf mei faydemand hai.
अदरक मुरब्बा गले की खराश और कफ में फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों में सुबह-सुबह अदरक की गरमागरम चाय मिल जाए, तो पूरा शरीर गर्माहट से भर जाता है। दरअसल, अदरक की तासीर गर्म होती है और स्वाद में भी लाजवाब होता है। इसी वजह से अधिकतर लोग अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। चाय के अलावा अदरक का उपयोग कई तरह की रेसिपी में भी किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बेहद फायदेमंद है। इससे तैयार मुरब्बा आंवले के मुरब्बे की तरह ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और गुणकारी होता है। अदरक का मुरब्बा (Adrak Ka Murabba) आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सांस, पेट समेत कई बीमारियों से दूर रखने में भी मददगार है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे (Adrak Ka Murabba Ke Fayde) और इसको घर पर बनाने की आसान विधि (Ginger Murabba Recipe):

जानिए क्यों आपके लिए फायदेमंद है अदरक का मुरब्बा (The Benefits of Ginger Murabba)

गर्म मिजाज होने के कारण अदरक से तैयार मुरब्बे का सेवन सर्दियों में करना फायदेमंद माना जाता है। अगर, रोज़ाना सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो खांसी, सर्दी-जुकाम में काफी लाभ मिल सकता है। 

यह गले की खराश और कफ को दूर करने भी मददगार है। इसके अलावा अदरक का मुरब्बा अपच, कब्ज, मितली और गैस के उपचार में भी फायदेमंद है। पेट के भारीपन से निजात पाने के लिए भी अदरक के मुरब्बे का सेवन किया जा सकता है। सर्दियों में कई लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। उनके लिए भी यह काफी लाभदायक है। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द में भी इसके सेवन से फायदा मिल सकता है।

Adrak kabj, mitli aur gas me labhdayak hai.

अदरक कब्ज, मितली और गैस में लाभदायक है। चित्र: शटरस्टॉक

अदरक मुरब्बा तैयार करने के लिए सामग्री और समय (Ingredients and time for preparing ginger marmalade)

अदरक का मुरब्बा तैयार करने में करीब 30 मिनट का समय लगता है। स्वादिष्ट और पौष्टिक मुरब्बा घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे तैयार करने में उपरोक्त सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है- 1 किलोग्राम अदरक, 1 किलोग्राम शक्कर, 20 ग्राम इलायची पाउडर, 10 ग्राम गुलाब जल और एक नींबू अदि:

तो चलिए झटपट तैयार करते हैं अदरक का मुरब्बा (So Let’s Prepare Ginger Marmalade in a Hurry)

सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें। इसके बाद ऊपर का छिलका हटा दें और टुकड़ों में काट लें या सिर्फ चाकू की मदद से बीच में चीरा लगा लें। 

इसके बाद गैस चूल्हे पर कढ़ाही रखें और उसमें एक गिलास पानी डालें। 

जब पानी अच्छी तरह गर्म हो जाए, तब उसमें एक तार की चाशनी बनाने के लिए शक्कर डालें। 

चाशनी को अलग रखने के बाद अदरक किसी दूसरे बर्तन में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। 

इसके बाद अदरक के टुकड़ों को चाशनी में डाल दें और अच्छी तरह मिला दें।  

अब इसमें इलायची पाउडर, नींबू अच्छी तरह मिला दें। 

थोड़ी देर धीमी आंच पर इसे पकाएं। ठंडा होने के बाद इसे एक कांच की बरनी में भरकर रख दें।

लेडीज, आपका अदरक का मुरब्बा तैयार है। अब सब गले की खराश, खांसी, सर्दी-जुकाम या पीरियड्स पेन में इसका सेवन करें। सबसे अच्छी बात कि आपके सैंडविच के लिए ये एक हेल्दी स्प्रेड भी है। 

यह भी पढ़ें: कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी से जूझ रहीं हैं, तो आहार में शामिल करें सहजन

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें