वैलनेस
स्टोर

शुभ ही नहीं, हेल्‍दी भी है घी-शक्‍कर, सेलिब्रिटी डायटीशियन बता रहीं हैं सेवन का सही तरीका और समय

Updated on: 7 January 2021, 18:43pm IST
अगर आप जल्‍दी-जल्‍दी बीमार होती हैं, तो आपको अपने आहार में घी-शक्‍कर शामिल करने चाहिए। ये आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए होंगे फायदेमंद
निधि गहलोत
  • 95 Likes
सिर्फ शुभ ही नहीं, हेल्‍दी भी है घी-शक्‍कर।

आज के समय में अच्छा और शुद्ध आहार लेना बेहद ही जरूरी है। शुद्ध के साथ-साथ अगर वही आहार आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाए, तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। ऐसा ही एक हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन है घी-शक्‍कर। यानी शुद्ध घी और ब्राउन शुगर। आयुर्वेद में भी दोनों के मिश्रण को कई बीमारियों का समाधान बताया गया है।

इस बात का प्रमाण खुद सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ, रुजुता दिवेकर देती हैं। रुजुता अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताती हैं कि देसी खांड (Brown sugar) और घी (Pure Ghee) का यह शक्तिशाली मिश्रण, भोजन के बाद खाना चाहिए।

आइए जानें घी-शक्‍कर में मौजूद पोषक तत्‍व

रुजुता बताती हैं कि आयरन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर यह मिश्रण न केवल मीठे की कमी पूरी करता है, बल्कि हार्मोन और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है। वह आगे यह भी लिखती हैं कि शरीर के लिए स्वस्थ होने के अलावा, यह त्वचा के स्वास्थ्य पर भी कमाल का असर दिखाता है।

चीनी से बेहतर है देसी खांड

दरअसल देसी खांड परिष्कृत चीनी (Refine Sugar) का एक स्वस्थ विकल्प है। एनर्जी से भरपूर होने के बावजूद यह चीनी तरह रक्त में शुगर के स्तर को असंतुलित नहीं करती।

इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। दूसरी ओर घी भी विभिन्न प्रकार के विटामिन और फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। घी में विटामिन ए, ई और डी पाया जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

इसके अलावा, इसमें ऐसे विटामिन भी होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करते हैं। इसी वजह से इन दोनों का मिश्रण हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बनाए रखता है।

आयुर्वेद के अनुसार दोनों को साथ खाना होता है फायदेमंद

घी के साथ शक्कर खाना तो कई समय से एक आयुर्वेदिक उपचार के रूप में चला आ रहा है। यह दोनों ही सुपरफूड माने जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार खांड और घी को एक साथ लेने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है।

सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है देसी घी। चित्र:शटरस्टॉक

इसके अलावा यह त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह आयरन की कमी के कारण होने वाली एनीमिया की समस्या को भी दूर करता है और इसकी मिठास मूड को अच्छा रखने में मदद करती है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है घी-शक्‍कर

रुजुता अपने पोस्ट के कैप्शन में इस मिश्रण को त्वचा के लिए भी लाभकारी बताती हैं। असल में यह मिश्रण शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और हमारे खून को साफ करता है। जिससे त्वचा साफ रहती है और पिंपल्स को भी रोका जा सकता है।

घी-शक्‍कर आपकी स्किन का ग्‍लो बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्‍या है घी-शक्‍कर के सेवन का सही तरीका

रुजुता बताती हैं कि एक बड़ा चम्मच घी में कुछ मात्रा में खांड को मिलाकर दोपहर में खाना खाने के बाद सेवन करें। आप चाहें तो डिनर के बाद भी इसका सेवन कर सकती हैं। पर ध्‍यान रहे इसके बाद पानी पीने में कम से कम आधे घंटे का अंतराल हो।

यह भी पढ़ें – क्या सर्दियों में खाना चाहिए केला? केले के फायदों और नुकसान के साथ हम दे रहे हैं इसका जवाब

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।