स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है घी, लेकिन गाय का घी है और भी बेहतर! जानिए क्या है आयुर्वेद विशेषज्ञ का कहना

Published on: 6 November 2021, 20:00 pm IST

क्या आप भी यही सोचते हैं कि सेहत के लिए कौन सा घी ज़्यादा फायदेमंद है? गाय का यह भैंस का। जानिए क्या है आयुर्वेद विशेषज्ञों की राय!

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है घी। चित्र : शटरस्टॉक

गाय या भैंस के फैटी कॉमपोनेंट से घी प्राप्त किया जाता है। घी बनाने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों में, घी हेल्दी और गुड फैट का महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। इसके अलावा, घी पोषण से भरपूर होता है, और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में देखा जाता है। जानना चाहते हैं कैसे?

अनादि काल से, यह शरीर से रोगों के दुष्प्रभावों को समाप्त करने के लिए सात्विक भोजन का एक अभिन्न अंग रहा है। घी में एक ऐसी वसा मौजूद है जो स्वस्थ लिवर और गट के निर्माण की दिशा में काम करता है।

आयुर्वेद में घी की भूमिका

आयुर्वेद एक समग्र विज्ञान है। यही कारण है कि देसी घी प्राप्त करने का पूरा तरीका हेल्दी है। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे बिना मिलावट वाला घी प्राप्त किया जा सकता है। सबसे पहले तो गायों को गोशालाओं में नहीं बांधना चाहिए। उन्हें दिन के दौरान अनारक्षित रूप से घास खाने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। उनके खाने में फ़ाइबर और रफेज होना चाहिए। कुल मिलाकर, सही खान-पान ही दूध की प्रकृति को प्रभावित करता है।

Ghee mein hote hai good fatsघी में होते हैं गुड फैट। चित्र: शटरस्‍टॉक

आयुर्वेदिक साहित्य में घी को शरीर के लिए लाभकारी माना गया है। यह आपके शरीर में सप्त धातु के निर्माण में मदद करता है। इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, ई और डी जैसे फैट सोलूबल विटामिन से भरपूर है। यह वात, पित्त और कफ दोषों को भी दूर करता है जो आपको परेशान करते हैं।

अब, सवाल यह है कि यदि घी के सेवन से इतने लाभ हो सकते हैं, तो आयुर्वेद द्वारा किस किस्म का घी बेहतर है? इसका उत्तर है गाय का घी।

हम बता रहे हैं गाय के घी के कुछ फायदे

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृतम के रूप में जाना जाता है। इसमें A2 सामग्री होती है, जो कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं के इलाज में बहुत उपयोगी है। यह आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए।

एसिडिटी से लड़ता है और पाचन को मजबूत करता है।

विभिन्न आयुर्वेदिक योगों में उपयोग किया जाता है।

तनाव, चिंता, कैंसर, मधुमेह के खतरे को कम करने और इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है।

यह एंटी इंफ्लेमेटोरी होता है।

भूख को बढ़ावा देने में मदद करता है।

एक चम्मच देशी घी खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्टॉक

गर्भावस्था के दौरान गाय के घी का सेवन फायदेमंद होता है। मगर डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

A2 गाय का घी शरीर में खनिजों और फैटी एसिड के अवशोषण में सुधार करता है।

चेहरे के पैरालाइसिस (facial paralysis) में, गाय के घी को पंचकर्म में नस्य चिकित्सा के माध्यम से नाक में डाला जाता है। यह शरीर में ओजस और सात्विक गुणों को बढ़ाता है।

सारांश

घी पौष्टिक और उपचार करने वाला घटक है। कुछ लोग इसका सेवन वजन घटाने के लिए करते हैं, कुछ वजन बढ़ाने और कुछ हृदय संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए। इसलिए, घी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें : दुबई वाली खजूर की बर्फी पसंद है, तो इस आसान रेसिपी से इसे घर पर ही बनाएं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें